Move to Jagran APP

भरत से मिले राम, श्रद्धालुओं ने लगाए जयकारे

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम 14 वर्ष के वनवास में अहंकारी रावण व राक्षसों का अंत करके प्रभु श्रीराम जब अयोध्या लौटे तो भाव विह्वल होकर भरत को गले लगा लिया। भरत ने राम राज तिलक किया यह दृश्य देख लोग भावुक हो उठे। सभी की आंखें छलछला आईं। रानीगंज का ऐतिहासिक भरत मिलाप बुधवार को सुबह रामलीला मंच स्टेशन मोड़ पर राम भरत के मिलन के साथ संपन्न हुआ। हजारों लोग इस भाव मिलन के साक्षी बने।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 11:13 PM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 11:13 PM (IST)
भरत से मिले राम, श्रद्धालुओं  ने लगाए जयकारे
भरत से मिले राम, श्रद्धालुओं ने लगाए जयकारे

संसू रानीगंज : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम 14 वर्ष के वनवास में अहंकारी रावण व राक्षसों का अंत करके प्रभु श्रीराम जब अयोध्या लौटे तो भाव विह्वल होकर भरत को गले लगा लिया। भरत ने राम राज तिलक किया, यह दृश्य देख लोग भावुक हो उठे। सभी की आंखें छलछला आईं। रानीगंज का ऐतिहासिक भरत मिलाप बुधवार को सुबह रामलीला मंच स्टेशन मोड़ पर राम भरत के मिलन के साथ संपन्न हुआ। हजारों लोग इस भाव मिलन के साक्षी बने। भाइयों का मिलाप होते ही जय श्रीराम का नारा लगने लगे और आरती होने लगी भगवान राम लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न, सीता को बैठाकर आरती किया गया। इस दौरान रानीगंज बाजार अयोध्या सा आनंदित हो गया और उल्लास छा गया। लोगों के चेहरे चमक उठे। एक दर्जन कलात्मक चौकियों पर कला की प्रस्तुति को देखने के लिए हजारों लोग मंगलवार की रात भर सड़कों पर रहे। इसके बाद बुधवार को सुबह छह बजे रामलीला मंच पर राम भरत का मिलन कराया गया। विधायक अभय कुमार धीरज ओझा ने कलात्मक चौकी और झांकियों की प्रस्तुति पर कलाकारों को सम्मानित किया और कहा कि भगवान राम के आदर्शो का अनुसरण जीवन में करना चाहिए, जिससे हमें सुख समृद्धि मिले। जन्म जन्मांतर के पाप कट जाएं। भगवान राम के पूजा से ही आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने रानीगंज के ऐतिहासिक भरत मिलाप को क्षेत्र के लिए एक अच्छा संदेश बताते हुए कहा कि यह भरत मिलाप निरंतर आगे बढ़ेगा। रानीगंज विधानसभा विकास के आइने में रहेगी। इसमे कोई कोर कसर नहीं छोड़ा जाएगा। वहीं सुरक्षा को लेकर एसडीएम राहुल कुमार यादव, सीओ बबिता सिंह, पट्टी सीओ नवनीत कुमार नायक, एसओ रानीगंज संजय पांडेय, एसआइ कमलेश पांडेय, मनोज सिंह, योगेश चतुर्वेदी, राजेंद्र दूबे के अलावा भारी संख्या में अर्धसैनिक बल व पुलिस, पीएसी, आरपीएसएफ के जवान मौजूद रहे। भरत मिलाप में एक दर्जन पंडाल सजाए गए थे। लिलहा पावर हाउस, डाकखाना, रामलीला मंच, सहकारी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, नगर पंचायत अध्यक्ष मीरा गुप्ता के कार्यालय, जामताली मोड़ व चौराहा पर पंडाल सजाए गए थे। यहां कलाकारों ने अपनी कला की प्रस्तुति कर लोगों का मन मोहा और कलाकारों को समिति के लोगों ने सम्मानित किया। इस दौरान नीरज ओझा, अजय ओझा, बद्री गुप्ता, ब्लाक प्रमुख गौरा राकेश सरोज, बच्चा मिश्रा, राजेश शुक्ला, अमरेश मिश्र, दीपक पांडेय, राजेश, विक्रम सिंह, दीपू जायसवाल, सुशील गुप्ता, सहित लोग मौजूद रहे।

loksabha election banner

कलात्मक चौकियों को देख कर सड़कों पर काट दी रात

संसू रानीगंज : भरत मिलाप देखने के लिए वैसे तो हजारों की भीड़ उमड़ी लेकिन कोई अकेला आया तो कोई परिवार के साथ भरत मिलाप का आनंद लिया मां काली की प्रस्तुति शिव तांडव, सुदामा कृष्ण मित्रता, राधा कृष्ण की झांकी, सहित झांकी व नृत्य का लोगों ने लुत्फ उठाया और रात भर सड़कों पर खड़े होकर कलात्मक झाकियों को निहारते पूरी रात काट दी चौकियों पर भक्ति गीतों का प्रदर्शन विद्युत झालरों के सजावट लोगों का मन मोह लिया। रामदल , हनुमान दल, भरत दल, की चौकियां तो लोगों को झूमने पर मजबूर कर दी रामादल में सुशील कुमार गुप्ता, दीपू जायसवाल, राजेंद्र चौरसिया , राजेश सहित पूरी टीम के लोग ने भरत मिलाप पर आरती उतारी वहीं भरत दल हनुमान दल के लोगों ने भी आरती उतारी।

फुटपाथ पर सजी रहीं दुकान

संसू रानीगंज : मेले में जहां हजारों लोग घूमने आए थे वहीं गरीब परिवार जीविकोपार्जन के लिए फुटपाथों पर दुकानें सजाकर प्लास्टिक का खिलौना व आइसक्रीम जलेबी को बेचा लोगों ने खरीदारी की। तो बच्चे व महिलाओं ने गुब्बारे का आनंद लिया कलात्मक चौकियों से भरत मिलाप का मेला सजा रहा।

रुट डायवर्जन से हुई परेशानी

संसू रानीगंज : भरत मिलाप में जहां सुरक्षा के व्यापक इंतजाम थे वहीं भुपियामऊ से बादशाहपुर, रानीगंज से पट्टी, गाजी का बाग से फूलपुर, रानीगंज से शाहपुर मार्ग से वाहनों का आवागमन रोक दिया गया था रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक वाहन का प्रवेश नहीं होने दिया गया जगह जगह बैरियर लगाकर वाहनों को रोका गया था। वहीं डीजे के विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट हो गया जिसमें अमित कुमार, इरफान, मुकेश, महेश को चोटें आई मेले मे छुटपुट कहासुनी की शिकायतें होती रही। भरत मिलाप में जाम लगने पर विधायक मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाकर हटाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.