Move to Jagran APP

पछुआ हवाओं का कहर जारी, बढ़ा कोहरे का प्रकोप

घने कोहरे व शीतलहर का कहर अभी कुछ दिन और झेलना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 11:00 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 06:06 AM (IST)
पछुआ हवाओं का कहर जारी, बढ़ा कोहरे का प्रकोप
पछुआ हवाओं का कहर जारी, बढ़ा कोहरे का प्रकोप

संसू, प्रतापगढ़ : घने कोहरे व शीतलहर का कहर अभी कुछ दिन और झेलना पड़ेगा। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो जब तक हवाएं नहीं बदलेंगी और बरसात नहीं होगी तब तक ऐसे ही मौसम रहेगा। बुधवार को भी कोहरे व शीतलहर से लोग बेहाल रहे। दिन में धूप निकलने से लोगों को कुछ राहत मिली लेकिन शाम होते ही पूरा जनपद घने कोहरे से ढक गया। शीतलहर व गलन को देखते हुए डीएम के निर्देश पर बीएसए ने जिले भर के नर्सरी से लेकर कक्षा 12 तक के स्कूलों में तीन दिन का अवकाश घोषित किया है।

prime article banner

दिसंबर के आखिरी सप्ताह में पछुआ हवाओं का कहर चल रहा है। घने कोहरे के बीच चल रही शीतलहर से जनजीवन बेहाल है। बुधवार को सुबह भी कोहरे की चादर तनी रही। इससे वाहनों की रफ्तार थमी रही। लोग गाड़ी में दिन में भी लाइट जलाकर चलते नजर आए। कोहरे के कारण वाहनों की रफ्तार पर जहां ब्रेक लगा, वहीं जनजीवन भी अस्त व्यस्त रहा। पशु-पक्षी भी बेहाल दिखे। सनई अनुसंधान केंद्र के मौसम विज्ञान प्रेक्षक देशराज मीना ने बताया कि जब तक पछुआ हवाओं में बदलाव नहीं होगा और बरसात नहीं होगी तब तक ऐसे ही मौसम रहेगा। यहां न्यूनतम तापमान 7.2 व अधिकतम 14.2 डिग्रीसेल्सियस रहा। उधर डीएम के निर्देश पर बीएसए अशोक कुमार सिंह ने जिले भर के सभी नर्सरी से लेकर कक्षा 12 तक के विद्यालयों को 26, 27 व 28 दिसंबर को बंद रखने का निर्देश दिया है। इस दौरान शिक्षण कार्य स्थगित रहेगा तथा शिक्षक-शिक्षिकाओं को स्कूल में उपस्थित रहना होगा। पछ़ुआ हवाओं के चलने से न्यूनतम तापमान में जहां गिराट आई वहीं अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। देर से खुले बाजार, शाम को जल्द बंद हो गई दुकानें

संसू, लालगंज : ठंड का तेवर कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। तहसील लालगंज क्षेत्र बुधवार को भी शीतलहरी के चलते ठंड की चपेट में रहा। ठंड के कारण लोगों की दिनचर्या में काफी बदलाव आ गया है। क्षेत्र के बाजार देरी से खुल रहे हैं, वहीं शाम को दुकानें जल्द बंद हो जा रही हैं। हलांकि बुधवार को दोपहर बाद सूर्यदेव ने दर्शन दिए। लेकिन सूर्य की गर्मी लोगों को कुछ खास राहत देती नहीं दिखी। ठंडी हवाओं का दिनभर रहने से गलन का एहसास बना रहा, जो शाम होते बढ़ गया। कस्बा लालगंज से लेकर क्षेत्र के सगरासुंदरपुर, लक्ष्मणपुर, लीलापुर, अजगरा, बाबूगंज, रानीगंजकैथौला, जलेशरगंज, धारुपुर, घुइसरनाथधाम, सांगीपुर, अठेहा, उदयपुर आदि क्षेत्रों में ठंड का असर दिनभर बना देखा गया। बाजार क्षेत्र में चौराहे से लेकर दुकानों के समीप लोग अलाव के सामने बैठे ठंड से बचाव करते दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.