Move to Jagran APP

ड्राई रन सफल, 16 से लगेगा कोरोना का टीका

कोरोना की रोकथाम के लिए होने वाले टीकाकरण का ड्राई रन सफल रहा। सोमवार को मेगा पूर्वाभ्यास की सफलता के बाद अब तय किया गया है कि प्रतापगढ़ में टीके लगाने का बहुप्रतीक्षित अभियान 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा। पहले चरण में मेडिकल व पुलिस कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 10:58 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 10:58 PM (IST)
ड्राई रन सफल, 16 से लगेगा कोरोना का टीका
ड्राई रन सफल, 16 से लगेगा कोरोना का टीका

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : कोरोना की रोकथाम के लिए होने वाले टीकाकरण का ड्राई रन सफल रहा। सोमवार को मेगा पूर्वाभ्यास की सफलता के बाद अब तय किया गया है कि प्रतापगढ़ में टीके लगाने का बहुप्रतीक्षित अभियान 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा। पहले चरण में मेडिकल व पुलिस कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

कोरोना का संक्रमण हंसती-खेलती जिदगी का दुश्मन बना है। पढ़ाई, व्यापार व विकास को भी अवरुद्ध कर दिया है। इस संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए टीका बनाने में भारत सरकार के प्रयास को मिली कामयाबी से प्रतापगढ़ के लोग भी आशान्वित हैं। इधर स्वास्थ्य विभाग ने पांच जनवरी के बाद सोमवार को फिर से ड्राई रन करके अपने इंतजामों को परखा। सीएमओ डॉ. एके श्रीवास्तव ने सुबह नौ बजे मुख्य कोल्ड चेन सेंटर कटरा रोड से हरी झंडी दिखाकर वैक्सीन वैन को टीकाकरण सेंटर के लिए रवाना किया। पुलिस की सुरक्षा में वाहन सबसे पहले जिला महिला अस्पताल में बने बूथ पर पहुंचा। यहां पर कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने का डेमो किया गया। सीएमएस डॉ. रीना प्रसाद ने किए गए इंतजामों के बारे में बताया। सीएमओ ने कोल्ड चेन सेंटर को और दुरुस्त करने को कहा। इसके बाद जिला पुरुष अस्पताल में भी वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास किया गया। डिप्टी सीएमओ डॉ. सीपी शर्मा की देखरेख में मेडिकल कर्मी राकेश कुमार यादव ने अपनी आइडी दिखाकर टीका लगवाया। इसके बाद आधे घंटे तक बेड पर बैठे व इंतजार किया कि कहीं, कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा है। इसी तरह जिले में बनाए गए सभी 19 सेंटरों पर ड्राई रन किया गया।

अब विभाग ने तय किया है कि मुख्यमंत्री के निर्देश के तहत प्रतापगढ़ में भी 16 जनवरी से वास्तविक टीका लगाने का अभियान सत्र शुरू किया जाएगा। इसके लिए यूपी में 852 बूथ्रों पर टीके लगाने की मंजूरी शासन से मिली है। इसमें से 17 बूथ प्रतापगढ़ के हैं। यह बूथ 16 सीएचसी व महिला अस्पताल में बनाए गए हैं। यहां पर सभी तरह के जरूरी इंतजाम किए गए हैं। वैक्सीन एक-दो दिन में मिल जाने की आशा है। इसे रखने के लिए मुख्य कोल्ड चेन सेंटर में चार आइस लाइन रेफ्रिजरेटर लगाए गए हैं। जनरेटर की व्यवस्था की गई है। एक बूथ पर एक दिन में 100 मेडिकल कर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य है। दो दिन के अंदर उनके मोबाइल पर यह मैसेज पहुंच जाएगा कि उनको किस बूथ पर कितने बजे टीका लगेगा। वहां पर वह अपनी आइडी लेकर जाएंगे। सप्ताह में केवल दो दिन ही कोरोना का टीका लगाया जाएगा। यह दिन होंगे सोमवार व शुक्रवार। बाकी दिनों में विभाग के अन्य अभियान रोस्टर के अनुसार चलते रहेंगे। सीएमओ डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि ड्राई रन सफलता से पूरा किया जा चुका है। विभाग पूरी तरह से टीकाकरण के लिए तैयार है। वैक्सीन मिलने पर शासन की गाइडलाइन के अनुसार इसका श्रीगणेश कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.