Move to Jagran APP

बिना हिचकोलों के बेल्हा से प्रयागराज पहुंच सकेंगे श्रद्धालु

पट्टी क्षेत्र से गुजरने वाली सभी सड़कों को मरम्मत करके दुरुस्त करने का काम तेजी से चल रहा है। इसी के साथ सड़कों पर मार्गदर्शन के लिए बोर्ड भी लगाने का काम जोरों पर है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 11:48 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 11:48 PM (IST)
बिना हिचकोलों के बेल्हा से प्रयागराज पहुंच सकेंगे श्रद्धालु
बिना हिचकोलों के बेल्हा से प्रयागराज पहुंच सकेंगे श्रद्धालु

पट्टी, प्रतापगढ़ : प्रयागराज में कुंभ मेले में जाने वाले तीर्थयात्रियों शासन कई तरह की सुविधाएं दुरुस्त कर रहा है। तीर्थयात्रियों को प्रयागराज तक पहुंचने में सड़क पर झटके न लगें, इसको लेकर लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रयागराज की ओर जाने वाली सभी सड़कों को गढ्डा मुक्त किया रहा है। साथ ही जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए सड़कों का चौड़ीकरण का कार्य भी तेजी से चल रहा है।

loksabha election banner

पट्टी क्षेत्र से गुजरने वाली सभी सड़कों को मरम्मत करके दुरुस्त करने का काम तेजी से चल रहा है। इसी के साथ सड़कों पर मार्गदर्शन के लिए बोर्ड भी लगाने का काम जोरों पर है। बताते चलें कि प्रयागराज जाने के लिए आजमगढ़, आंबेडकर नगर, बलिया, गोरखपुर समेत पूवरंचल के तमाम जनपदों के लोग नजदीक होने के कारण पट्टी क्षेत्र होकर प्रयागराज की ओर जाते हैं। ऐसे में पट्टी क्षेत्र के समस्त सड़कों को दुरुस्त करने का काम तेजी से चल रहा है। इसमें ढकवा से चिलबिला, चांदा से पट्टी, कोहंड़ौर से पट्टी, पट्टी से देल्हूपुर के साथ ऐसी सड़कें जो पूवरंचल के जनपदों से होकर पट्टी होकर प्रयागराज की ओर जाती हैं उन्हें गढ्डा मुक्त कर उन पर सूचना के बोर्ड लगाए जा रहे हैं। पट्टी नगर के बाईपास व नगर की मुख्य सड़क को भी चौड़ा करने का काम तेजी से चल रहा है।

सड़कों पर सफेद पट्टी खींचने के साथ सड़कों के किनारे निर्देशिका बोर्ड लगाने के साथ अवैध रूप से बनाए गए रंबल स्ट्रिप को भी पीडब्लूडी के कर्मचारियों द्वारा तोड़ दिया जा रहा है। तैयारी को देख कर लग रहा है कि इस बार प्रयागराज जाने वाले अतिथियों का स्वागत प्रदेश सरकार द्वारा विधिवत करने का इंतजाम किया जा रहा है। पट्टी का पुल बनेगा जाम का कारण :

सड़कों को सुधारने के बाद भी पट्टी नगर में बना पुल तीर्थ यात्रियों को जाम में फंसने का कारण हो सकता है। पट्टी प्रतापगढ़ के मुख्य मार्ग पर नगर के किनारे बने इस पुल को पार किए बगैर न तो कोई नगर से निकल सकता है और न ही नगर में आ सकता है। सकरा होने के कारण इस पुल के दोनों तरफ आए दिन सुबह शाम सामान्य दिनों में भी जाम जरूर लगता है। कई बार यहां तीन से पांच घंटे का जाम लगता है। ऐसे में प्रमुख स्नान पर्व के दौरान पूवरंचल के जनपद से आने वाले तीर्थयात्रियों को जाते समय इस पुल के जाम में फंसना पड़ सकता है। यदि प्रशासन ने समय रहते इस समस्या का समाधान न खोजा तो जाम में फंसने के कारण तीर्थ यात्रियों का प्रमुख स्नान पर्व में समय से पहुंचना मुश्किल हो जाएगा। दीवानगंज में पड़ेंगे गंदे पानी की छींटे :

क्षेत्र के दीवानगंज बाजार में गंदे पानी निकलने का रास्ता न होने के कारण खराब हुए पट्टी प्रतापगढ़ मार्ग की सड़क को बनाने की कोई पहल नहीं की जा रही है। यह कुंभ जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए दर्द बन सकता है। लोगों की नालियों से आने वाला गंदा पानी बीच सड़क पर जमा होकर यहां चौक के मुख्य मार्ग पर काफी बड़ा गढ्डा बन गया है। लोगों द्वारा कई बार शिकायत के बाद भी इस समस्या को दूर नहीं किया गया। जो आने वाले समय में प्रयागराज के कुंभ स्नान में जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। स्पीड ब्रेकर बन सकते हैं जानलेवा :

पट्टी-चांदा मार्ग पर तीन स्थानों पर कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से बनाए गए स्पीड ब्रेकर को तोड़ा गया। इसके बाद भी तमाम लोगों द्वारा अपनी सुविधा के लिए जगह जगह स्पीड ब्रेकर बना लिए हैं जो तीथयात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। इसी तरह के कई अवैध स्पीड ब्रेकर ढकवा प्रतापगढ़ मार्ग, पट्टी पृथ्वीगंज मार्ग, पट्टी रेड़ीगारापुर मार्ग पर बने हैं। इन स्पीड ब्रेकरों को बनाने के लिए न तो कोई अनुमति ली गई है और न ही इसकी सूचना के लिए कोई बोर्ड लगाया गया है।ऐसे में तेज स्पीड से गुजरने वाले वाहन इन स्पीड ब्रेकरों पर पहुंचते ही अपना नियंत्रण खो देंगें, जिससे प्रयागराज तक पहुंचने के लिए आने वाले तीर्थ यात्रियों की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.