Move to Jagran APP

2.84 लाख नौनिहालों को मिलेगा 49 दिनों का और एमडीएम

जिले के सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों के 2.84 लाख नौनिहालों को 49 दिनों का मिड डे मील का खाद्यान्न व कनवर्जन कास्ट और दिया जाएगा। इसके लिए शासन के सचिव आरबी सिंह ने बुधवार को आदेश जारी कर दिया है। प्रथम चरण में लॉकडाउन व गर्मी की छुट्टियों के 76 दिनों का राशन व कनवर्जन कास्ट बच्चों को दी जा चुकी है। 30 जून तक का राशन व पैसा अभिभावकों के खाते में भेजा जा चुका है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 09:50 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 09:50 PM (IST)
2.84 लाख नौनिहालों को मिलेगा 49 दिनों का और एमडीएम
2.84 लाख नौनिहालों को मिलेगा 49 दिनों का और एमडीएम

प्रतापगढ़ : जिले के सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों के 2.84 लाख नौनिहालों को 49 दिनों का मिड डे मील का खाद्यान्न व कनवर्जन कास्ट और दिया जाएगा। इसके लिए शासन के सचिव आरबी सिंह ने बुधवार को आदेश जारी कर दिया है। प्रथम चरण में लॉकडाउन व गर्मी की छुट्टियों के 76 दिनों का राशन व कनवर्जन कास्ट बच्चों को दी जा चुकी है। 30 जून तक का राशन व पैसा अभिभावकों के खाते में भेजा जा चुका है। अब एक जुलाई से 30 अगस्त तक का एमडीएम दिया जाएगा। राशन कोटेदार के माध्यम से दिया जाएगा। अभिभावकों को एक पत्र दिया जाएगा, जिसे दिखाकर वह राशन प्राप्त कर सकेंगे। जबकि कनवर्जन कास्ट सीधे अभिभावकों के खाते में भेजी जाएगी। प्राइमरी स्कूल के एक बच्चे को 49 दिनों का 243.50 रुपये तथा जूनियर विद्यालय के प्रत्येक बच्चे को 365 रुपये कनवर्जन कास्ट दी जाएगी। जिला समन्वयक एमडीएम मो. इजहार ने बताया कि इससे जिले में प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के दो लाख 84 हजार 291 बच्चे लाभान्वित होंगे। बीएसए अशोक कुमार सिंह ने बताया कि सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह प्राइमरी व जूनियर के बच्चों को 49 दिनों का खाद्यान्न व कनवर्जन कास्ट भेजने की व्यवस्था करें।

loksabha election banner

रसोइयों के खाते में भेजा गया दो माह का मानदेय

संसू, प्रतापगढ़ : जिले के परिषदीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत रसोइयों के लिए अच्छी खबर है। दो माह का मानदेय उनके खाते में भेज दिया गया है तथा दो माह का मानदेय दस दिनों के भीतर उनके खाते में भेज दिया जाएगा। इसकी तैयारी बेसिक शिक्षा विभाग ने कर ली है।

जिले के परिषदीय स्कूलों में कुल छह हजार 652 रसोइया कार्यरत हैं। इनके खाते में बेसिक शिक्षा विभाग ने अप्रैल और जुलाई दो माह का मानदेय भेज दिया है। प्रत्येक रसोइया को डेढ़ हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाता है। कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल बंद चल रहे हैं। ऐसे में अल्प मानदेय पर काम करने वाले रसोइयों के सामने परिवार का खर्च उठाने में समस्या आ रही थी। बेसिक शिक्षा विभाग में मध्याह्न भोजन योजना के जिला समन्वयक मो. इजहार ने बताया कि अप्रैल व जुलाई माह का मानदेय भेज दिया गया है। अगस्त और सितंबर माह का रसोइयों का मानदेय दस दिनों के भीतर भेज दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.