जागरण संवाददाता, पीलीभीत : आम पब्लिक के बीच पुलिसिग नेटवर्क को मजबूत करने के मकसद से अब बीट प्रणाली को नये सिरे से लागू करने का निर्णय लिया गया है। पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर उत्तर प्रदेश के सौ थानों का चयन किया गया है। बीट प्रणाली शुरू की गई है। पीलीभीत जिले की सदर कोतवाली में आगाज शुक्रवार को किया जाएगा। तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं।

उत्तर प्रदेश में आम तौर पर देखा जा रहा है कि अपराधियों की निगरानी, महिला अपराधों, अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई तथा कानून व्यवस्था कायम रखने में पुलिस महकमे को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। उच्च स्तर पर इस गंभीर मामले को लेकर किए गए विचार मंथन में पुलिसिग नेटवर्क को मजबूत बनाने के लिए बीट प्रणाली को नए सिरे से लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्र में तीन से चार हजार ग्रामीणों तथा पांच से छह हजार शहरी नागरिकों पर एक बीट की व्यवस्था की गई है। राज्य की भौगोलिक एवं आबादी के मद्देनजर बीट प्रणाली को एक साथ सभी जिलों में लागू किया जाना संभव नहीं था। गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, मथुरा, बिजनौर, जौनपुर तथा सीतापुर जिलों के दो-दो थाने तथा पीलीभीत समेत पचास जिलों में एक एक थानों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बीट प्रणाली लागू करने का निर्णय लिया गया।

सदर कोतवाली में 24 बीट निर्धारित

पुलिस महानिदेशक के आदेश के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक अभिषेक दीक्षित एवं अपर पुलिस अधीक्षक रोहित मिश्र ने सर्किल ऑफीसर्स तथा थाना प्रभारियों के साथ बैठक कर बीट प्रणाली की नई व्यवस्था को लेकर तैयारियां शुरू कर दीं। जिसके बाद सदर कोतवाली में जनसंख्या तथा क्षेत्रफल के आधार पर दो दर्जन बीटों का निर्धारण कर प्रत्येक बीट का प्रभारी नियुक्त किया गया है। बीट प्रभारी सामान्यत: हेड कांस्टेबिल तथा कांस्टेबिल बनाए गए हैं। बीट प्रभारी को बाइक, वायरलेस, सीयूजी फोन, पिस्टल या रिवाल्वर तथा 63 पन्नों की बीट बुक मुहैया कराई जाएगी। ---वर्जन--

फोटो 16पीआइएलपी 30

यूपी में पुलिस नेटवर्क को मजबूत करने में बीट प्रणाली की नई व्यवस्था मील का पत्थर साबित होगी। अभी तो इसे प्रयोगात्मक तौर पर दो माह के लिए लागू किया जा रहा है। जिसके परिणाम के आधार पर इसे सभी थानों में लागू कर दिया जाएगा। बीट प्रभारियों को निर्धारित संसाधन उपलब्ध कराने के लिए शासन को भी पत्र भेजा गया है। जिले की सदर कोतवाली में बीट प्रणाली शुक्रवार से शुरू की जा रही है।

- अभिषेक दीक्षित, एसपी

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस