Move to Jagran APP

तालाबों को नए स्वरूप में ढालेगा मिनी सदन

जहां एक तरफ तमाम शासनादेश के बावजूद प्रशासनिक स्तर पर तालाबों के सुंदरीकरण का काम रुका हुआ है वहीं हाल में ही नगर पालिका बेल्हा ( मिनी सदन) अपने क्षेत्र के तालाबों को नए स्वरूप में ढालने का निर्णय लिया है। सब कुछ ठीक रहा तो नगर पालिका क्षेत्र में आने वाले सभी तालाब ओर सरोवर पानी से लबालब होंगे हरे पेड़ों से आच्छादित होंगे। इस तरह से जल संरक्षण को नई धार मिलेगी और भूगर्भ जल स्तर को संजीवनी भी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 10:30 PM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 10:30 PM (IST)
तालाबों को नए स्वरूप में ढालेगा मिनी सदन
तालाबों को नए स्वरूप में ढालेगा मिनी सदन

प्रतापगढ़ : जहां एक तरफ तमाम शासनादेश के बावजूद प्रशासनिक स्तर पर तालाबों के सुंदरीकरण का काम रुका हुआ है, वहीं हाल में ही नगर पालिका बेल्हा ( मिनी सदन) अपने क्षेत्र के तालाबों को नए स्वरूप में ढालने का निर्णय लिया है। सब कुछ ठीक रहा तो नगर पालिका क्षेत्र में आने वाले सभी तालाब ओर सरोवर पानी से लबालब होंगे हरे पेड़ों से आच्छादित होंगे। इस तरह से जल संरक्षण को नई धार मिलेगी और भूगर्भ जल स्तर को संजीवनी भी।

loksabha election banner

नगर पालिका क्षेत्र के पूरे केशव राय में तीन बीघे का तालाब है। नगर पालिका ने तालाबों को मॉडल बनाने के लिए 40 लाख रुपये खर्च करेगी। तालाब के चोरों ओर इंटरलॉकिग रोड बनाएगी। ताकि गांव व आसपास के लोग सुबह व शाम वॉकिग कर सकें। इसके अलावा तालाब की खोदाई कराई जाएगी। पक्की सीढ़ी बनेगी और रंग बिरंगे फूल लगाए जाएंगे। तालाब में हमेशा पानी भरा रहे, इसके लिए एक सबमर्सिबल पंप भी लगाया जाएगा। डीएम से अनुमोदन मिल गया है। ऐसे में जल्द ही काम शुरू किए जाने की उम्मीद है। इसी तरह से नगर क्षेत्र के महुली वार्ड के तालाब का भी सुंदरीकरण होगा। इसका इस्टीमेट तैयार हो रहा है। तालाबों के सुंदरीकरण होने से शहर की सूरत बदली-बदली नजर आएगी। जल संरक्षण के ²ष्टिकोण से नगर पालिका का यह निर्णय उपयोगी होगा। बदला-बदला नजर आएगा मोहल्ला

तालाबों के सुंदरीकरण होने से मोहल्ले की सूरत बदली-बदली नजर आएगी। मोहल्ले के युवा, बच्चे, बुजुर्ग व महिलाएं सैर कर सकेंगी। नगर पालिका की इस पहल से मोहल्ले के लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी।

वर्जन..

नगर पालिका क्षेत्र के पूरे केशवराय व महुली वार्ड में स्थित तालाब का सुंदरीकरण कराया जाएगा। तालाब में पानी हमेशा भरा रहे, इसलिए पंप भी लगाया जाएगा। पार्क बनने से तालाब देखते ही बनेगा।

-मुदित सिंह, ईओ, नगर पालिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.