Move to Jagran APP

धीमी गति में चलाएं कार में लगा हीटर

ठंड और कोहरे के दौरान कार से सफर पर निकले हैं तो कुछ आवश्यक बातों का ध्यान दें।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:53 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:53 PM (IST)
धीमी गति में चलाएं कार में लगा हीटर
धीमी गति में चलाएं कार में लगा हीटर

पीलीभीत : ठंड और कोहरे के दौरान कार से सफर पर निकले हैं तो कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। वरना परेशानी में पड़ सकते हैं। खासतौर से कार में अगर ठंड से बचने के लिए हीटर का प्रयोग करते हैं तो उसे स्लो मोशन में ही चलाएं। इससे पर्याप्त गर्मी बनी रहेगी लेकिन अगर तेज हीटर चलाएंगे तो उस गर्मी से बनने वाली भाप की परत कार की ¨वड स्क्रीन पर जम जाएगी। ऐसे में एक तो सामने कोहरा और फिर ¨वड स्क्रीन पर जमी भाप से सामने देख पाना बेहद मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में कोई भी हादसा हो सकता है।

loksabha election banner

ठंड के दौरान ही कोहरा आता है। ऐसे में सफर मुश्किलों भरा न हो, इसके लिए एहतियाती उपाय करना आवश्यक हो जाता है। ठंड के कारण कार की खिड़कियों से शीशे तो बंद ही रहते हैं। ऐसे में अंदर अगर तेज मोशन में हीटर चलाया तो उसके पैदा होने वाली गर्मी की भाप बाहर नहीं निकल पाती। भाप की परत वाहन के ¨वड स्क्रीन पर ही जम जाती है। ऐसे में सामने कुछ भी स्पष्ट नहीं दिखता। एक तो कोहरा होता है और दूसरे हीटर चलने से बनने वाली भाप का ¨वड स्क्रीन पर जम जाना हादसे का कारण बन सकता है। अच्छा यही है कि जरूरी होने पर ही हीटर चलाएं, वह भी स्लो मोशन में ही उचित रहेगा। कई बार लोग बंद कार में हीटर अथवा एसी चालू करके बच्चों को अकेला छोड़कर आसपास की किसी दुकान पर जाकर खरीदारी करने लगते हैं। ऐसे में देर तक यह स्थित बनी रहने पर बच्चों के साथ हादसा हो सकता है। कार में ठंड से बचने के लिए अंगीठी रख लेना तो बहुत खतरनाक हो सकता है। इससे वाहन में आग लग सकती है। साथ ही जहरीली गैस बनने से भी प्रभावित हो सकते हैं। ज्यादातर गैराज बेसमेंट में होते हैं। वहां अगर कार को चालू करके अंदर बैठेंगे तो बाहर की ताजी हवा नहीं मिल पाती। वही हवा घूम फिरकर आती रहती है। इससे नुकसान हो सकता है।

फॉग के दौरान वाहन चलाने में वैसे भी अतिरिक्त सावधानी की जरूरत रहती है। खासकर कार में एसी, हीटर चालू करके बच्चों को अकेला बिल्कुल नहीं छोड़ें। वाहन के अंदर अंगीठी रखने की गलती तो कभी नहीं करना चाहिए। यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

-अमिताभ राय, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.