जागरण संवाददाता, पीलीभीत : पहली बार किसी महिला वित्त मंत्री ने देश का बजट पेश किया। उन्होंने बजट में महिलाओं का विशेष ध्यान रखा है। ऐसे मे आधी आबादी को खुशी मिली है। महिलाओं का कहना है कि बढ़ती महंगाई के बीच इनकम टैक्स में राहत मिलने से आसानी रहेगी। पांच लाख तक की आय को टैक्स फ्री किया जाना सरकार का राहत वाला कदम है। इसमें मध्यम वर्ग की दिक्कतें कम होंगी। साथ ही टैक्स से स्लैब को लचीला बनाया जाना भी समय की जरूरत रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट में समाज के प्रत्येक वर्ग का ध्यान रखा है। उद्योगों को बढ़ावा मिलने से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। जैविक खेती को बढ़ावा देने से लोगों को शुद्ध अनाज और सब्जियां प्राप्त हो सकेंगी। इससे किसानों को भी फायदा मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन डिग्री कोर्स, शोध विश्वविद्यालय की स्थापना जैसे कार्यों के लिए बजट में प्रावधान किया जाना अच्छा रहा है।

---------

फोटो-1पीआइएलपी-46

वित्त मंत्री ने बहुत अच्छा बजट पेश किया है। इसमें समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। इनकम टैक्स में छूट की सीमा बढ़ाए जाने की मांग की जा रही है, उसे भी पूरा किया गया। साथ ही इनकम टैक्स के स्लैब में भी सुधार हो गया है। इसका फायदा व्यापारियों एवं सर्विस क्लास लोगों को मिल सकेगा।

रितिका धमेजा

-----------------

फोटो-1पीआइएलपी-47

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट विकास को बढ़ावा देने वाला है। उद्योग, व्यवसाय खेती को इससे लाभ मिलेगा। बढ़ती महंगाई के बीच सरकार ने बजट में इनकम टैक्स से मध्यम वर्ग को राहत प्रदान की है। उद्योगों को बढ़ावा मिलने से लोगों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ने का फायदा होगा।

सोनिया गोस्वामी

------------------------

फोटो-1पीआइएलपी-48

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बहुत अच्छा बजट पेश किया है। इससे विकास को बढ़ावा मिलेगा तो देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। इनकम टैक्स में छूट दिया जाना वित्त मंत्री का अच्छा कदम है। क्योंकि बजट से पहले विभिन्न वर्गों की ओर से इसके लिए लगातार मांग उठाई जाती रही है।

डॉ. संगीत द्विवेदी

--------------------------

फोटो-1पीआइएलपी-49

यह बजट भविष्य की चुनौतियों से निपटने वाला है। इनकम टैक्स की दरों को सुसंगत बनाने पर वित्त मंत्री ने पूरा ध्यान दिया है। एक जिला एक उत्पाद का दायरा बढ़ने से औद्योगिक विकास को गति मिलेगी। इस बजट से गृहणियों को भी राहत मिल जाने की उम्मीद है। युवाओं के हितों पर भी ध्यान दिया गया है।

सुमन गुप्ता

-----------

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस