Move to Jagran APP

राम मंदिर भूमि पूजन पर दूसरे दिन भी भक्ति की हिलोर

भगवान राम के मंदिर बनने की शुरुआत होने पर जिले के लोग मगन हैं। बुधवार को तो उत्सव मनाया ही गया गुरुवार को भी वही उल्लास का वातावरण रहा। घरों मंदिरों में सजावट करके राम चरित मानस का पाठ किया गया। जय सिया राम के उद्घोष से लोगों में नई ऊर्जा का संचार होता रहा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 05:33 AM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 06:02 AM (IST)
राम मंदिर भूमि पूजन पर दूसरे दिन भी भक्ति की हिलोर
राम मंदिर भूमि पूजन पर दूसरे दिन भी भक्ति की हिलोर

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : भगवान राम के मंदिर बनने की शुरुआत होने पर जिले के लोग मगन हैं। बुधवार को तो उत्सव मनाया ही गया, गुरुवार को भी वही उल्लास का वातावरण रहा। घरों, मंदिरों में सजावट करके राम चरित मानस का पाठ किया गया। जय सिया राम के उद्घोष से लोगों में नई ऊर्जा का संचार होता रहा।

loksabha election banner

नगर की अधिष्ठात्री मां बेल्हा देवी का धाम दीपों की छटा में अलौकिक लगा। यहां भक्तों में अयोध्या सा उल्लास रहा। दिन में सुंदरकांड का पाठ किया गया। शाम को दीपक जलाए गए। इसका प्रकाश पूरे परिसर में फैल गया। इस मनोरम छवि की छाया सई नदी के जल में भी उतर रही थी, जिसे लोग देखते ही रहे। प्रबंध समिति के प्रमोद सिंह मुन्ना, पुजारी राजा पंडा आदि इस अवसर पर मौजूद रहे। इसी प्रकार शहर के भंगवा चुंगी चौराहे के पास सर्वदेव मंदिर का भूमि पूजन पं. बैजनाथ मिश्र ने कराया। इस मौके पर अशोक दुबे आदि मौजूद रहे। नगर के रोडवेज बस स्टेशन पर स्थित हनुमान मंदिर में भी भजन कीर्तन किया गया। मानधाता और कटरा गुलाब सिंह क्षेत्र में भी खुशी मनाई गई। जमुआ गांव में युवाओं ने खड़ाऊं पूजन कर राम के जयकारे लगाए। झंडा लेकर उत्साह दिखाया। इस मौके पर कृष्ण नारायण, प्यारे लाल, रोहित, विपिन, दीपक, रवि प्रकाश सिंह, कुलदीप, धर्मेद्र, संजय आदि रहे। कटरा गुलाबसिंह में 101 किलो लड्डू बांटा गया। इसका संयोजन दीपक जायसवाल, अतुल अग्रहरि, अंशू, रमेश चंद्र अग्रहरि, सुरेश और मनोज रहे। हैंसी परजी गांव में 51 किलो लड्डू का वितरण सुधीर मिश्रा, मुन्ना, राधेश्याम, नमामि शंकर, राजेश, रोहित आदि ने किया। शहर के बलीपुर साई मंदिर में दूसरे दिन भी दीप जलाए गए।

--

बलीपुर दुर्गा मंदिर में हुआ पूजन

शहर के बलीपुर स्थित दुर्गा मंदिर पर बुधवार को राम मंदिर बनने की खुशी में पूजन किया गया। आचार्य आलोक मिश्र ने पूजन कराया। मंदिर को सजाया गया और भजन कीर्तन करके प्रसाद बांटा गया। कटरा गुलाब सिंह प्रतिनिधि के अनुसार भयहरणनाथ धाम में गर्भगृह का जीर्णोद्धार कार्य भी शुरू किया गया। प्रबंध समिति द्वारा यह कार्य अयोध्या में भूमि पूजन के पवित्र मुहूर्त में शुरू किया गया। महासचिव समाज शेखर, संरक्षक देवी प्रसाद मिश्रा, लालता प्रसाद मिश्र, पुजारी भोला नाथ आदि ने मौजूद रहकर इसे शुरू कराया।

-

आजाद की प्रतिमा हुई रोशन

शहर के श्रीराम चौराहे पर राम उत्सव मनाया गया। अमर शहीद आजाद की प्रतिमा भी रोशन की गई। आतिशबाजाी करके प्रसाद बांटा गया। कार्यक्रम में संजय खंडेलवाल, पंकज अग्रहरि, नंदू खंडेलवाल, अजय केसरवानी, शिवम खंडेलवाल, सुनील त्रिपाठी, पीयूष अग्रवाल, रवींद्र बंटी नेता ने सहयोग किया।सिविल लाइन सिटी रोड मोहल्ले को आकर्षक ढंग से सजाया गया। घरों तक को लोग निहारते रहे। राम चरित मानस का सामूहिक पाठ किया गया। इस मौके पर अवधेश ओझा और प्रवीण चौरिसिया आदि लोग सक्रिय रहे।

--

अमरनाथ धाम में मनाया दीपोत्सव

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के ऐतिहासिक भव्य मंदिर का शिलान्यास होने पर सांगीपुर ब्लाक के मंगापुर में स्थित बाबा अमरनाथ धाम शिव मंदिर में भी राम भक्तों का गजब का नजारा देखने को मिला। तीन मंजिलों का यह शिव मंदिर आस्था के 151 दीपों के प्रकाश से जगमगा उठा। समवेत स्वर गूंजे..एक ही नारा एक ही नाम, जय श्रीराम जय श्रीराम। इस अवसर पर संगीतकार आदर्श उपाध्याय आदी के भजनों की प्रस्तुति रसभरी रही। वरिष्ठ अधिवक्ता परशुराम उपाध्याय सुमन, आरयल सिंह लंबरदार, युवा नेता हीरा सिंह, उप प्रधानाचार्य महावीर सिंह, राजा राम उपाध्याय, मंदिर व्यवस्था समिति अध्यक्ष आशुतोष मिश्र, मंगापुर व्यापार मंडल अध्यक्ष राजेंद्र कुमार मिश्र, प्रधान प्रतिनिधि संदीप यादव भी मौजद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.