Move to Jagran APP

नेपाल सीमा पर बिगड़े हालात, उग्र नेपालियों ने एक भारतीय को मौत के घाट उतारा

उग्र नेपालियों ने एक बिहारी मजदूर को मौत के घाट उतार दिया है और शव नेपाल उठा ले गए।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Sat, 11 Mar 2017 10:00 AM (IST)Updated: Sat, 11 Mar 2017 10:06 AM (IST)
नेपाल सीमा पर बिगड़े हालात, उग्र नेपालियों ने एक भारतीय को मौत के घाट उतारा
नेपाल सीमा पर बिगड़े हालात, उग्र नेपालियों ने एक भारतीय को मौत के घाट उतारा

पीलीभीत (जेएनएन)। नेपाल सीमा पर नोमैंस लैंड पर पुल निर्माण को लेकर जारी तनाव बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को हुई झड़प में घायल नेपाली युवक की कल मौत हो गई। इसके बाद नेपाली और उग्र हो गए हैं। उग्र नेपालियों ने एक बिहारी मजदूर को मौत के घाट उतार दिया है और शव नेपाल उठा ले गए। वहीं उसके दूसरे साथी ने भारतीय सीमा की ओर भागकर अपनी जान बचाई। नेपालियों ने भारतीय सीमा में घुसकर अपना झंडा गाड़ दिया, जिसे बाद में उखड़वाया गया। इतना ही नहीं नेपालियों ने गुलेल से कांच की गोलियों की भी बौछार की। इसमें एसएसबी के एक दारोगा और कई जवान व ग्रामीण जख्मी हो गए।

loksabha election banner

कल नेपाल के गोकुलपुर में जेसीबी मशीन चलाकर मजदूरी करने वाला अजित कुमार निवासी पूरनपुर अपने एक बिहारी साथी के साथ संपूर्णानगर की ओर आ रहा था। पिलर संख्या 199-200 के मध्य उग्र नेपालियों ने दोनों को घेर लिया और धारदार हथियार से हमला कर दिया। हमले में बिहारी मजदूर की मौत हो गई। वहीं पूरनपुर निवासी उसका साथी अजित कुमार जान बचाकर भाग आया।

भारतीय सीमा में पहुंचकर उसने घटना की जानकारी दी तो भारतीय ग्रामीणों में भी नेपालियों के प्रति आक्रोश फैल गया। भारतीय ग्रामीणों ने भी नाराज होकर नेपाल सीमा की ओर पथराव शुरू कर दिया। सीमा पर दो कंपनी पीएसी व एसएसबी के पहुंचने से पूरा क्षेत्र छावनी में तब्दील हो गया है। तनाव के चलते बसही बाजार बंद हो गया। हालांकि प्रशासन ने बिहारी व्यक्ति की मौत की घटना की पुष्टि नहीं की है।

यह भी पढ़ें: भारत-नेपाल सीमा पर तनाव, बैराज पर वाहनों की आवाजाही बंद

ध्वस्त होगा पुल: लखीमपुर प्रतिनिधि के अनुसार डीएम आकाशदीप व एसपी मनोज झा समेत अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर मामला शांत कराने का प्रयास किया, मगर माहौल नहीं सुधरा। सुबह होते ही फिर से सीमा पार से पथराव किया जाने लगा। जवाब देने के लिए भारतीय सीमा पर मुस्तैद एसएसबी के जवानों ने मोर्चा तो संभाला लेकिन संख्या कम होने के चलते उन पर दबाव नहीं बन पाया।

वार्ता के बाद हुए शांत: दोपहर बाद नेपाल के अफसर भी विवादित जगह पर पहुंचे और दोनों देशों के अफसरों के बीच वार्ता के बाद माहौल फिलहाल शांत है और नेपाली सीमा छोड़कर वापस अपने देश चले गए हैं। बताया गया है कि दोनों ही देशों के बीच इस बात पर सहमति बनी है कि बहुत ही जल्द संयुक्त सर्वे के बाद सीमांकन कर लिया जाएगा और उस क्षेत्र में बनाया गया पुल ध्वस्त कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: भारत-नेपाल सीमावर्ती तीन जिलों में तनाव, विशेष सतर्कता के निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.