Move to Jagran APP

जीवनरक्षक दवाओं के दाम बढ़े, मरीजों को झटका

दवा के सहारे अपनी जिदगी की गाड़ी खींच रहे लोगों को महंगाई का तगड़ा झटका लगा है। गंभीर रोगों में काम आने वाली कई दवाएं अचानक महंगी हो गई हैं। जिले के मेडिकल स्टोरों पर पर्चा लेकर पहुंचने पर मरीजों व उनके घर के लोगों को अधिक दाम चुकाना पड़ रहा है। ऐसा करने को वह विवश भी हैं क्योंकि दवा के बिना काम नहीं चलने वाला। उनको दवा खरीदना ही पड़ता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 10:21 PM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 10:21 PM (IST)
जीवनरक्षक दवाओं के दाम बढ़े, मरीजों को झटका
जीवनरक्षक दवाओं के दाम बढ़े, मरीजों को झटका

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : दवा के सहारे अपनी जिदगी की गाड़ी खींच रहे लोगों को महंगाई का तगड़ा झटका लगा है। गंभीर रोगों में काम आने वाली कई दवाएं अचानक महंगी हो गई हैं। जिले के मेडिकल स्टोरों पर पर्चा लेकर पहुंचने पर मरीजों व उनके घर के लोगों को अधिक दाम चुकाना पड़ रहा है। ऐसा करने को वह विवश भी हैं, क्योंकि दवा के बिना काम नहीं चलने वाला। उनको दवा खरीदना ही पड़ता है। दवा के डीलरों का मानना है कि चीन से आने वाले दवा के केमिकल के दाम बढ़ने से बाजार तक उसका असर पहुंचा है। कंपनियों को महंगा केमिकल मिलता है तो वह दाम बढ़ा देती हैं। जिले स्तर पर ऐसा सिस्टम भी नहीं है कि दाम पर काबू किया जा सके। ऐसे में मरीजों को ही पिसना पड़ रहा है। दवाओं के दाम में प्रति दस गोली 30 से 50 रुपये तक का इजाफा इस पखवारे में हो गया है।

loksabha election banner

--

लकवा तक की दवा में उछाल

दाम बढ़ने का असर लकवा तक की दवा में पड़ा है। यही नहीं किडनी समस्या की दवाएं भी इसमें शामिल हैं। कुछ जरूरी दवाओं के दाम को लेकर दैनिक जागरण ने पड़ताल की। इसमें दाम में आया अंतर साफ नजर महसूस किया जा सकता है।

--

ऐसा आया दाम में अंतर

-शुगर की दवा ग्लाइकोमेट 135 से बढ़कर 141 रुपये प्रति पंद्रह गोली हो गई।

- ब्लड प्रेशर की दवा टेजलाक का दाम 108 से बढ़कर 128 रुपये हो गया है।

- दौरे की दवा जेनाक्सो-300 का दाम 98 रुपये से उछलकर 113 रुपये हो गया।

- लकवा की दवा स्ट्रोसिट 100 रुपये बढ़ गई है। दाम 610 रुपये से 710 हो गया।

-एंटीबायोटिक दवा टैमवैकसीवी 298 से बढ़कर 324 रुपये प्रति दस गोली हो गई।

- यूरिन संक्रमण की महत्वपूर्ण दवा यूरीमैक्स डी 398 से 434 रुपये पहुंच गई है।

- किडनी संक्रमण की दवा वेलटाम प्लस का दाम 348 से 398 रुपये हो गया है।

--

फिर मांग रहे च्यवनप्राश

च्यवनप्राश का उपयोग वैसे तो सर्दी के मौसम में होता है, पर कोरोना का डर ऐसा ही हर दिन लोग खा रहे हैं। इस बीच कोरोना के मामले कुछ प्रदेशों में बढ़ने पर लोग फिर से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढा़ने की फिक्र करने लगे हैं। बाजार में इस सप्ताह च्यनवनप्राश, मास्क, सैनिटाइजर की डिमांड फिर से बढ़ी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.