संवादसूत्र, प्रतापगढ़ : जिले के सभी माध्यमिक विद्यालयों में 31 जुलाई तक संचारी रोगों के नियंत्रण को अभियान चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत कई प्रकार की ऑनलाइन प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन इन रोगों के बारे में जानकारी एवं इससे बचने के उपाय भी बताए जाएंगे। इसके लिए डीआइओएस ने सभी प्रधानाचार्यों को पत्र जारी किया है।

महानिदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, लखनऊ के निर्देश पर जिले के सभी बोर्ड के माध्यमिक विद्यालयों में संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण तथा इनके त्वरित एवं सही उपचार के लिए 31 जुलाई तक अभियान चलाया जाएगा। अभिभावकों-शिक्षकों का वाट्स एप ग्रुप बनाकर दिमागी बुखार एवं अन्य संचारी रोगों से बचाव, रोकथाम एवं उपचार की जानकारी दी जाएगी। इसमें सुरक्षित पीने का पानी, शौचालय का प्रयोग, खुले में शौच के नुकसान पर जोर दिया जाना है। हर बुखार खतरनाक हो सकता है, दिमागी बुखार के कारण क्या हैं, बुखार होने पर क्या करें, क्या न करें के विषय में जागरूक किया जाएगा। व्हाट्सएप ग्रुप द्वारा क्लोरिनेशन डेमो, पेयजल को उबालना, साबुन से हाथ धोना, शौचालय का प्रयोग आदि के विषय में जागरूक करेंगे। डीआइओएस सर्वदा नंद ने बताया कि छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन प्रतियोगिता कराई जाएगी। इनमें ऑनलाइन क्विज, चित्रकला, पोस्टर, जलजनित रोग से बचाव एवं उपचार की प्रतियोगिता शामिल होंगी। स्क्रूटनी के लिए 22 तक करिए आवेदन संसू, प्रतापगढ़ : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी के लिए 22 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। इसके लिए पांच सौ रुपये प्रति प्रश्नपत्र की दर से शुल्क देना होगा। इससे संबंधित आवश्यक निर्देश परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। डीआइओएस सर्वदा नंद ने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी आवेदित विषयों के लिए निर्धारित शुल्क चालान के माध्यम से राजकीय कोषागार में जमा करेंगे। इसके बाद ऑनलाइन भरे स्क्रूटनी के आवेदन के विवरणों को डाउनलोड कर उसके प्रिट आउट के साथ मूल चालान पत्र को उसके सत्यापन के लिए रजिस्टर्ड डाक से परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय को निर्धारित तिथि 22 जुलाई तक भेजेंगे। इसके बाद आवेदन पर विचार नहीं होगा। प्राइमरी स्कूलों को बंद करने को सौंपा ज्ञापन

संसू, प्रतापगढ़ : प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष रमाशंकर शुक्ल ने प्राइमरी स्कूलों को बंद करने को बीएसए को ज्ञापन दिया। उन्होंने कहा कि प्रमुख सचिव उत्तर प्रदेश शासन एवं भारत सरकार द्वारा दिए गए गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश के समस्त विद्यालयों को 31 जुलाई 2020 तक बंद किए जाने का निर्देश है। इसके बावजूद आदेश का अनुपालन न करते हुए जनपद के समस्त परिषदीय विद्यालयों को खोल दिया गया है, जो कि शासन की मंशा के विरुद्ध है। उन्होंने स्कूलों काो बंद किए जाने की मांग की। इस दौरान जिला मंत्री विनय कुमार सिंह, सत्य प्रकाश पांडेय भी रहे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस