Move to Jagran APP

नेशनल स्टेट चैंपियनशिप में मेराज ने जीता कांस्य पदक

कादीपुर गांव निवासी मेराज खान पुत्र नाजिम अली हैमर थ्रो के खिलाड़ी हैं। वह पिछले छह साल से मदन मोहन मालवीय स्टेडियम प्रयागराज में कोच रुस्तम खान के मार्गदर्शन में प्रैक्टिस कर रहे हैं। अभी 27 से 30 अगस्त तक लखनऊ में आयोजित 59वीं अंतरराज्यीय एथलेटिक्स मीट में उन्होंने यूपी टीम की ओर से प्रतिभाग किया। शुक्रवार को हुए मुकाबले में मेराज ने कांस्य पदक जीता।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 11:14 PM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 06:22 AM (IST)
नेशनल स्टेट चैंपियनशिप में मेराज ने जीता कांस्य पदक
नेशनल स्टेट चैंपियनशिप में मेराज ने जीता कांस्य पदक

संसू, प्रतापगढ़ : 35वीं पीएसी लखनऊ में आयोजित 59वीं इंटर स्टेट एथलेटिक्स मीट में प्रतापगढ़ के मेराज खान ने यूपी टीम के लिए कांस्य पदक जीता। खुशबू के बाद जिले से एक और एथलीट का नाम उभरकर सामने आया है।

loksabha election banner

शहर से सटे कादीपुर गांव निवासी मेराज खान पुत्र नाजिम अली हैमर थ्रो के खिलाड़ी हैं। वह पिछले छह साल से मदन मोहन मालवीय स्टेडियम प्रयागराज में कोच रुस्तम खान के मार्गदर्शन में प्रैक्टिस कर रहे हैं। अभी 27 से 30 अगस्त तक लखनऊ में आयोजित 59वीं अंतरराज्यीय एथलेटिक्स मीट में उन्होंने यूपी टीम की ओर से प्रतिभाग किया। शुक्रवार को हुए मुकाबले में मेराज ने कांस्य पदक जीता।

इसके पहले मेराज ने वर्ष 2017 में विजयवाड़ा में आयोजित अंडर 20 जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था। वर्ष 2015 में कतर में आयोजित अंडर 19 यूथ एशिया मीट में कांस्य पदक हासिल किया था। जबकि उसी साल कोलंबिया में हुए व‌र्ल्ड यूथ मीट में इन्हें 12वें स्थान पर संतोष करना पड़ा था। मेराज के प्रयागराज से जुड़ाव की वजह परिवार के साथ उनका जानसेनगंज मोहल्ले में रहना है। वह मां और छोटे भाई के साथ वहां रहते हैं। मेराज के पिता नाजिम अली पुलिस विभाग में हेड कांस्टेबल हैं। वह इन दिनों अयोध्या जिले में तैनात है। मेराज की एथलीट के प्रति रुचि इसलिए हुई क्योंकि उनके पिता भी लंबी कूद के खिलाड़ी रहे हैं। पिता की प्रेरणा से ही मेराज ने कोच रुस्तम खान के मार्गदर्शन में मदनमोहन मालवीय स्टेडियम में छह साल पहले एथलीट की प्रेक्टिस शुरू की थी। मेराज गोरखपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध एक कालेज में बीए द्वितीय वर्ष का छात्र है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.