Move to Jagran APP

मतदाता सूची से आधार कार्ड न लिक कराया तो कट जाएगा नाम

चुनाव आयोग के निर्देश पर चलाए जा रहे मतदाता सूची के सत्यापन में यदि मतदाताओं द्वारा दस्तावेज लिक कराने में लापरवाही बरती गई तो आने वाले समय में वे मतदान से वंचित हो सकते हैं। ऐसे में सभी मतदाता अपने आधार कार्ड या अन्य मांगे जाने वाले दस्तावेज को अपने मतदाता सूची के नाम के साथ लिक करा दें। इसके लिए स्थानीय स्तर पर एसडीएम के निर्देश पर घर-घर बीएलओ पहुंचकर लोगों के आधार कार्ड लेकर उनके नामों का सत्यापन कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 11:33 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 06:06 AM (IST)
मतदाता सूची से आधार कार्ड न लिक कराया तो कट जाएगा नाम
मतदाता सूची से आधार कार्ड न लिक कराया तो कट जाएगा नाम

संसू, पट्टी : चुनाव आयोग के निर्देश पर चलाए जा रहे मतदाता सूची के सत्यापन में यदि मतदाताओं द्वारा दस्तावेज लिक कराने में लापरवाही बरती गई तो आने वाले समय में वे मतदान से वंचित हो सकते हैं। ऐसे में सभी मतदाता अपने आधार कार्ड या अन्य मांगे जाने वाले दस्तावेज को अपने मतदाता सूची के नाम के साथ लिक करा दें। इसके लिए स्थानीय स्तर पर एसडीएम के निर्देश पर घर-घर बीएलओ पहुंचकर लोगों के आधार कार्ड लेकर उनके नामों का सत्यापन कर रहे हैं।

loksabha election banner

1950 लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 31 के अंतर्गत किसी भी मतदाता का वोटर कार्ड दो जगह से बना है तो उसके खिलाफ एक साल की सजा का प्रावधान है। चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं के नाम को उनके आधार कार्ड अथवा अन्य दस्तावेज से लिक कराने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके लिए घर-घर बीएलओ पहुंचकर मतदाताओं के आधार कार्ड की छाया प्रति लेकर उसे मतदाता सूची से लिक करा रहे हैं। इस योजना के पूरा होने के बाद फर्जी मतदाताओं पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। इस कार्य के पूरा होने के बाद लोकसभा, विधानसभा व स्थानीय निकाय चुनाव के लिए अलग-अलग बनने वाली मतदाता सूची एक जगह ही बन जाएगी। इससे मतदाताओं को भी काफी सहूलियत होगी। पट्टी विधानसभा क्षेत्र में तीन लाख 47 हजार 374 मतदाता हैं। अभी तक मात्र पचास हजार मतदाताओं का आधार कार्ड ही मतदाता सूची से लिक हो सका है। शेष लगभग तीन लाख मतदाताओं का आधार कार्ड अभी तक लिक नहीं हो पाया है। जबकि मतदाता सूची से आधार कार्ड को लिक करने की अंतिम तारीख 20 नवंबर अक्टूबर घोषित की गई है। यदि लोगों के आधार मतदाता सूची से लिक न हुए तो इन लोगों के नाम मतदाता सूची से कट जाएंगे।

-----------------

मतदाता सूची में जिन मतदाताओं के नाम हैं, उनका अपने एक दस्तावेज से लिक कराने की अंतिम तिथि 20 नवंबर निर्धारित की गई है। कृपया सभी मतदाता अपने आधार कार्ड अपने मतदाता सूची से लिक करा दें। अन्यथा उनका नाम मतदाता सूची से कट जाएगा।

डीपी सिंह एसडीएम पट्टी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.