Move to Jagran APP

दूध-डबलरोटी का नाश्ता करते ही दर्जनभर बीमार

प्रतापगढ़ क्षेत्र के इटवा गांव में रविवार सुबह फूड प्वायजनिग से आठ बच्चों समेत दर्जनभर लोग ब

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 12:58 AM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 12:58 AM (IST)
दूध-डबलरोटी का नाश्ता करते ही दर्जनभर बीमार
दूध-डबलरोटी का नाश्ता करते ही दर्जनभर बीमार

प्रतापगढ़ : क्षेत्र के इटवा गांव में रविवार सुबह फूड प्वायजनिग से आठ बच्चों समेत दर्जनभर लोग बीमार पड़ गए। इसमें से अधिकांश एक ही परिवार के हैं, जबकि कुछ रिश्तेदार शामिल हैं। सभी को सीएचसी में भर्ती कराया गया हैे।

prime article banner

कंधई थाना क्षेत्र के इटवा गांव के मोहम्मद शमशाद के घर शादी है। सोमवार को उनकी बेटी की बरात आनी है। इसमें शामिल होने के लिए उनके रिश्तेदार और परिवार के अन्य लोग आए हुए हैं। इन लोगों ने रविवार सुबह लगभग 10 बजे दूध, चाय, ब्रेड, डबलरोटी का नाश्ता किया। करीब 15 मिनट बाद ही सबसे पहले दिलशाद (6) पुत्र शब्बीर के पेट में तेज दर्द होने लगा। कुछ देर में उसे उल्टी व दस्त भी शुरू हो गई। जब तक उसे दवा दी जाती, एक के बाद एक लोग बीमार होने लगे। इनमें महक (3) पुत्री अल्ताफ, स्वलीहा (10) पुत्री असलम, नाजमीन (9) पुत्री मुस्ताक, अनीश (8) पुत्र मुस्ताक, जीशान (11) पुत्र शब्बीर, तथा शबनम (29) पत्नी मुस्ताक, शबीना बानो (24)पत्नी अल्ताफ ,हाजरा बेगम (65) पत्नी इस्माइल, फातमा बानो (58) वर्ष पत्नी शमशाद शामिल हैं। इससे परिजनों व गांव के लोगों में अफरातफरी मच गई।

खरीददारी छोड़कर भागे : शादी के सामान की खरीदारी के लिए शहर गए परिवार के लोगों को घर की महिलाओं ने घटना की सूचना दी तो सभी आननफानन में घर आए। आसपास के लोगों की मदद से सभी को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल ले गए, लेकिन हालत में सुधार न होने पर सभी को सीएचसी बाबा बेलखरनाथ धाम में भर्ती कराया गया।

बीमार बकरी के दूध का किया था सेवन : इस मामले में यह भी पता चला है कि कुछ ने बकरी के दूध का सेवन किया था। वह बकरी बीमार थी। दूध में संक्रमण के चलते सबकी हालत खराब हो गई। सीएचसी के अधीक्षक डा. विकास दीप पटेल का कहना है कि दूध के संक्रमण का मामला लग रहा है। बाकी जांच तो खाद्य औषधि विभाग करेगा। बीमारों की हालत खतरे से बाहर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.