Move to Jagran APP

पीएम मोदी के प्रयासों पर फेर रहे पानी

एक ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस देश के प्रत्येक बेघर परिवार को छत मुहैया करा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 08:55 AM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 08:55 AM (IST)
पीएम मोदी के प्रयासों पर फेर रहे पानी
पीएम मोदी के प्रयासों पर फेर रहे पानी

पीलीभीत : एक ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस देश के प्रत्येक बेघर परिवार को छत मुहैया कराने के लिए प्रयासरत हैं। जिसके मद्देनजर प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित की गई। सभी बेघर लोगों को आवास मिल सकें, इसके लिए समयसीमा भी तय कर दी गई लेकिन सरकारी सिस्टम में लगा भ्रष्टाचार का घुन पीएम के प्रयासों पर पानी फेरने के लिए आमादा है। पिछले महीने प्रधानमंत्री आवास योजना की चयनित सूची से भमौरा गांव के दिलेराम का नाम इसलिए काट दिया गया, क्योंकि वह रिश्वत देने के लिए रकम नहीं जुटा सका। इसी सदमे में उसकी मौत हो गई। अब बरखेड़ा कस्बा निवासी लालाराम के नाम का चयन हुआ तो उनसे भी रिश्वत मांगी गई। गरीब लालाराम भी रिश्वत के लिए रकम का इंतजाम नहीं कर सका। ऐसे में सिस्टम में व्याप्त भ्रष्टाचार से आहत होकर वह अपनी पत्नी के साथ आत्मदाह करने के लिए बीसलपुर तहसील जा पहुंचा। गनीमत रही कि राजस्व कर्मियों ने उसे केरोसिन के डिब्बे के साथ देख लिया। इसके बाद उससे केरोसिन भरा डिब्बा छीन कर दंपती की जान बचाई गई। हालांकि एसडीएम ने मौके पर ही इस दंपती को प्रधानमंत्री योजना का लाभ दिलाए जाने के निर्देश भी दिए लेकिन इस तरह की शिकायतें जिले के विभिन्न गांवों, कस्बों से लगातार मिल रही हैं।

loksabha election banner

बीसलपुर: बरखेड़ा कस्बा के वार्ड संख्या 4 के मुहल्ला कुंदनपुर गौटिया निवासी लालाराम व उनकी पत्नी शांति देवी प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत आवास का लाभ पाने के लिए पिछले कई माह से भटक रहे हैं। बरखेड़ा नगर पंचायत कार्यालय में कई बार प्रार्थना पत्र दिए उन्हें योजना का लाभ दिलाने का बहाना करके टरका दिया गया। बाद में कई उच्चाधिकारियों को भी समस्या से अवगत कराते हुए आवास का लाभ दिलाने का आग्रह किया, परंतु लाभ नहीं मिल पाया। परेशान होकर दंपति मंगलवार को तहसील में आयोजित तहसील दिवस में जिलाधिकारी डॉ अखिलेश मिश्रा की मौजूदगी में आत्मदाह करने के लिए मिट्टी तेल से भरे डिब्बे को लेकर पहुंच गए। तहसील में मौजूद लेखपालों ने दंपती के हाथ से डिब्बा छीन लिया और उन्हें उपजिलाधिकारी वंदना त्रिवेदी के समक्ष ले जाकर पेश किया। दंपपति ने उन्हें अपना दुखड़ा सुनाते हुए कहा कि परिवार की आर्थिक स्थिति दयनीय है नगर पंचायत बरखेड़ा के कुछ कर्मचारियों द्वारा सुविधा शुल्क लेकर कई अपात्रों के नाम चयनित कर लिए हैं उनहें योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है। एसडीएम ने दंपति को आश्वासन दिया कि उन्हें शीघ्र ही योजना का लाभ दिया दिया जाएगा। जिससे संतुष्ट होकर दंपति पुलिस की अभिरक्षा में घर चले गए। एसडीएम ने कार्यालय अधीक्षक नफीस अहमद को दंपति की आर्थिक स्थिति की जांच कराकर योजना का लाभ दिलाने का निर्देश दिया।

----------------------------

इनसेट

आवास योजना में चयनित होने वालों की सूची सार्वजनिक कर दी जाती है। ऐसे में चयनित लोगों को किसी के बहकावे में बिल्कुल नहीं आना चाहिए। सूची में नाम है तो कोई नहीं काट सकता। अगर कहीं पर कोई गड़बड़ी करने का प्रयास करे तो तुरंत इसकी शिकायत करना चाहिए। इस मामले में आरोपित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अनिल कुमार, प्रभारी सीडीओ

-----------------------------------

इनसेट

लालाराम का प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुआ है लेकिन फार्म में उनका बैंक खाता संख्या गलत दर्ज होने के कारण धनराशि अभी नहीं भेजी जा सकी। खाता नंबर सही कराकर किस्त की धनराशि भेज दी जाएगी। रिश्वत मांगने का आरोप पूरी तरह बेबुनियाद है। इसमें कोई सच्चाई नहीं है।

हज्जन इदरीशन, अध्यक्ष नगर पंचायत बरखेड़ा

----------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.