Move to Jagran APP

14 टेबल पर होगी मतगणना, आधे घंटे में पहला रुझान

प्रतापगढ़ विधानसभा उपचुनाव सदर की मतगणना 24 अक्टूबर को महुली मंडी में होगी। मतगणना का क

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 11:41 PM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 11:41 PM (IST)
14 टेबल पर होगी मतगणना, आधे घंटे में पहला रुझान
14 टेबल पर होगी मतगणना, आधे घंटे में पहला रुझान

प्रतापगढ़ : विधानसभा उपचुनाव सदर की मतगणना 24 अक्टूबर को महुली मंडी में होगी। मतगणना का कार्य 27 राउंड में पूरा होगा। इसके लिए 14 टेबल लगाए जा रहे हैं। पहला रुझान सुबह करीब साढ़े आठ बजे आने की संभावना है।

loksabha election banner

गणना के लिए हर एक पर मइक्रोआब्जर्वर, पर्यवेक्षक व मतगणना सहायक की तैनाती का जाएगी। वोटों की गिनती तो सुबह आठ बजे से शुरू होगी, लेकिन कर्मचारियों को सुबह छह बजे ही बुलाया गया है। सदर उपचुनाव में 44 फीसद से अधिक लोगों ने अपने मत डाले हैं। मतगणना कराने के लिए प्रशासन ने महुली में पूरी ताकत झोंक दी है। मंगलवार को आला अफसरों ने कई घंटे वहां रहकर बैरीकेडिग समेत जरूरी कार्य अपने सामने कराए। मतों की गणना को पारदर्शी व सकुशल संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग के सामान्य पर्यवेक्षक श्रीकांत शास्त्री, डीएम मार्कंडेय शाही, एडीएम शत्रोहन वैश्य व डीडीओ सुदामा प्रसाद ने इंतजामों का जायजा लिया। डीएम ने बतौर जिला निर्वाचन अधिकारी सभी मतगणना कार्मिकों को 24 अक्टूबर को सुबह छह बजे महुली मंडी पहुंचकर अपनी ड्यूटी की डिकोडिग कराकर अपनी टेबल संभाल लेने को कहा है।

कर्मी रहेंगे मोबाइल विहीन : मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। गणना के कार्य में लगे कर्मी इसे नहीं रखेंगे। केवल अफसरों के पास मोबाइल रहेगा। मीडिया पंडाल तक मोबाइल ले जाने की पत्रकारों को छूट रहेगी।

डाक से आए 80 वोट : उपचुनाव में सरकारी कर्मचारियों ने भी मतदान किया है। यानि जो ड्यूटी में लगे थे उनको पोस्टल मतदान की सुविधा आयोग के निर्देश पर दी गई थी। मंगलवार को 80 पोस्टल वोट आरओ एसडीएम सदर के पास आए। कई ने आनलाइन भी मतदान किया है। ऐसे वोट के लिफाफे बुधवार तक स्वीकार किए जाएंगे।

गोपनीयता भंग करना पड़ेगा भारी : लोक प्रतिनिधित्व धारा 1951 के अंतर्गत किसी भी कार्मिक द्वारा मतदान की गोपनीयता भंग करने पर तीन साल की सजा या जुर्माना किया जा सकता है। डीएम साफ कहा है कि दोषी पाने पर कर्मी या अन्य पर बिना देर के मुकदमा दर्ज किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.