Move to Jagran APP

सीएमओ को सर्जन का पैनल बनाकर ड्यूटी लगाने के निर्देश

जिले की नोडल अधिकारी और सचिव स्वास्थ्य विभाग वी हिकाली झिमोमी ने महिला अस्पताल के नए भवन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को परखा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 07:55 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 06:12 AM (IST)
सीएमओ को सर्जन का पैनल बनाकर ड्यूटी लगाने के निर्देश
सीएमओ को सर्जन का पैनल बनाकर ड्यूटी लगाने के निर्देश

जागरण संवाददाता, पीलीभीत: जिले की नोडल अधिकारी और सचिव स्वास्थ्य विभाग वी हिकाली झिमोमी ने महिला अस्पताल के नए भवन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को परखा। शनिवार शाम 4 बजे नोडल अधिकारी और नोडल सहायक के साथ जिला महिला चिकित्सालय पहुंची। अस्पताल में पहुंचकर नोडल अधिकारी ने रसोई का निरीक्षण किया। वहां से नोडल अधिकारी अपनी टीम के साथ 100 बेड के मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य भवन पहुंची। महिला अस्पताल के नए भवन में नोडल अधिकारी ने पूर्व प्रसव कक्ष में भर्ती महिलाओं से बातचीत की व अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पूछा। इसके बाद, नोडल अधिकारी वी. हिकाली झिमोमी ने प्रसव कक्ष, माइनर ओटी, मेजर ऑपरेशन कक्ष, एसएनसीयू कक्ष आदि का निरीक्षण कर मौजूद स्टाफ से बातचीत की। उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों के रजिस्टर को गौर से देखा व मरीजों का उपयुक्त वर्गीकरण करने के निर्देश दिए। प्रसव ऑपरेशन के लिए सर्जन की सुविधा न होने पर नोडल अधिकारी ने सीएमओ को सर्जन का पैनल बनाकर ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। इसके बाद प्रथम तल पर शौचालय, अल्ट्रासाउंड कक्ष आदि का निरीक्षण कर सीएमएस से दवा उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। द्वितीय तल पर भर्ती जच्चा बच्चा के वार्ड में जाकर महिलाओं का हालचाल लिया।

loksabha election banner

इस दौरान उन्होंने सीएमओ को सुमंगला योजना के बारे में लोगों को अवगत कराने के दिशानिर्देश दिए। साथ ही, नवजात बच्चों को सूचीबद्ध कर सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। महिला अस्पताल के नए भवन के निरीक्षण के बाद नोडल टीम ने रानी लक्ष्मी बाई आशा ज्योति केंद्र में जाकर हेल्पलाइन 181 के क्रियान्वयन के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने केंद्र पर महिलाओं के रुकने की व्यवस्था, रसोई आदि का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान केंद्र पर कार्यरत महिला कर्मियों ने 5 माह से वेतन न मिलने की समस्या सामने रखी जिस पर नोडल अधिकारी ने समाधान कराने का आश्वासन दिया। निरीक्षण के दौरान नोडल सहायक एसडीएम रामपुर ज्योति गौतम, एसडीएम बरेली श्यामलता आनंद, सीएमओ डॉ. सीमा अग्रवाल, सीएमएस डॉ. रतनपाल सिंह सुमन, सीएमएस डॉ. अनीता चौरसिया, पीडी अनिल कुमार, तहसीलदार विवेक मिश्रा समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। सीएमएस ने समस्याओं से कराया अवगत

जिला महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ. अनीता चौरसिया ने नोडल अधिकारी व विभाग की सचिव वी. हिकालि झिमोमी को निरीक्षण के दौरान नए भवन को संचालित करने में आ रही समस्याओं से अवगत कराया। सीएमएस ने डॉक्टरों की कमी, रेडियोलॉजिस्ट की कमी, सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंत•ाम न होने, लिफ्ट ऑपरेटर की व्यवस्था न होने संबंधी समस्याओं से अवगत कराया। जिस पर सचिव ने सीएमओ को समाधान कराने के निर्देश दिए। साथ ही, शासन स्तर से भी हरसंभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.