संसू, प्रतापगढ़ : जिले में शुक्रवार सुबह बरसात हुई। इससे ठंडक और बढ़ गई। शनिवार को भी ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं। शीतलहर व कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिले के कक्षा नर्सरी से आठ तक के सभी बोर्डों के स्कूलों को डीएम के निर्देश पर बीएसए ने शुक्रवार व शनिवार को बंद रखने का निर्देश दिया हैं। स्कूलों में अवकाश की घोषणा काफी विलंब से होने के चलते अधिकांश स्कूल शुक्रवार को खुले रहे। उधर लालगंज क्षेत्र के लखनसेनपुर में गुरुवार देर रात एक घर की दीवार पर आकाश से बिजली गिरी, हालांकि इसमें कोई जनहानि नहीं हुई।

शुक्रवार को भोर में चार बजे से ही बरसात शुरू हो गई। साढ़े छह बजे तक बरसात होती रही। इसके बाद सुबह नौ बजे से एक बार पुन: बूंदाबांदी होने लगी। इससे कड़ाके की ठंड में बच्चों को स्कूल जाना पड़ा। ठंड व शीतलहर को देखते हुए बीएसए ने कक्षा नर्सरी से कक्षा आठ तक के स्कूलों को दो दिनों तक के लिए बंद कर दिया। सनई अनुसंधान केंद्र के मौसम विज्ञान प्रेक्षक देशराज मीना ने बताया कि कुल 12.2 मिमी वर्षा रेकार्ड की गई। पछ़ुआ हवाएं चल रहीं थीं। न्यूनतम तापमान 14 व अधिकतम 17.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

गौरा प्रतिनिधि के अनुसार आसमान में छाए बादल आखिर में गुरुवार की रात बारिश में बदल गए। रात से शुरू हुई बारिश रुक रुक कर शुक्रवार की सुबह करीब 10 बजे तक होती रही। रिमझिम बारिश को जहां लोग गेहूं की फसल के लिए सिचाई के लिए लाभप्रद मान रहे हैं वही आलू, मटर, सरसों की फसलों को इससे नुकसान बताया जा रहा है। किसानों का कहना है कि अगर बारिश ने जोर पकड़ा तो इन फसलों को काफी नुकसान होगा। आकाश से गिरी बिजली, बाल बाल बचे लोग

संसू, रानीगंजकैथौला : लालगंज कोतवाली के लखनसेनपुर गांव में गुरुवार की देर रात एक मकान की दीवार पर आकाश से बिजली गिर गई। संयोग अच्छा रहा कि सभी बाल बाल बच गए। गांव की रजवंता (60) पत्नी स्व. भुल्लर कोरी अपनी बेटी व दामाद रोहित तथा नाती-नातिन रुबी (08), मोहिनी (12), रिया (03), सोनाली (18), प्रियांशी (06), रंजना (10), अंजू (08) के साथ रहती हैं। पीड़ित के अनुसार वह गुरुवार की रात घर के कमरे में सो रही थी। जबकि परिवार के अन्य लोग घर के बाहर छप्पर में सो रहे थे। रात करीब 10 बजे अचानक कमरे की एक दीवार के ऊपर आकाश से बिजली गिरी। बिजली की कड़क व कुछ गिरने की आवाज सुनकर रजवंता की नींद टूट गई। बाहर आकर देखा तो एक दीवार टूट गई थी। खुले रहे निजी स्कूल

संसू, रानीगंज : रानीगंज तहसील क्षेत्र निजी स्कूल के संचालक मनमानी पर तुले हैं। इन पर डीएम व बीएसए के आदेश निर्देश का भी कोई फर्क नहीं है तभी तो शुक्रवार को कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों को बंद करने के निर्देश के बावजूद तहसील क्षेत्र में निजी स्कूल खुले रहे। नौनिहालों को ठंड में स्कूल आना पड़ा। तहसील क्षेत्र के शिवगढ़ विकासखंड के रानीगंज, दुर्गागंज, जामताली, लच्छीपुर तथा विकासखंड गौरा के रामापुर, गौरा, कहला, सुवंसा, बीरापुर, सुल्तानपुर, मधवापुर आदि स्थानों पर निजी स्कूल खुले रहे। खंड शिक्षा अधिकारी विमलेश तिवारी का कहना है कि बारिश व ठंड के कारण दो दिनों के लिए स्कूल बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस