पीलीभीत,जेएनएन: तराई के जिला में चारों विधान सभा सीटों पर भाजपा के विधायक हैं, इसके बावजूद चारों सीटों पर भाजपा का टिकट पाने के लिए आठ-आठ दावेदारों ने आवेदन किया है। पार्टी हाईकमान की ओर से रुहेलखंड मंडल में पीलीभीत को छोड़ बाकी अन्य जिलों में भाजपा उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए गए हैं, जिसके बाद यहां भाजपा टिकट को लेकर राजनीतिक गलियारों में सरगर्मी तेज हो गई है। जिले में एक सीट पर बदलाव के संकेत मिल रहे हैं।

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में जनपद की चारों सीटों पर भाजपा ने शानदार जीत दर्ज की थी। सदर पीलीभीत सीट पर संजय सिंह गंगवार, बरखेड़ा सीट पर किशनलाल राजपूत, बीसलपुर सीट पर रामसरन वर्मा तथा पूरनपुर सुरक्षित सीट पर बाबूराम पासवान निर्वाचित हुए थे। चारों सीटों पर परचम लहराने के बाद भी जिले के किसी भी विधायक को योगी कैबिनेट में जगह नहीं दी गई थी। मलाल अंदरखाने भाजपा विधायकों को रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकाल के दौरान तीन बार जिले का दौरा किया था। 30 दिसंबर को ही मुख्यमंत्री योगी ने शहर के ड्रमंड राजकीय इंटर कालेज के मैदान पर 280 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के उपरांत विशाल जनसभा को संबोधित किया था। उनकी जनसभा में उमड़े जनसैलाब को देख विपक्षी दलों में बैचेनी पैदा हो गई। उधर चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही भाजपा टिकट को लेकर कयास लगने लगे हैं। खास बात यह है कि चारों सीटों पर भाजपा का कब्जा है। इसके बाद भी हर सीट पर भाजपा टिकट हासिल करने के लिए आठ- आठ दावेदारों ने आवेदन कर रखा हैं। इतना ही नहीं एक दावेदार ने तो खुद को घोषित प्रत्याशी प्रचारित कर हास्यास्पद स्थिति पैदा कर दी है, वहीं कई दावेदार तो खुद को टिकट मिलने का दावा करते हुए शर्त लगाने की भी बात कह रहे हैं। सदर पीलीभीत सीट: मौजूदा विधायक संजय सिंह गंगवार के अलावा पूर्व जिलाध्यक्ष राकेश गुप्ता, पूर्व ब्लाक प्रमुख सत्यपाल गंगवार, लोकतंत्र सेनानी डा. वीरेंद्र सिंह पटेल, बरेली के पूर्व विधायक सुभाष पटेल के पुत्र प्रशांत पटेल, जिला उपाध्यक्ष रेखा परिहार, पूर्व विधायक स्वर्गीय बीके गुप्ता के पुत्र अंकुर गुप्ता, रमेश लोधी तथा दीपक अग्रवाल के नाम दावेदारों में शामिल हैं। बरखेड़ा सीट: वर्तमान विधायक किशनलाल राजपूत के अलावा स्वामी प्रवक्तानंद, रामनरेश वर्मा, अनिल सक्सेना, रविद्र प्रताप सिंह, देवेंद्र वर्मा, किशोर सरकार तथा सपन मंडल के नाम दावेदारों की सूची में शामिल हैं।

बीसलपुर सीट: मौजूदा विधायक रामसरन वर्मा के अलावा विवेक वर्मा, रत्नेश गंगवार, राकेश गंगवार, सुरेश गंगवार, नरेश शर्मा कातिब, हरिओम अवस्थी, डा.रविशरण चौहान, धर्मेंद्र चौहान तथा संजीव शरण शर्मा के नाम दावेदारों की सूची में शामिल हैं। पूरनपुर सुरक्षित सीट: वर्तमान विधायक बाबूराम पासवान के अलावा भाजपा जिला महामंत्री लेखराज भारती, सुषमा देवी, अशोक राजा, दीप्ति वर्मा, प्रेम शंकर भारती, भाष्कर भारती तथा आरपी सिंह के नाम दावेदारों में शामिल हैं। वर्ष 2017 के चुनाव में भाजपा को मिले वोट

विधानसभा क्षेत्र विधायक प्राप्त वोट पीलीभीत सदर संजय सिंह गंगवार 1,36,486 (54.59 फीसद)

बरखेड़ा किशनलाल राजपूत 1,04, 595 (49.91 फीसद) बीसलपुर रामसरन वर्मा 1,03, 498 (46.91 फीसद)

पूरनपुर सुरक्षित बाबूराम पासवान 1, 28, 493 (52.54 फीसद) ---वर्जन---

फोटो 16पीआइएलपी 2 भाजपा में पूरी तरह लोकतांत्रिक व्यवस्था है, जिसके तहत कोई भी आवेदन कर सकता है। चारों सीटों पर आठ आठ लोगों ने आवेदन किए हैं। प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया स्थानीय स्तर पर पहले ही पूरी हो चुकी है। प्रदेश नेतृत्व की ओर से भी आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं। जिसके बाद चुनाव संचालन समिति की ओर से प्रत्याशियों के नाम की घोषणा होना बाकी है।

- संजीव प्रताप सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष

Edited By: Jagran