Move to Jagran APP

शासन के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें अधिकारी : मंडलायुक्त

मंडलायुक्त प्रयागराज आर. रमेश कुमार ने शुक्रवार को एनआईसी में कोविड-19 एवं संचारी रोग नित्रण स्वच्छता पेयजल आदि महत्वपूर्ण बिदुओं की समीक्षा की। अधिकारियों को शासन के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 10:39 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 06:02 AM (IST)
शासन के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें अधिकारी : मंडलायुक्त
शासन के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें अधिकारी : मंडलायुक्त

प्रतापगढ़ : मंडलायुक्त प्रयागराज आर. रमेश कुमार ने शुक्रवार को एनआईसी में कोविड-19 एवं संचारी रोग नित्रण, स्वच्छता, पेयजल आदि महत्वपूर्ण बिदुओं की समीक्षा की। अधिकारियों को शासन के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

बैठक में कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्था के संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि पांच कोविड अस्पतालों में 985 बेड स्थापित है। कोविड एल-1 हास्पिटल ट्रामा सेंटर लालगंज में सात, सेंट अंथोनी इंटर कालेज में 51 मरीज भर्ती है। मंडलायुक्त ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि कोविड चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों को गुणवत्तायुक्त भोजन एवं साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर ढंग से सुनिश्चित की जाए। कोविड-19 की आरटीपीसीआर व ट्रू-नॉट मशीन से कराये गये टेस्ट एवं उनके परिणाम की स्थिति के संबंध में नोडल अधिकारी ने जानकारी प्राप्त की। सीएमओ द्वारा बताया गया कि 30 जुलाई तक आरटीपीसीआर के अन्तर्गत 17265 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए। नोडल अधिकारी ने नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड एवं संचारी रोग पर नियंत्रण के लिए किये गये कार्यों के संबंध में जानकारी ली तो बताया गया कि जनपद में 1263 सर्विलान्स टीमों द्वारा 23701 घरों में जाकर 118504 व्यक्तियों का सर्वेक्षण किया गया। स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था के सम्बन्ध में जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 54158 हैण्डपम्प अधिष्ठापित हैं, जिसमें 52089 क्रियाशील हैं। मंडलायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कोविड-19, संचारी रोग नियंत्रण, स्वच्छता एवं पेयजल आदि के संबंध में जिन अधिकारियों को जो दायित्व सौंपा गया है उसका अक्षरश: अनुपालन करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं उदासीनता कदापि न बरती जाये। शासन द्वारा दिये गये निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करायें। बैठक में जिलाधिकारी ने नोडल अधिकारी को आ‌र्श्वस्त करते हुये कहा कि जिन अधिकारियों को जो भी निर्देश दिये गये है उसका सम्यक निर्वहन करेगें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.