संसू, प्रतापगढ़ : पिछले दो दिनों से जिला प्रशासन शहर के प्रमुख मार्गों से अतिक्रमण हटाने का व्यापक अभियान चला रहा है। यही सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। नगर पालिका का बुल्डोजर गरजता रहा और भगवा चुंगी चौराहे से स्टेशन रोड के अंदर तक अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई।

राजापाल टंकी चौराहे के बाद शुक्रवार को आंबेडकर चौराहे से रोडवेज बस स्टेशन तक अभियान चलाया गया था। इससे पटरी के दोनों ओर की सैकड़ों दुकानें हटा दी गई थीं। जिलाधिकारी मार्कंडेय शाही के निर्देश पर इसी तरह का अभियान शनिवार को भी पूरे दिन चलाया गया। एसडीएम विजय पाल सिंह व नगर पालिका के ईओ मुदित सिंह शाम तक टीम के साथ जमे रहे। इसका असर यह रहा कि इस अभियान का विरोध का मंसूबा पाले कुछ लोगों की हिम्मत धरी की धरी रह गई। सभी पटरी पर जमे अस्थायी दुकानदारों को अपनी दुकानें हटानी पड़ीं। पटरी पर ज्यादातर दुकानें मोटर मैकेनिकों की थीं। प्रशासन के अभियान की दहशत से दुकानदार अपनी दुकानें और ठेला लेकर भागते नजर आए। टीम के आने की सूचना पर सुबह से ही दुकानदार अपनी-अपनी गुमटी उठाकर ले जा रहे थे। वहीं दूसरी ओर अतिक्रमण हटाओ अभियान दस्ते के चंगुल में जो गुमटियां फंस जाती, बुल्डोजर उन्हें तोड़ देता। एसडीएम सदर विजयपाल सिंह से कुछ दुकानदारों ने समय मांगा तो उन्होंने साफ मना कर दिया। उन्होंने कहा कि कुछ दुकानदार फिर से अपनी गुमटी सजा लेंगे, मगर उन दुकानदारों को अब समझ जाना चाहिए कि अब रास्ते के दोनों तरफ किसी तरह का अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी और तगड़ा जुर्माना भी लगेगा।

इस दौरान भंगवा चुंगी स्थित रोड पर अवैध तरीके से खड़े कई ट्रकों का चालान चालान किया गया। गैराज बनाकर मेंटीनेंस के लिए खड़े वाहनों को हटवाया गया। इस दौरान वहां पर भरी भीड़ जमा रही। कई दुकानदार अभियान का विरोध करते नजर आए। कई दुकानदारों से झड़प भी हुई। पर्याप्त पुलिस बल होने से कोई प्रशासन से उलझने की हिम्मत नहीं जुटा सका। अवैध तरीके से लगाई गई होर्डिग को भी हटवाया गया। होर्डिग के पोल को जेसीबी से उखाड़ दिया गया। अतिक्रमण करने वाले 40 लोगों को नोटिस भी दी गई। इसमें कुछ दुकानदार तो कुछ भवन स्वामी शामिल रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस