Move to Jagran APP

प्रयागराज के नेवादा से भी हाईटेक होगा कुसुमी का पंचायत भवन

प्रयागराज के नेवादा से भी बढ़कर प्रतापगढ़ के कुसुमी गांव का पंचायत भवन हाईटेक होगा। इसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। गांव के लोगों को उस वक्त का इंतजार है जब इसका निर्माण पूरा हो जाएगा और प्रयागराज के बाद प्रतापगढ़ की सराहना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 11:33 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 11:33 PM (IST)
प्रयागराज के नेवादा से भी हाईटेक होगा कुसुमी का पंचायत भवन
प्रयागराज के नेवादा से भी हाईटेक होगा कुसुमी का पंचायत भवन

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : प्रयागराज के नेवादा से भी बढ़कर प्रतापगढ़ के कुसुमी गांव का पंचायत भवन हाईटेक होगा। इसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। गांव के लोगों को उस वक्त का इंतजार है, जब इसका निर्माण पूरा हो जाएगा और प्रयागराज के बाद प्रतापगढ़ की सराहना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

loksabha election banner

तीन दिन पहले पंचायत भवनों व सामुदायिक शौचालयों के लोकार्पण के दौरान मुख्यमंत्री योगी ने प्रयागराज जिले के सोरांव तहसील के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत नेवादा में बने पंचायत भवन को वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए देख खुशी जतायी थी। उन्होंने गांव के प्रधान से वर्चुअल बात करने के साथ ही इसके लिए बधाई दी थी। प्रदेश भर के ग्राम प्रधानों को नेवादा की ही तरह पंचायत भवन बनवाने का आह्वान किया था। प्रयागराज के बाद प्रतापगढ़ के भी इतराने का समय जल्दी ही आने वाला है। यहां सदर ब्लाक के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत कुसमी में हाईटेक पंचायत भवन बनाया जा रहा है। पंचायती राज विभाग से मिली पहली किस्त के रूप में करीब नौ लाख रुपये मिल चुका है, जबकि उसके सापेक्ष 12 लाख से अधिक की रकम खर्च हो चुका है।प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्रयागराज-प्रतापगढ़ हाइवे पर स्थित सदर ब्लाक के कुसमी गांव में पंचायत भवन स्वीकृत हुआ। इसके लिए शासन से 17 लाख 43 हजार रुपये का बजट मिला है। हालांकि पहली किश्त के रूप में करीब सवा नौ लाख रुपये मिले। इसमें पंचायत भवन में सात कमरा, दो शौचालय, स्टोर रूम, मीटिग हाल आदि बनाया गया है। हालांकि अधिकांश कार्य पूरा हो चुका है। दूसरी किश्त के पैसे की पंचायत निदेशालय में डिमांड की गई है। उसका पैसा मिलते ही छत का कार्य शुरू हो जाएगा।

---

भवन में लगेगा एसी

पंचायत भवन में प्रधान द्वारा एसी भी लगाई जाएगी। हाल से लेकर पूरे परिसर में टाइल्स भी लगेगी। भवन के मुख्य भाग में वीआइपी गेट लगाने की कवायद चल रही है। इसके अलावा सीढ़ी भी लगाई जानी है। खास बात यह है कि एसी, गेट, टाइल्स आदि का पैसा विभाग से नहीं मिलना है, लेकिन प्रधान नसरीन बानो इस कार्य को पूरा कराने में निजी पैसा खर्च करेंगी। ---

डीपीआरओ कर चुके हैं सराहना

वैसे तो जिले भर में 300 से अधिक पंचायत भवन बन रहे हैं, लेकिन मुख्य हाइवे पर कुसमी में बन रहा पंचायत भवन देखते ही बनेगा। निर्माण कार्य शुरू होने से अब तक कई बार डीपीआरओ भवन का निरीक्षण कर चुके हैं। वह तेजी गति से हो रहे निर्माण की सराहना भी कर चुके हैं। उन्होंने भवन के निरीक्षण करने के लिए विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जयदीप त्रिपाठी से भी अनुरोध किया था। ---

कुसमी गांव में निर्माण भवन तैयार होने के बाद देखते ही बनेगा। भवन का निर्माण काफी तेजी से हो रहा है। दूसरी किश्त की डिमांड निदेशालय में की गई है। उम्मीद है कि यह भवन सबसे पहले तैयार होगा।

- रवि शंकर द्विवेदी, डीपीआरओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.