जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : आधे शहर को बिजली आपूर्ति करने वाले विद्युत उपकेंद्र बाबागंज में गुरुवार की आधी रात पैनल में आग लग गई। इससे पैनल पूरी तरह जलकर राख हो गया और आधे शहर की बिजली सप्लाई बंद हो गई। विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद शुक्रवार दोपहर बाद पुराना पैनल लगाकर किसी तरह बिजली आपूर्ति बहाल कराई। आगे लगने के कारण करीब 12 घटे तक प्रभावित इलाके के लोग भीषण गर्मी और उमस से परेशान रहे। पानी को भी तरसे। कुछ लोगों ने सुबह उपकेंद्र पर आकर हंगामा करना चाहा, पर कर्मियों को मरम्मत में जुटे देख शात हो गए।

शहर में बिजली की आपूर्ति के लिए चौक के पास बाबागंज उपकेंद्र है। इससे भंगवा चुंगी से लेकर सदर बाजार तक के इलाके को बिजली मिलती है। सघन इलाका होने के कारण यहा उपभोक्ताओं की संख्या भी अधिक है। ओवरलोड के कारण रात करीब एक बजे पावरहाउस के एक आपूर्ति पैनल में स्पार्किंग हुई और आग लग गई। जब तक कर्मी इसे बुझा पाते, पूरा पैनल जलकर राख हो गया। आनन-फानन में बिजली आपूर्ति बंद की गई, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। रात में ही एसडीओ नगर अजीत सिंह यादव व अवर अभियंता विजय मौर्या ने अधिशासी अभियंता और अधीक्षण अभियंता को इस घटना की जानकारी दी व मरम्मत शुरू कराई। रात का वक्त होने के कारण लाइनमैन और कर्मचारियों के मिलने में समस्या हुई, फिर भी वह बुलाए गए। लाइनमैन राममिलन, सीताराम, संजय सिंह रिंकू, अजय कुमार, अल्ताफ हुसैन फिरोज, शिवकुमार शुक्ल, बहराइच, शैलेंद्र कुमार, सुनील कुमार व मोहम्मद आरिफ आदि ने पसीना बहाया। एसडीओ व जेई ने भी हाथ लगाया, तब जाकर शुक्रवार को दिन में करीब सवा 12 बजे पुराने पैनल को लगाकर बिजली आपूर्ति शुरू कराई गई।

--

नए पैनल की भेजी डिमाड

बिजली स्टोर में इन दिनों नया पैनल नहीं है। इसके लिए डिमाड भेजी गई है। उसके मिलने तक पुराने से काम चलाया जा रहा है, जिससे कभी भी वह दगा दे सकता है।

--

यह इलाके रहे प्रभावित

पैनल जलने से करीब 12 घटे भंगवा चुंगी से लेकर बाबागंज, जैन गली, स्टेशन रोड, सहोदरपुर, चौक, भैरोपुर, पडाव वार्ड, पंजाबी मार्केट, श्रीराम चौराहा, कचहरी रोड, पलटन बाजार, मकंद्रूगंज, बेगम वार्ड, न्यू कॉलोनी बाबागंज के लोग बेहाल रहे। सबमर्सिबल व सरकारी पंप न चलने से लोग इस भीषण गर्मी में पानी के लिए भी तरस गए।

--

आला अधिकारियों ने ली रिपोर्ट

पैनल जलने से विभाग को करीब पाच लाख का नुकसान हुआ है। इसकी रिपोर्ट अधीक्षण अभियंता व अधिशाषी अभियंता ने ली है। एसडीओ नगर अजीत सिंह यादव का कहना है कि आग लगने की रिपोर्ट विभागीय अधिकारियों को दी गई है। पैनल बनाने के लिए इलाहाबाद से तकनीकी एक्सपर्ट बुलाए गए थे।

--

यह होता है पैनल

बिजली उपकेंद्र में पैनल बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह सप्लाई कंट्रोलर होता है। कहीं अचानक लाइन फाल्ट होने पर पैनल ट्रिप कर जाता है, जिससे बिजली की सप्लाई बंद हो जाती है और हादसा नहीं होने पाता।

--

दहिलामऊ में भी गड़बड़ी

भीषण गर्मी में बिजली व्यवस्था चरमरा रही है। बाबागंज उपकेंद्र में आग लग गई, वहीं दहिलामऊ उपकेंद्र में ट्रासफार्मर की खराबी से गुरुवार की रात और शुक्त्रवार को दिन में कई बार बिजली कटी। इससे लोग गर्मी में परेशान हुए। अवर अभियंता विजय मौर्य ने बताया कि ट्रासफार्मर में गड़बड़ी आ गई थी, जिसे दूर कर लिया गया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021