Move to Jagran APP

ऐतिहासिक भरत मिलाप आज, समरसता से है पहचान

नगर का ऐतिहासिक भरत मिलाप गुरुवार को होगा। रात भर दर्जनों कलात्मक चौकियों का प्रदर्शन होगा। शुक्रवार की भोर में चौक घंटाघर पर प्रभु राम और भरत का मिलाप होगा। शहर का भरत मिलाप अपनी भव्यता से जाना जाता है। हालांकि रानीगंज पट्टी सगरा सुंदरपुर टेऊंगा गड़वारा में भी भरत मिलाप होता है लेकिन नगर का भरत मिलाप कुछ अलग ही नजर आता है। राम लीला समिति 1860 में अस्तित्व में आई। तब से व्यवस्थित ढंग से भरत मिलाप हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 11:40 PM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 06:20 AM (IST)
ऐतिहासिक भरत मिलाप आज, समरसता से है पहचान
ऐतिहासिक भरत मिलाप आज, समरसता से है पहचान

जासं, प्रतापगढ़ : नगर का ऐतिहासिक भरत मिलाप गुरुवार को होगा। रात भर दर्जनों कलात्मक चौकियों का प्रदर्शन होगा। शुक्रवार की भोर में चौक घंटाघर पर प्रभु राम और भरत का मिलाप होगा।

loksabha election banner

शहर का भरत मिलाप अपनी भव्यता से जाना जाता है। हालांकि रानीगंज, पट्टी, सगरा सुंदरपुर, टेऊंगा, गड़वारा में भी भरत मिलाप होता है, लेकिन नगर का भरत मिलाप कुछ अलग ही नजर आता है। राम लीला समिति 1860 में अस्तित्व में आई। तब से व्यवस्थित ढंग से भरत मिलाप हो रहा है। शुरुआत में बिजली की व्यवस्था न होने पर गैस बत्ती के व्यवसायी लाल मोहम्मद केरोसिन वाली बत्ती उपलब्ध कराते थे। करम अली की कई पीढि़यां राम रथ के आगे-आगे बैंड बजाते चलती हैं। मूक बधिर मुश्ताक भगवान का रथ खींचता है। नब्बन और असलम आतिशबाजी करते हैं। यहीं नहीं भरत मिलाप का मेला देखने के लिए सैकड़ों मुस्लिम परिवार भी आते हैं। सामाजिक समरसता और कौमी एकता के साथ ही आकर्षक सजावट से यह भरत मिलाप कई जिलों में प्रसिद्ध है। करीब दो दशक पहले गोली कांड हो जाने के बाद भी यह परंपरा नहीं टूटी। अब भी उसी सेवा और श्रद्धा भाव के साथ आयोजन होता है। जब चौक घंटाघर नहीं बना था तब वहां पर मचान बनाकर भरत मिलाप कराया जाता था। अब तो व्यवस्थित घंटाघर पर होने वाले भरत मिलाप के साक्षी बनने को चारों लोग अपने आप ही भोर में चौक में जमा हो जाते हैं। मिलाप के मौके पर पुरोहित पं. वृद्धिचंद्र मिश्र आरती कराते हैं। मंत्रोच्चार करते हैं। इस बार भी नगर सज रहा है।

हाईवे की पैचिग हुई शुरू : दशहरा बीत जाने के बाद नगर में हाईवे की मरम्मत शुरू हुई है। जिलाधिकारी क सख्त रुख को देखकर एनएच के अधिकारियों ने चौक के आस-पास हाईवे के गड्ढे भरने शुरू किए हैं। बुधवार को ठठेरी बाजार में पैचिग का काम शुरू किया गया। सड़कों की खराब हालत को लेकर राम लीला समिति ने विरोध जताया था। इसके बाद डीएम मार्कंडेय शाही ने एनएच के अधिकारियों से साफ कहा कि भरत मिलाप के पहले ही काम शुरू हो जाना चाहिए।

मेला क्षेत्र में बंद रहेंगे बड़े कनेक्शन : भरत मिलाप के दौरान मेला क्षेत्र में अबाध बिजली आपूर्ति के लिए विभाग ने कमर कसी है। एक्सईएन चंद्रमा प्रसाद ने मेला क्षेत्र के 10 किलो वाट से अधिक भार वाले कनेक्शन गुरुवार को दिन में तीन बजे से शुक्रवार को सुबह आठ बजे तक काटने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि इस दौरान कोई भी कनेक्शन से बिजली का उपयोग न करें, जनरेटर जैसी वैकल्पिक व्यवस्था करें, ताकि मेला अवधि में बिजली की समस्या न आए।

--


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.