Move to Jagran APP

प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर बनें युवा

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी ने कहा कि वह चाहती हैं कि लोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 11:25 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 11:25 PM (IST)
प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर बनें युवा
प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर बनें युवा

पीलीभीत : केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी ने कहा कि वह चाहती हैं कि जिले को संपूर्ण विकास हो। लोगों के चेहरों पर खुशी रहे। लगातार इसी का प्रयास उनकी ओर से रहता है। उन्होंने युवाओं को सलाह दी कि उनकी ओर से विभिन्न तरह के व्यवसायिक प्रशिक्षण की निश्शुल्क व्यवस्था कराई है। लाभ उठाकर युवाओं को आत्मनिर्भर बनने की दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए।

loksabha election banner

शनिवार को केंद्रीय मंत्री ने पूरनपुर ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम चांदूपुर, खासपुर, सुखदासपुर, हरनाथपुर, लोहरपुर, तुलसीपुर, पिपरिया जयभद्र, ढक्का चाट, खिरकिया बरगदिया, चंदिया हजारा गांवों में जनसभाओं में कहा कि वह एक मां की तरह सबका खयाल रखती हैं। रात दिन लोगों की सेवा में लगी रहती हैं। कोशिश है कि लोग खुशहाल जीवन जियें। उन्होंने युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई प्रकार के निश्शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि जनधन योजना के तहत किसी भी बैंक में खाता खुलवाने और रूपे कार्ड प्राप्त करने से दुर्भाग्यवश होने वाली घटना पर एक लाख रुपये की बीमा धनराशि प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना को ़गरीबों के लिए वरदान बताया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार की बदौलत ही गांव गांव में विद्युतीकरण और निशुल्क बिजली, गैस कनेक्शन और शौचालय आदि की सुविधाएं लोगों को मिल रही हैं। इस मौके पर विधायक बाबूराम पासवान, केंद्रीय मंत्री के सचिव कमलकान्त, प्रतिनिधि राजू आचार्य, रंजीत ¨सह, कौशल वाजपेयी, संतराम विश्वकर्मा, अजय दीक्षित, डीपी यादव, विपिन मिश्र, अम्बरीश गुप्ता, गोपाल मिस्त्री, भोले मिश्र, संजीव दीक्षित, प्रमोद शुक्ल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.