संसू, प्रतापगढ़ : नगर के महुली मंडी की सूरत बदलने की कवायद तेज हो गई है। इसमें मंडी समिति द्वारा 2.26 करोड़ की लागत से किसान विश्राम गृह, कैंटीन, सीसी रोड समेत का निर्माण कार्य होगा। इसके अलावा मंडी में वातानुकूलित व सामान्य कमरों का निर्माण होगा। इसका टेंडर भी हो चुका है। सितंबर माह से काम शुरू होगा।

जिला मुख्यालय पर स्थित महुली मंडी को भले ही ए श्रेणी का दर्जा मिला है, लेकिन मौजूदा हालत में ऐसी कोई सुविधा नहीं है, जो किसानों व व्यापारियों को मिल रही हो। शाम होते ही व्यापारी अपनी दुकानें बंद करके घर चले जाते हैं। दरअसल, मंडी में पानी, शौचालय आदि की समस्या वर्षों से बनी हुई है। उन्हें शौच के लिए बाहर जाना पड़ता है। बाहर से आए व्यापारियों को रात गुजारने के लिए होटलों का सहारा लेना पड़ता है। कैंटीन न होने से व्यापारियों व किसानों को खान-पान करने के लिए मंडी से बाहर जाना पड़ता है। मंडी में प्रतीक्षालय न होने से गैर जनपदों से आए व्यापारी ज्यादातर अपना काम शाम होने के पहले ही निपटाकर चले जाते हैं। हालांकि मंडी समिति किसानों व व्यापारियों की समस्याओं को पहल करते हुए मंडी की सूरत बदलने का फैसला लिया है। वातानुकूलित प्रतीक्षालय, सामान्य कमरों व कैंटीन के निर्माण होने से मंडी के व्यापारियों व किसानों को काफी सहूलियत मिलेगी।

---

पल्लेदारों को भी मिलेगा लाभ

प्रतीक्षालय न होने से जहां एक ओर किसानों व व्यापारियों को दिक्कतें होती थी। अब प्रतीक्षालय के निर्माण होने से पल्लेदार भी वहां आराम कर सकेंगे। रात में भी रुक सकेंगे। मंडी समिति की इस पहल से पल्लेदारों को काफी राहत मिलेगी।

---

सार्वजनिक शौचालय का होगा निर्माण

महुली मंडी में जो शौचालय बना है वह मरम्मत के अभाव में जर्जर हो गया है। ऐसे में मंडी समिति की निर्माण इकाई मंडी परिसर में सार्वजनिक शौचालय बनाने का निर्णय लिया है। इसमें 10 शीट का शौचालय बनाया जाएगा। समिति के मुताबिक जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

---

उप मंडी पट्टी परिसर की बनेगी चहारदीवारी

जिले में उप मंडी स्थल पट्टी को भी डेवलप करने की तैयारी चल रही है। जमीन खरीदने के बाद उसे वैसे ही छोड़ दिया गया था। करीब 20 लाख रुपये खर्च करके उप मंडी में चहारदीवारी बनाई जाएगी। मुख्य गेट भी बनेगा। यह दोनों निर्माण कार्य एक साथ शुरू होगा।

---

फोटो : 31 पीआरटी 2

किसानों व व्यापारियों के लिए महुली मंडी में वातानुकूलित प्रतीक्षालय बनाया जाएगा। सार्वजनिक शौचालय भी बनेगा। इसके अलावा उप मंडी पट्टी की चहारदीवारी व मुख्य गेट भी बनाया जाना है। जल्द काम शुरू होने की उम्मीद है।

-रमेश चंद्र पांडेय, प्रभारी मंडी सचिव

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस