Move to Jagran APP

परिवहन निगम को बेहतर करनी होगी बस सेवा

पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के निर्देश पर मैलानी और शाहजहांपुर रेलखंड पर 31 मई बंद हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 May 2018 01:16 AM (IST)Updated: Tue, 29 May 2018 01:16 AM (IST)
परिवहन निगम को बेहतर करनी होगी बस सेवा
परिवहन निगम को बेहतर करनी होगी बस सेवा

पीलीभीत : पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के निर्देश पर मैलानी और शाहजहांपुर रेलखंड पर 31 मई से मेगा ब्लॉक लिया जा रहा है, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। रेलगाड़ी बंद होने के बाद परिवहन निगम को बस सेवा बेहतर करनी होगी, तभी यात्रियों को सुगम सफर का लाभ मिल सकेगा। इस दिशा में परिवहन निगम ने कोई रणनीति नहीं बनाई है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के पीलीभीत डिपो में 112 रोडवेज बसें हैं, जिसमें से अधिकांश बसें दिल्ली रोड पर चलाई जा रही हैं। इसके अलावा टनकपुर, आगरा, फर्रुखाबाद, कानपुर, लखनऊ, दिल्ली, देहरादून, हरिद्वार आदि मार्गों पर बसों का संचालन किया जा रहा है। जिला मुख्यालय से लखीमपुर व शाहजहांपुर मार्ग पर बसों का नाममात्र संचालन किया जा रहा है, जिससे यात्रियों को परेशानी हो रही है। इन मार्गों पर बसें ना होने की वजह से यात्रियों को डग्गामार वाहनों का सहारा लेना पड़ रहा है। दोनों रेल खंडों पर मेगा ब्लाक के निर्णय के बावजूद परिवहन निगम ने किसी प्रकार की कोई रणनीति तैयार नहीं की है। ऐसे में यात्रियों को एक ओर जहां अधिक किराया देना पड़ रहा है तो जीवन भी सुरक्षित नहीं रहता है। डग्गामार वाहनों में क्षमता से अधिक सवारियों को बैठाकर रवाना होते हैं। बता दें कि पीलीभीत से लखीमपुर रोड पर कुछ बसों का संचालन किया जा रहा है जो यात्रियों के लिए नाम मात्र है। इसी रोड पर लखनऊ और टनकपुर डिपो की बस से लखनऊ तक जाती हैं। अब रेलखंड के मेगा ब्लॉक लेने की तिथि घोषित हो चुकी है। ऐसे में परिवहन निगम की बसों का अधिक से अधिक संचालन करना चाहिए। स्टेशन इंचार्ज के मुताबिक, लखीमपुर और शाहजहांपुर मार्ग पर बसों का संचालन किया जाएगा। इस मार्ग पर कुछ बसें संचालित हो रही है। यात्रियों को किसी दशा में दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। ब्राडगेज से सफर हो जाएगा आसान

पीलीभीत-मैलानी और पीलीभीत-शाहजहांपुर रेलखंड पर 31 मई से मेगा ब्लाक लिया जा रहा है। इस दौरान दोनों रेल खंडों का आमान परिवर्तन किया जाएगा। अनुमान के मुताबिक लगभग दो साल तक मीटर गेज से ब्रॉडगेज में कन्वर्ट करने का कार्य किया जाएगा। बड़ी लाइन की ट्रेन चलने से लोगों को काफी आसानी हो जाएगी। सफर काफी और सस्ता हो जाएगा। लोगों को कम समय में यात्रा करने का लाभ मिलेगा। दोनों रूटों पर सवारियों की भरमार

पीलीभीत से शाहजहांपुर रेलखंड पर पौटा कलां, भोपतपुर, बीसलपुर, निगोही आदि स्टेशन पड़ती हैं। पर्याप्त संख्या में रोडवेज बस ना चलने की वजह से लोगों को डग्गामार वाहनों का सहारा लेना पड़ रहा है। ऐसा ही पीलीभीत से मैलानी रेलखंड का हाल है। इस रूट पर रोडवेज बसें कम ही संचालित हो रही है। अगर परिवहन निगम दोनों मार्गों पर अधिक से अधिक रोडवेज बसों का संचालन कर दे, तो यात्रियों को सफर में काफी आराम हो जाएगी और कम किराए पर गंतव्य तक पहुंचा जा सकेगा। अभी तक रोडवेज प्रशासन ने बसों के संचालन की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.