रानीगंज/गौरा, प्रतापगढ़ : जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने सोमवार को शिवगढ़ विपणन केंद्र रानीगंज व विपणन केंद्र गौरा रामापुर में धान खरीद का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान धान खरीद न होने पर केंद्र प्रभारी को फटकार लगाई।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी धनंजय सिंह सोमवार को दोपहर शिवगढ़ धान क्रय केंद्र पर पहुंचे। इलेक्ट्रानिक तौल कांटा, अभिलेखों आदि का विधिवत निरीक्षण किया। इसके बाद वह गौरा ब्लाक के रामापुर स्थित विपणन केंद्र पहुंचे जहां धान खरीद का बैनर, इलेक्ट्रानिक तौल कांटा, अभिलेखों आदि का निरीक्षण किया। केंद्र प्रभारी विश्वकांत व्यास ने बताया कि अभी तक केंद्र पर केवल 20.8 कुंतल खरीद हुई है। धान बेचने के लिए 17 किसानों ने संपर्क किया है। केंद्र पर खरीद न होने और सन्नाटा पसरा होने पर विपणन अधिकारी ने केंद्र प्रभारी को फटकार लगाई और चेताया कि जिन 17 किसानों ने धान खरीद के लिए संपर्क किया है, उनसे खरीद करें। धान बेचने के लिए किसानों द्वारा आनलाइन आवेदन कराने के दौरान बैंक आफ बड़ौदा शाखा रामापुर व यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया शाखा मधवापुर का नाम आनलाइन फीडिग सूची में न होने की समस्या सामने आने पर जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने कहा कि इस समस्या के निदान के लिए प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही समस्या दूर होगी। साधन सहकारी कौलापुर नंदपट्टी के धान क्रय केंद्र का भी उन्होंने निरीक्षण किया। मौके पर केंद्र प्रभारी मौजूद नहीं थे। केंद्र पर धान खरीद भी शुरू नहीं हुई थी, सिर्फ कुछ किसानों की सूची बनाई गई थी। इस दौरान क्षेत्रीय विपणन अधिकारी एलपी सिंह भी मौजूद रहे।

---

कुंडा में खरीदा गया 56 कुंतल धान

संसू, कुंडा : कुंडा कस्बा के हरनामगंज रेलवे स्टेशन के बगल खोले गए धान क्रय केंद्र पर सोमवार को बोहनी हुई। विकास खंड कुंडा के जाखामई गांव निवासी कृष्ण कुमार तिवारी ने 56.8 कुंतल धान विक्रय किया। प्रभारी विपणन निरीक्षक मनीषा सिंह ने बताया कि किसानों के धान विक्रय करने के बाद उनका भुगतान किया जाएगा। इसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक की पासबुक होना जरूरी है। इन अभिलेखों में अंकित नाम की स्पेलिग मिलनी चाहिए। इसके बाद किसान द्वारा विक्रय किए गए अनाज का पैसा उसके बैंक खाते में जाएगा। कहाकि किसानों को प्रति कुंतल 18.50 रुपये के साथ ही 20 रुपये उतारने-लादने का भी मिलेगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस