Move to Jagran APP

पर्यावरण संरक्षण के बगैर विकास संभव नहीं

पीजी कॉलेज पट्टी के विज्ञान संकाय के भवन का लोकार्पण उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज के कुलपति प्रोफेसर डॉ. केएन सिंह ने बुधवार को किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 11:06 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 06:06 AM (IST)
पर्यावरण संरक्षण के बगैर विकास संभव नहीं
पर्यावरण संरक्षण के बगैर विकास संभव नहीं

संसू, पट्टी : पीजी कॉलेज पट्टी के विज्ञान संकाय के भवन का लोकार्पण उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज के कुलपति प्रोफेसर डॉ. केएन सिंह ने बुधवार को किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभागार में पर्यावरण एवं विकास विषय पर आयोजित गोष्ठी में कुलपति ने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण के बगैर हम विकास की कल्पना नहीं कर सकते। आज पर्यावरण प्रदूषण के चलते तमाम समस्याएं जन्म ले रही हैं। इसके चलते हमारा विकास अधूरा है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि पर्यावरण का अर्थ सिर्फ परिवेश ही नहीं होता बल्कि पर्यावरण हवा, पानी और भूमि से मनुष्य के परस्पर संबंध को भी प्रदर्शित करता है। पर्यावरण और विकास एक दूसरे के विपरीत नहीं जा सकते, उन्हें एक दूसरे के पूरक होना चाहिए। अध्यक्षता करते हुए राजा हरपाल सिंह पीजी कॉलेज सिगरामऊ के भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. संजय सिंह ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग और संसाधनों के रिक्तिकरण ने विश्व भर के निवासियों को प्रभावित किया है। इससे वह इस प्रगति के लाभ का आनंद नहीं ले पा रहे हैं। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राम भजन अग्रहरि ने अतिथियों का स्वागत किया। महाविद्यालय में मुक्त विश्वविद्यालय के केंद्र प्रभारी डॉ. वीरेंद्र मिश्र ने चलने वाले विषयों के बारे में जानकारी दी। सरस्वती वंदना व स्वागत गीत महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किया गया। संचालन डॉ. सुनील विश्वकर्मा व सभी के प्रति आभार डॉ. विकास सिंह ने ज्ञापित किया।

इस मौके पर डॉ. केपी सिंह, डॉ. जेपी पांडेय, डॉ. मिथिलेश त्रिपाठी, डॉ. राकेश पांडेय, डॉ. बृजेश पांडेय, डॉ. प्रदीप शुक्ला, डॉ. रागिनी सोनकर सहित महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.