Move to Jagran APP

राम और भरत गले मिले, नगरवासियों ने की पुष्प वर्षा

अंतू के भरत मिलाप में निकाली गई मनमोहक झांकियों ने सभी का दिल जीत लिया। भरत व राम गले मिले तो नगरवासियों ने पुष्प वर्षा की। दोनों भाइयों की आरती उतारी गई। इस मौके पर जयश्रीराम के उद्घोष से आसमान गूंजायमान हो उठा। वहीं शनिवार की सुबह आठ बजे रेलवे ग्राउंड में चारों भाई गले मिले।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 10:54 PM (IST)Updated: Sun, 13 Oct 2019 06:00 AM (IST)
राम और भरत गले मिले, नगरवासियों ने की पुष्प वर्षा
राम और भरत गले मिले, नगरवासियों ने की पुष्प वर्षा

संसू संडवा चन्द्रिका : अंतू के भरत मिलाप में निकाली गई मनमोहक झांकियों ने सभी का दिल जीत लिया। भरत व राम गले मिले तो नगरवासियों ने पुष्प वर्षा की। दोनों भाइयों की आरती उतारी गई। इस मौके पर जयश्रीराम के उद्घोष से आसमान गूंजायमान हो उठा। वहीं शनिवार की सुबह आठ बजे रेलवे ग्राउंड में चारों भाई गले मिले। नगर पंचायत अंतू के अध्यक्ष अशोक गुप्ता, पूर्व सभासद प्रेम शंकर दूबे व रामलीला कमेटी के अध्यक्ष गिरीश बरनवाल ने चारो भाइयों की आरती उतारी। इसके पूर्व रात भर झांकियों का प्रदर्शन होता रहा। बाबूगंज से निकला भरत दल ने देश की एकता व अखंडता के लिए सीमा पर तैनात जवानों पर आधारित एकांकी का प्रदर्शन किया। कलाकारों ने प्रदर्शन के माध्यम से पाकिस्तान को आइना दिखाने की कोशिश की गई। इस मौके पर सेना के जवानों द्वारा गया जा रहा गीत कर चले हम फिदा जाने तन साथियों अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों, की सराहना की गई। सतीगंज से निकाली गई सुर संग्राम दल ने भगवान शिव की सजाई गई झांकी आकर्षण का केंद्र रही। झांकी द्वारा शिव तांडव का प्रदर्शन से भगवान शिव के मुठ्ठी में तीनों लोक दिखाई पडा। पुरानी बाजार से भरत दल निकला। जिसके साथ उत्साही युवक रात भर थिरकते रहे। भरत दल में माता कैकेयी का विलाप राजा दशरथ को भगवान राम को वन भेजने के लिए विवश कर दिया। डींगुर चेरई मिश्र का पुरवा से हनुमान दल निकला। पहले यहां से चमत्कार मंडल निकाला जाता था। इस वर्ष हनुमान दल निकाल कर लंका में हनुमान जी द्वारा की गई चढ़ाई व सोने की लंका को तहस-नहस करने के प्रयास का जीवंत प्रदर्शन किया गया। यह देख सभी हनुमान जी के जयकारे लगाने लगे। रामलीला कमेटी द्वारा सभी झांकियों को समान रुप से अंक देते हुए सभी को शील्ड प्रदान की गई। इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष अशोक गुप्ता ने कहा कि भरत मिलाप महज एक आयोजन नहीं है। बल्कि इससे भाइयों के बीच प्रेम प्रदर्शित करता है। पूर्व जिला पंचायत सदस्य महेश मिश्र ने सभी का स्वागत किया। इस मौके पर राज कुमार सिंह, मुन्ना, लल्लन मिश्रा, सतीश मिश्र, आलोक दूबे, दीपक दूबे, कृष्ण कुमार मिश्र, मूसे दाऊ, राज कुमार कौशल, पिटू सेठ, माता प्रसाद गुप्ता, बीडी सिंह, संत लाल गुप्ता आदि लोगों ने अपनी सहभागिता जताई।

loksabha election banner

-----------

कायम रही कौमी एकता

अंतू के भरत मिलाप में महज चारों भाइयों का मिलन ही नहीं होता, बल्कि यहां का भरत मिलाप कौमी एकता के लिए भी जाना जाता है। यहां हिदू के साथ मुसलमान भाई भी भरत मिलाप में बढ-चढ कर हिस्सा लेते हैं। झांकियों के सजावट से लेकर राम व भरत के मिलाप के साक्षी भी बनते हैं। पूर्व में मुसलमान भाइयों द्वारा कौमी एकता दल भी निकाला जाता रहा है। हलाकि आर्थिक परेशानियों के चलते इस वर्ष कौमी एकता का दल तो नहीं निकाला गया, लेकिन अंतू के हिदू व मुस्लिम भाई जिस तरह से भरत मिलाप में मिल जुल कर इसकी सफलता में लगे रहे। इससे एक बार फिर यहां की कौमी एकता की डोर मजबूत हो गई।

...

सुरक्षा की रही चाक-चौबंद व्यवस्था

मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए सीओ अभय पांडेय, अंतू एसओ कमलेश कुमार के साथ जनपद के विभिन्न थानों की पुलिस फोर्स व पीएसी के जवान व महिला सिपाही डटी रहीं। भरत मिलाप अंतू स्टेशन के ग्राउंड पर होने से आरपीएफ व जीआरपी पुलिस भी स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था में लगी रही। स्टेशन पर भीड होने से गाड़ियों के संचालन के साथ आरपीएफ के जवान रेल ट्रैक को खाली कराते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.