Move to Jagran APP

हजरत इब्राहिम की याद ¨जदा कर गया ईद-उल-अजहा का त्योहार

त्याग एवं बलिदान का पर्व बकरीद जनपद में अकीदत के साथ मनाई गई। इस अवसर पर ईदगाह समेत विभिन्न मस्जिदों में नमाद अदा की गई। पुलिस भी मुस्तैद रही।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 11:00 PM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 11:00 PM (IST)
हजरत इब्राहिम की याद ¨जदा कर गया ईद-उल-अजहा का त्योहार
हजरत इब्राहिम की याद ¨जदा कर गया ईद-उल-अजहा का त्योहार

प्रतापगढ़ : त्याग एवं बलिदान का पर्व ईद-उल-अजहा जनपद मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर लोगों ने मस्जिदों में जाकर नमाज अदा करके मुल्क व कौम की तरक्की के लिए दुआ मांगी। इसके बाद लोगों ने हजरत इब्राहिम की याद को ¨जदा करते हुये अल्लाह की राह में कुर्बानी दी। शहर के भुलियापुर स्थित ईदगाह में एक मेले का भी आयोजन किया गया। इसमें बच्चों ने शिरकत कर मेले का लुत्फ उठाया और यहां मिठाइयों के साथ अन्य सामान खरीदे।

loksabha election banner

शहर में भुलियापुर ईदगाह के अतिरिक्त जेल रोड के जामा मस्जिद, गुलशने मदीना मस्जिद, मदीना मस्जिद, मस्जिद अबुल कलाम, बेगम वार्ड मस्जिद, चांदतारा मस्जिद, हाफिज अल्लारक्खू मस्जिद, अहले हदीस मस्जिद, मस्जिद पुलिस लाइन सहित शहर के अन्य मस्जिदों में ईद-उल-अजहा की नमाज अदा कर राष्ट्र की तरक्की के लिए दुआ मांगी। इस मौके पर डीएम शंभु कुमार, एसपी देव रंजन वर्मा, पूर्व विधायक नागेंद्र ¨सह यादव मुन्ना, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष इसहाक खां, नायब उल्लहा, हिमायत उल्ला बन्ने, शम्स तबरेज खान, मुहीब्बुल आरफीन पप्पू, एसडीएम सदर सत्य प्रकाश ¨सह ने लोगों को ईद-उल-अजहा की बधाई दी। पुलिस चौकस रही। देर शाम तक लोग एक-दूसरे के घर जाकर मुबारकबाद देते रहे।

पट्टी के रायपुर रोड स्थित ईदगाह में नमाज अदा कराने से पूर्व मदरसा जियाउल उलूम चांदपुर तुरकान के कारी साबिरूल कादिरी ने कहा कि जिस हजरत इब्राहिम की याद में यह पर्व मनाया जाता है। उनका आलमी दावती मिशन था। आपने इस मिशन की कामयाबी के लिए एक जगह से दूसरी जगह का सफर तय करके अपने अहले खानदान को भी इसी काम में लगाया। कहा कि आज इस दिन हम यह अहद करें कि हम भी किसी के बहकावे में न आकर इस्लाम को मजबूत करने के लिए अपना सहयोग देते रहेंगे। इसके बाद यहां जामा मस्जिद के पेश इमाम हाफिज रिजवान ने नमाज अदा कराई और मुल्क एवं कौम की हिफाजत एवं तरक्की के लिए दुआ मांगी। जामा मस्जिद में नमाज हाफिज इसरार ने अदा कराई। कुम्हिया मस्जिद दरवेश मस्जिद सिविल लाइन में भी नमाज अदा की गई। सुरक्षा व्यवस्था के लिये तहसीलदार अजीत कुमार ¨सह, सीओ जीडी मिश्र, इंस्पेक्टर कोतवाली शिव सागर पांडेय सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। नमाज अदायगी के बाद ईदगाह कमेटी के सदर हाजी हबीबउल्ला राईन, मो. मंसूर, मो. सलीम राईन, फारूक आलम, मो. मतीन राईन सहित तमाम नमाजियों ने लोगों से गले मिलकर एक दूसरे को मुबारक बाद दी।

इसके पूर्व जामा मस्जिद पट्टी में ईद उल अजहा की नमाज हाफिज इसरार ने अदा कराई। यहां पर जामा मस्जिद मुतवल्ली हाजी सहीद खां, हाजी अकबालुद्दीन, मो. रमजान, हाजी मो. नसीम, मो. मकसूद, मो. नसीम इदरीशी सहित तमाम लोग मौजूद रहे। नगर के कु हिया मस्जिद व दरवेश मस्जिद में ईद उल अजहा की नमाज अदा कराई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.