संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े समूह की महिलाएं विकास की इबारत लिख रही हैं। खुद के अलावा अब दूसरों को भी आत्मनिर्भर बना रही हैं। जिले के बाबा बेलखरनाथ धाम, मानधाता, बिहार, बाबागंज व कुंडा समेत ब्लाक में संचालित समूह की महिलाओं को सभी प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले नौनिहालों का यूनिफार्म बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। इस पर तेजी से कार्य हो रहा है।

जिले भर में संचालित करीब 1700 विद्यालयों में लाखों नौनिहाल शिक्षारत हैं। दो लाख 43 हजार 223 सेट ड्रेस बनाने का लक्ष्य समूह को दिया गया है। इसमें नौनिहालों को मिलने वाला ड्रेस अब समूह के माध्यम से मिलेगा। ड्रेस का कपड़ा विद्यालय प्रबंध समिति देगी। उसकी सिलाई करके समूह की महिलाएं तैयार करेंगी। उनको इसके एवज में प्रति सेट पर 75 रुपये व दो सेट पर 150 रुपये पारिश्रमिक के तौर पर मिलेगा। इसका पैसा प्रबंध समिति सीधे समूह के खाते में भेजेगा। समूह सखी उस पैसे को निकालकर सिलाई करने वाली महिलाओं को देंगे। शासन से इसका पत्र भी आया है। इसके पीछे विभाग की मंशा यह है कि समूह की महिलाओं को रोजगार मिले। वह आत्मनिर्भर बने और दूसरों को भी बनाएं। डीसी एनआरएलएम ओपी यादव ने बताया कि ड्रेस बनाने के लिए समूह की महिलाओं को दिशा निर्देश दिया जा चुका है। इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है। गर्मी की छुट्टियों में विषयवार पाठ्य योजना बनाएं शिक्षक

संवादसूत्र, प्रतापगढ़ : बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिले में कार्यरत सभी खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ बुधवार को बैठक की। इसमें स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद द्वारा 15 मई को आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिग द्वारा जारी निर्देश के बारे में बताया। बीएसए अशोक कुमार सिंह ने कहा कि मिशन प्रेरणा फ्लैगशिप कार्यक्रम को जनांदोलन बनाने के लिए शिक्षकों को संवेदनशील व जागरूक बनाना होगा। अब मिशन योजना कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए शिक्षकों को प्रेरणा लक्ष्य प्राप्त करने को पाठ्योजना बना कर शिक्षण कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि गर्मी की छुट्टियों में प्रत्येक शिक्षक को विषयवार पाठ्ययोजना बनानी होगी। विभाग समग्र शिक्षा योजनांतर्गत व्हाट्सएप पर भेजी गई सूचनाओं का अध्ययन कर लें। बैठक में जिला समन्वयक प्रशिक्षण अजय प्रकाश दुबे, बीईओ सुधीर कुमार सिंह, विमलेश तिवारी, सीमा गौतम मो.रिजवान, संतोष तिवारी आदि मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस