संसू,डेरवा: जेठवारा थाना क्षेत्र बी.डी.मिश्र इंटर कालेज तारापुर में मंगलवार को दूसरी पाली की इंटर परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा शुरू होने के दौरान कमरा नंबर दो में केंद्र व्यवस्थापक विनोद कुमार शुक्ल पहुंचे तो वह बोर्ड की कांपियों का मिलान करने लगे। इस बीच रवि कुमार राव पुत्र नंदलाल राव निवासी भुजहा मानधाता के हस्ताक्षर में बदलाव दिखा। इस पर केंद्र व्यवस्थापक को शक हुआ तो वह उसे कमरे से बाहर ले गए। पूछतांछ में उसने बताया कि वह अपने ही गांव के रवि बौद्ध पूत्र राम लखन बौद्ध के स्थान पर परीक्षा देने आया है। इस पर केंद्र व्यवस्थापक ने छात्र के बारे में पूछा तो उसने बताया कि वह बाहर बैठा है। केंद्र व्यवस्थापक ने परीक्षा के दौरान मौजूद जेठवारा पुलिस के सहयोग से युवक को पकड़ लिया। इस दौरान वहां भीड़ लग गई और जमकर ड्रामा हुआ। इसके बाद जेठवारा पुलिस दोनों युवकों को पकड़कर थाने ले गई। डीआइओएस सर्वदा नंद ने बताया कि दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने वाले के खिलाफ एफआइआर कराई जा रही है। दोनों को हवालात में डाला गया है और उन्हें मुचलका भरने पर ही छोड़ा जाएगा।

फर्जी प्रवेश पत्र वाले युवक ने शिक्षक पर लगाया आरोप

संसू, मंगरौरा : लाल साहब सिंह इंटर कॉलेज मंगरौरा में मंगलवार में फर्जी प्रवेश पत्र के साथ एक परीक्षार्थी पकड़ा गया। उसे परीक्षा केंद्र से बाहर कर दिया गया। इसी कॉलेज का सकरा निवासी विवेक कुमार पुत्र बंसीलाल (34) मंगलवार को वीरेंद्र कुमार पुत्र शीतलादीन का प्रवेश पत्र लेकर उसके नाम पर परीक्षा देने आ गया था। प्रवेश द्वार पर तलाशी के दौरान प्रवेश पत्र व आधार का मिलान करने पर दोनों अलग पाया गया। केंद्र व्यवस्थापक व सेक्टर मजिस्ट्रेट ने उसको अलग कक्ष में बैठाकर जांच शुरू कर दी। विवेक के साथ परीक्षा दिलाने आया उसका साथी, जिसने फॉर्म भरवाया था, वह विद्यालय से फोटो प्रमाणित कराने गया तो लौटा ही नहीं। इधर जांच में परीक्षार्थी विवेक फर्जी पाया गया। परीक्षा में तैनाती पर लगे सिपाही विश्वास कुमार की सूचना पर प्रभारी थानाध्यक्ष संतोष मिश्रा मौके पर पहुंचे। मामले की तहरीर न मिलने की स्थिति में पुलिस कोई कार्रवाई नहीं की। वहीं पकड़े गए युवक को बिना परीक्षा दिए परीक्षा केंद्र से वापस भेज दिया गया। परीक्षार्थी विवेक का कहना है कि उसने एक अध्यापक को पंजीकरण के लिए पैसा व कागजात दिया था। लेकिन उसके नाम पर पंजीकरण नहीं हुआ और किसी दूसरे के नाम पर परीक्षा देने के लिए भेज दिया गया। प्रवेश पत्र भी पहले से नहीं दिया गया था। प्रवेश के दौरान ही प्रवेश पत्र दिया गया। ऐसे में वह समझ नहीं सका और साजिश का शिकार हो गया। कड़ाई के डर से छोड़ दी परीक्षा

संसू, परियावां: यूपी बोर्ड की परीक्षा में कड़ाई के चलते कई परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़े दी है। विकास खंड कालाकांकर के हनुमंत इंटर कालेज में प्रथम पाली हिदी में पंजीकृत छात्र संख्या 419 थी, जिसमें की 40 बच्चे अनुपस्थित रहे। वह वहीं एक छात्रा का ट्रांसफर मानिकपुर किया। गया वहीं दूसरी पाली में पंजीकृत छात्रों की संख्या 297 जिसमें एक अनुपस्थित रहा। वीरेंद्र सिंह स्मारक जनवामऊ इंटर कालेज में प्रथम पाली में पंजीकृत छात्रों की संख्या 227 थी, जिसमें 12 छात्र अनुपस्थित रहे। वहीं दूसरी पाली में 351 पंजीकृत छात्रों में 15 छात्र अनुपस्थित रहे। कुछ ऐसा ही हाल कई विद्यालयों का था। डीएम और विशेष सचिव ने किया निरीक्षण

संसू, लालगंज : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटर की बोर्ड परीक्षा मंगलवार से शुरू हुई। नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए शिक्षा विभाग से लेकर स्थानीय प्रशासन तक सर्तकता बरतता नजर आया। शासन के विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा जय शंकर दुबे व डीआईओएस सर्वदानंद ने लालगंज क्षेत्र के कई केंद्रों का निरीक्षण किया। वहीं डीएम मार्कंडेय शाही ने लालगंज के परीक्षा केंद्रों व तहसील के उप परीक्षा संकलन केंद्र राम अंजोर मिश्र इंटर कालेज तथा कमला नेहरु बालिका विद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने आवश्यक निर्देश दिए। डीएम ने उपसंकलन केंद्र पर बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के अच्छे रखरखाव व सुरक्षा के भी निर्देश दिए। बीएसए ने अजगरा क्षेत्र के खींची इंटर कालेज पूरे गिरवर परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। नकल विहीन परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्रों पर सीसी कैमरे के साथ प्रथम पाली में हाई स्कूल में हिदी विषय व द्वितीय पाली में इंटर हिदी विषय की परीक्षा शांति पूर्वक हुई। शासन की मंशा के अनुरुप नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने में अफसर सतर्कता बरतते दिखे। वहीं अधिकांश परीक्षा केंद्रों पर पुलिस सुरक्षाकर्मियों की नदारती बनी दिखी वहीं कुछ पर होमगार्ड की तैनाती बनी नजर आई।

कई केंद्रों पर शिक्षक पड़ गए कम, मची अफरातफरी

जासं, प्रतापगढ़: यूपी बोर्ड की तरफ से पहले दिन मंगलवार को हिदी की परीक्षा हुई। पहले ही दिन कई केंद्रों पर शिक्षक कम पड़ गए। ऐसे में परीक्षा के दौरान अफरातफरी का माहौल रहा। कंट्रोल रूम को दी गई सूचनाएं औपचारिक साबित हुईं। रानीगंज प्रतिनिधि के अनुसार मंगलवार को क्षेत्र में हाईस्कूल एवं इंटर बोर्ड की परीक्षा के पहले दिन केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों की कमी दिखी।

रानीगंज तहसील क्षेत्र में मंगलवार को पहली पारी में हाई स्कूल की परीक्षा में कई केंद्रों के केंद्र व्यवस्थापक उस समय हैरान हो उठे, जब केंद्रों पर कक्ष निरीक्षक कम पड़ गए। जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगी थी, उनमें से कई केंद्र पर ही नहीं आए। ऐसे में आनन-फानन में सूचना कंट्रोल रूम के देने पर वहां से कमी दूर करने का भरोसा मिला ।

रानीगंज स्थित यस यू मेमोरियल इंटर कॉलेज में आधा दर्जन से अधिक कक्ष निरीक्षकों की कमी हुई तो यहां कुछ कमरों में एकल कक्ष निरीक्षक से काम चलाया गया । केंद्र व्यवस्थापक अजय श्रीवास्तव ने बताया कि केंद्र पर परीक्षा संचार पूर्वक हुई। सीसीटीवी कैमरा राउटर व वॉइस रिकॉर्डर ओके रहा । यहां प्रथम बेला में हाईस्कूल की हिदी की परीक्षा में 48 व इंटर की परीक्षा में 23 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। उधर शिव कुमारी दुबे इंटरमीडिएट कॉलेज नौडेरा में भी प्रथम बेला की परीक्षा में कुछ कक्ष निरीक्षकों की कमी बनी रही। के डी यादव मेमोरियल इंटर कॉलेज रामापुर में प्रथम बेला में हाई स्कूल की हिदी की परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों की कमी से परेशानी हुई। केंद्र व्यवस्थापक सतीश चंद्र सिंह ने इसकी सूचना जिले के कंट्रोल रूम पर दी।

सुवंसा संवाद सूत्र के अनुसार आशा देवी दुबे इंटर कॉलेज गांधी बाजार में प्रथम बेला में हाई स्कूल की हिदी की परीक्षा में 4 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे । केंद्र व्यवस्थापक विजय शंकर सरोज ने बताया कि केंद्र पर विचार पूर्वक परीक्षा चल रही है। कुंडा नौ शिक्षक रहे डयूटी से गायब

संसू, कुंडा: यूपी बोर्ड की परीक्षा में कड़ाई के चलते मंगलवार को शुरू हुई हाईस्कूल की पहली पाली हिदी परीक्षा में तहसील क्षेत्र के 53 परीक्षा केंद्रों पर 17 हजार 879 बच्चों को परीक्षा देनी थी, लेकिन कड़ाई के चलते पहली पाली की परीक्षा में कुल 15 हजहार 953 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में भाग लिया। जबकि 1924 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी। उधर बाबूगंज स्थित टीआईसी इंटर कालेज में परीक्षा पर लगाए गए दस शिक्षकों ने डयूटी ज्वाइन नहीं की। जिसमें से छह शिक्षक प्राथमिक पाठशाला है, जबकि चार इंटर कालेज के बताए गए। दूसरी पाली में इंटर मीडिएट के परीक्षा के लिए विद्यालयों में मुख्य गेट पर पुलिस तैनात थी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस