Move to Jagran APP

पक्षियों को दूरबीन से निहार चहके बच्चे

प्रतापगढ़ : देसी-विदेशी पक्षियों को दूरबीन से देखकर स्कूली बच्चे चहक उठे। डीएफओ ने उनको पक्षियों के

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 11:06 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 11:06 PM (IST)
पक्षियों को दूरबीन से निहार चहके बच्चे
पक्षियों को दूरबीन से निहार चहके बच्चे

प्रतापगढ़ : देसी-विदेशी पक्षियों को दूरबीन से देखकर स्कूली बच्चे चहक उठे। डीएफओ ने उनको पक्षियों के बारे में जानकारी देकर पशु-पक्षियों व पर्यावरण संरक्षण का पाठ भी पढ़ाया।

loksabha election banner

क्षेत्र के सहाब के तालाब के किनारे शनिवार को वन विभाग ने बर्ड फेस्टिवल मनाया। इसमें छोटे से लेकर बड़े तक शामिल हुए। सबने दूरबीन से तरह-तरह के पक्षी देखे। वेट लैंड दिवस पर हुए कार्यक्रम में डीएफओ बीआर अहीरवार ने कहा कि लोगों को जागरूक किया जा रहा है, लेकिन पौधे लगाने व बचाने को अब भी लोग सजग कम हैं, जबकि हमारी भारतीय संस्कृति भी जीवों पर दया करना सिखाती है। उन्होंने न्यू प्रयाग पब्लिक स्कूल बिहार के छात्र-छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि घर जाने के बाद अपने अभिभावकों व पड़ोसियों को पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रेरित करें। उन्होंने वन कर्मियों को भी जिम्मेदारी से कार्य करने की हिदायत दी। कहा कि यदि कोई व्यक्ति पक्षियों का शिकार करता है तो उसके विरुद्ध वन्य जीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करा कराएं। मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य प्रफुल्ल ¨सह ने भी पर्यावरण बचाने पर बल दिया। ऋषि ¨सह, अभिषेक ¨सह, मनीष यादव, मीजान, आस्था ¨सह, सुहानी साहू, शिवानी, आंचल विश्वकर्मा समेत छात्र-छात्राओं ने पर्यावरण गीत गाया। बच्चों ने तालाब में लगभग दो दर्जन पक्षियों को दाना चुगाया। रेंजर शिव शंकर ¨सह ने तालाब का सुंदरीकरण कराने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने की बात कही। इस मौके पर महारानी दीन यादव, प्रताप ¨सह, राजकुमार, शारदा प्रसाद, छोटे खां, प्रधानाचार्य भास्कर, ओम प्रकाश, अजय शास्त्री, करम अली, जफर अली व प्रमोद शुक्ला मौजूद रहे।

देखे गए 378 प¨रदे : वेट लैंड दिवस पर वन विभाग ने बेल्हा देवी के सई तट व दाउतपुर झील पट्टी पर भी ऐसा ही आयोजन किया। लोगों ने दूरबीन से प¨रदों को निहारा। उनकी गतिविधियों को समझा। डीएफओ बीआर अहीरवार ने बताया कि तीनों कार्यक्रमों में 378 पक्षी देखे गए। इनमें जलमुर्गी, बगुला, ग्रे हेरोन आदि रहे। साइबेरियन पक्षी नहीं दिखे। कुछ तो मौसम साफ हो जाने के कारण भी नहीं दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.