Move to Jagran APP

बाल्यदेखभाल अवकाश वाली शिक्षिकाओं को भी करनी पड़ेगी चुनाव में ड्यूटी

संसू प्रतापगढ़ लोकसभा चुनाव की तैयारी जोरों पर चल रही है। इसको देखते हुए परिषदीय स्कूलों में सभी प्रकार के अवकाश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ ही ऐसी शिक्षिकाएं जिन्होंने बाल्य देखभाल अवकाश ले रखा है यदि उनकी ड्यूटी लगती है तो उन्हें भी ड्यूटी करनी पड़ेगी। बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इसका कड़ाई से पालन कराया जाए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 11:35 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 11:35 PM (IST)
बाल्यदेखभाल अवकाश वाली शिक्षिकाओं को भी करनी पड़ेगी चुनाव में ड्यूटी
बाल्यदेखभाल अवकाश वाली शिक्षिकाओं को भी करनी पड़ेगी चुनाव में ड्यूटी

संसू, प्रतापगढ़ : लोकसभा चुनाव की तैयारी जोरों पर चल रही है। इसको देखते हुए परिषदीय स्कूलों में सभी प्रकार के अवकाश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ ही ऐसी शिक्षिकाएं जिन्होंने बाल्य देखभाल अवकाश ले रखा है, यदि उनकी ड्यूटी लगती है तो उन्हें भी ड्यूटी करनी पड़ेगी। बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इसका कड़ाई से पालन कराया जाए।

loksabha election banner

जिले में प्रतापगढ़ संसदीय सीट का चुनाव छठवें चरण में 12 मई को होना है। इसके साथ ही कौशांबी लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाली जिले की दो विधानसभाओं कुंडा एवं बाबागंज में लोकसभा चुनाव पांचवें चरण में छह मई को होना है। परिषदीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों की 15 शिक्षिकाओं ने बाल्य देखभाल अवकाश ले रखा है। इन्हें अवकाश देने के समय ही इस बात का उल्लेख किया गया था कि यदि लोकसभा चुनाव में उनकी ड्यूटी लगती है तो उन्हें ड्यूटी करनी होगी। बीएसए ने यह भी निर्देशित किया है कि चुनाव के दौरान इस प्रकार का अवकाश न स्वीकृत किया जाए।

---

इनसेट--

बाल्य देखभाल अवकाश लेनी वाली शिक्षिकाओं की यदि चुनाव में ड्यूटी लगती है तो उन्हें उस दिन का अवकाश निरस्त कर ड्यूटी करनी होगी। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

-अशोक कुमार सिंह, बीएसए

---------

छुट्टी में भी खुला रहा निर्वाचन कार्यालय

-एसडीएम पट्टी सहित अन्य अधिकारियों ने किया निरीक्षण

फोटो 20 पीआरटी- 18

संसू, पट्टी : लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर तहसील कार्यालय के सभी अधिकारी व कर्मचारी दिन रात एक किए हुए हैं। बुधवार को छुट्टी के दिन भी निर्वाचन कार्यालय खुला रहा और यहां पर तमाम रुके हुए कार्य निपटाए जाते रहे।

दोपहर बाद एसडीएम विनोद कुमार सिंह, तहसीलदार अजीत कुमार सिंह, नायब तहसीलदार राज कपूर निरीक्षण को पहुंच गए। उन्होंने कार्यालय इंचार्ज अखिलेश कुमार तिवारी से विभिन्न कार्यों की जानकारी लेने के साथ ही आनलाइन फार्म के सत्यापन व मतदाता सूची में बढ़ाए जाने वाले नामों की बीएलओ द्वारा दी गई सूची की फीड़िग सहित अन्य कारणों की प्रगति के बारे में जानकारी ली। कार्यालय इंचार्ज अखिलेश कुमार तिवारी ने बताया कि चुनाव अधिसूचना जारी होने के बाद अभी तक आनलाइन जितने फार्म प्राप्त हुए हैं उनको सत्यापित करने के लिए बीएलओ को स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि आनलाइन आने वाले सभी आवेदन को प्राथमिकता से निपटाया जा रहा है। इस दौरान एसडीएम ने कार्यालय में पत्रावालियों के रखरखाव को देखकर सराहा। एसडीएम ने कार्यालय प्रभारी को निर्देशित किया कि चुनाव के पूर्व ही आयोग से मिलने वाले सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित कर दिया जाए।

---------

कम मतदान वाले बूथों पर घर-घर जाकर मतदाताओं को जागरूक करेगी टीम

- जागरूक करने के लिए तहसील प्रशासन द्वारा बनाई गई टीम

संसू, पट्टी : लोकसभा चुनाव 2019 में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए तहसील प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है।

तहसील कार्यालय द्वारा वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में जिन बूथों पर कम प्रतिशत में मतदान हुए हैं, उन बूथों को चिन्हित करके वहां पर लेखपाल के नेतृत्व में टीम बनाकर घर-घर जाकर मतदाताओं को जागृत करने का निर्णय लिया गया है। पट्टी विधानसभा क्षेत्र के बिरौती, पर्वतपुर सुलेमान, परहत, बिबियाकरनपुर, अमुवाही, जगदीशगढ़, सरखेलपुर, पूरेबेदुआ, शेखपुर अठगवां, यहियापुर, गोलापुर, बिजहरा, सिसौरा, धनसार, गहरीचक, दोनई, कठार, मकरा मनभौना, सराय भीमसेन सहित 40 बूथों पर वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में 50 प्रतिशत ही मतदान हुआ था। तहसील प्रशासन द्वारा इन बूथों को चिन्हित करके मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए लेखपाल के नेतृत्व में टीम गठित कर दी। टीम में शामिल बीएलओ, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, आशा व पंचायत मित्र 25 मार्च से अभियान शुरू कर के घर-घर मतदाताओं के यहां दस्तक देकर उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करेगे। एसडीएम विनोद कुमार सिंह ने बताया कि जिन मतदेय स्थलों पर विधानसभा 2017 के चुनाव में कम मतदान हुए थे, वहां पर इस बार मतदान बढ़ाने के लिए टीम गठित की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.