Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ सांसद संगम गुप्ता ने की लखनऊ का नाम बदलने की शिफारिश, प्रधानमंत्री-गृहमंत्री को लिखा पत्र

प्रतापगढ़ सांसद संगमलाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजकर लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुर करने की मांग की है। इस पत्र को उन्होंने अपने टिवटर हैंडल पर पोस्ट किया है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmal PareekPublished: Tue, 07 Feb 2023 09:47 PM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 09:47 PM (IST)
प्रतापगढ़ सांसद संगम गुप्ता ने की लखनऊ का नाम बदलने की शिफारिश, प्रधानमंत्री-गृहमंत्री को लिखा पत्र
प्रतापगढ़ सांसद संगम गुप्ता ने की लखनऊ का नाम बदलने की शिफारिश

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : प्रतापगढ़ सांसद संगमलाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजकर लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुर करने की मांग की है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि अब देश अमृत कालखंड में प्रवेश कर चुका है तो गुलामी और विलासिता के प्रतीक लखनऊ के नाम को परिवर्तित कर भारत के शानदार सांस्कृतिक विरासत, गौरव, समृद्धि, मर्यादा तथा पौरुष के प्रतीक लखनपुर या लक्ष्मणपुर करना चाहिए। इस पत्र को उन्होंने अपने टिवटर हैंडल पर पोस्ट किया है। इसके समर्थन में अब री-ट्वीट हो रहा है।

loksabha election banner

राजधानी लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुर करने की शिफारिश

सांसद ने पत्र में लिखा है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ जिसे स्थानीय मान्यता के अनुसार त्रेता युग में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम ने बतौर अयोध्या नरेश श्री लक्ष्मण जी को भेंट दिया था। उसी कारण उसका नाम लखनपुर और लक्ष्मणपुर रखा गया था। किंतु कालांतर में 18वीं सदी में नवाब आसफुद्दौला ने उसका नाम परिवर्तित कर लखनऊ कर दिया था। उसी परंपरा में लखनऊ चल रहा है।

आगे उन्होंने लिखा कि शानदार सांस्कृतिक विरासत के समृद्ध देश में आज हमारी भावी पीढ़ी को अमृत कालखंड में भी लखनऊ के नवाबों की विलासिता और निकम्मेपन की कहानियां सुनाकर उन्हें गुलामी का संंकेत देना बिल्कुल ही अनुचित प्रतीत होता है। निकम्मेपन और विलासिता पूर्ण जीवन शैली के कारण ही लार्ड डलहौजी ने अवध का अधिग्रहण कर ब्रिटिश साम्राज्य में मिला लिया था। नवाब वाजिद अली शाह ने ब्रिटिश अधीनता स्वीकार कर ली थी।

ट्विटर हैंडल पर किया पोस्ट

बता दें सांसद संगमलाल गुप्ता ने मंगलवार शाम लगभग छह बजे अपने टिवटर हैंडल पर पोस्ट किया। उसके पश्चात इसके समर्थन में लोगों ने री-ट्वीट करना शुरू कर दिया। लोगों ने टिवटर पर नाम बदलने को लेकर अपनी प्रतिक्रिया भी दी। सांसद संगमलाल गुप्ता का कहना है कि जनमानस की भावनाओं को देखते हुए शीघ्र लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुर कर देना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.