Move to Jagran APP

होली की रंगत में चहके बाजार, जमकर खरीदारी

जागरण संवाददाता प्रतापगढ़ रंग पर्व होली की धूम जमकर मचेगी। रंग तो बरसेंगे ही तरह-तरह के पकवान भी खाए व खिलाए जाएंगे। इसके लिए हर घर में तैयारी हुई है। मस्ती व उल्लास के पर्व के एक दिन पहले तक यानि बुधवार को भी बाजारों में रंगत छाई रही।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 11:33 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 11:33 PM (IST)
होली की रंगत में चहके बाजार, जमकर खरीदारी
होली की रंगत में चहके बाजार, जमकर खरीदारी

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : रंग पर्व होली की धूम जमकर मचेगी। रंग तो बरसेंगे ही तरह-तरह के पकवान भी खाए व खिलाए जाएंगे। इसके लिए हर घर में तैयारी हुई है। मस्ती व उल्लास के पर्व के एक दिन पहले तक यानि बुधवार को भी बाजारों में रंगत छाई रही।

loksabha election banner

लोगों ने जमकर खरीदारी की। चौक, बाबागंज, आंबेडकर चौराहा, भंगवा चुंगी, बलीपुर, चिलबिला, सिविल लाइन, श्रीराम चौराहा समेत स्थानों पर हर दुकान गुलजार रही। लोगों ने रेडीमेड गुझिया जरूर खरीदी। इससे गृहणियों को बहुत सहूलियत होगी। उनको किचन में कम समय देना होगा और वह होली सुकून से खेल सकेंगीं। इसके साथ ही खस्ता, मसाला कचौड़ी, काजू मसाला, सेव, मठरी, चना मसाला जैसे नमकीन भी लोगों ने खरीदे। बच्चों को पिचकारी के लिए मचलते देखा गया। रेशम के बाल, मुखौटे, नाखून वाले दस्ताने, टोपियों की भी बिक्री हुई। किराने की दुकानों पर भी भीड़ रही। भीड़ को देखते हुए दुकानदारों ने सड़क की पटरी तक उसका विस्तार कर रखा था।

--

हर ओर छाया अबीर-गुलाल

लोगों पर होली का जादू एक दिन पहले से ही छा गया। उन्होंने अपनों को राह चलते रोककर अबीर मला और गले लगाकर बधाई दी। स्कूलों में कार्यक्रम हुए। रूरल बार एसोसिएशन ने प्रदेश अध्यक्ष मुक्कू ओझा के संयोजन में होली मिलन व हनुमान जी की आरती करके सबके गालों पर गुलाल मला। व्यापारी वर्ग ग्राहकों से होली मिलन करता रहा। टीचरों को बच्चों ने रंग लगाया। लोगों को उपहार में गुझिया व मिठाई के साथ अबीर गुलाल दिया गया।

--

महामूर्ख सम्मेलन आज

बेल्हा की अनूठी परंपरा है महामूर्ख सम्मेलन। हास्य व्यंग्य का यह आयोजन हर साल होली वाले दिन नगर के गोपाल मंदिर में होता है। इसे देखने व सुनने को पूरा शहर उमड़ता है। कविताएं होती हैं, चुहलबाजी होती है और ठहाके गूंजते रहते हैं।

संयोजक पूर्व एमएलसी विध्यवासिनी कुमार ने बताया कि इस बार भी गुरुवार को दिन में तीन बजे से यह आयोजन पूरी मस्ती के साथ होगा।

--

दिव्यांग बच्चों को मिलीं खुशियां

फोटो 20 पीआरटी 13-

जासं, प्रतापगढ़ : घर से दूर, हालात से मजबूर बच्चों की फीकी होली अचानक रंगों ंसे सराबोर हो गई। भंगवा चुंगी के पास राजकीय अक्षम विद्यालय में उनके बीच जब एलायंस क्लब इंटरनेशनल के पदाधिकारी पहुंचे तो बच्चे चहक उठे। बच्चों को रंग, अबीर, गुलाल, पिचकारी, गुझिया, मिठाई मिली तो उनके चेहरे चमक उठे। क्लब के जोनल एडवाइजर रोशन लाल ऊमरवैश्य ने कहा कि जब सभी खुश हों तभी होली सार्थक होगी। महिला शाखाध्यक्ष अर्चना खंडेलवाल, ज्योति, सुधा, शशि, मनु, मिनी, ममता, रश्मि, संतोष कुमार भी रहे। संचालन एके मिश्रा ने किया। प्रधानाचार्य प्रफुल्ल गुप्ता ने आभार व्यक्त किया।

--

प्रमोद नहीं खेलेंगे रंग

संसू, लालगंज : कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी इस बार पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों की याद व परिवारों के सम्मान में होली नहीं खेलेंगे। बुधवार को प्रमोद ने जारी बयान में कहा कि जब तक पुलवामा के शहीद सीआरपीएफ जवानों को भी शहीद का दर्जा नहीं मिलता होली पर रंग और गुलाल का कोई औचित्य नहीं है। उनके मीडिया प्रभारी ज्ञान प्रकाश शुक्ल ने बताया कि प्रमोद तिवारी होली से तीन दिन तक रामपुरखास के दौरे पर रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.