Move to Jagran APP

बेसिक शिक्षा विभाग की अन्नपूर्णा ने महकाया परिसर

रविवार का दिन गुनगुनी धूप और अलग अलग किस्म के लजीज व्यंजन। भला ऐसे सुखद अहसास का कौन आनंद नहीं लेना चाहेगा। ऐसे ही एक सुखद और स्वादिष्ट अहसास का साक्षी बना बीएसए कार्यालय परिसर जिसमें शहर विधायक से लेकर अधिकारियों शिक्षकों और स्कूली बच्चो की जीभ ने चटकारे लिए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 12:45 AM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 06:12 AM (IST)
बेसिक शिक्षा विभाग की अन्नपूर्णा ने महकाया परिसर
बेसिक शिक्षा विभाग की अन्नपूर्णा ने महकाया परिसर

जागरण संवाददाता, पीलीभीत: रविवार का दिन, गुनगुनी धूप और अलग अलग किस्म के लजीज व्यंजन। भला ऐसे सुखद अहसास का कौन आनंद नहीं लेना चाहेगा। ऐसे ही एक सुखद और स्वादिष्ट अहसास का साक्षी बना बीएसए कार्यालय परिसर जिसमें शहर विधायक से लेकर अधिकारियों, शिक्षकों और स्कूली बच्चो की जीभ ने चटकारे लिए। रविवार को बीएसए कार्यालय परिसर में सुबह से ही शुद्ध मसालों से तैयार स्वादिष्ट पकवानों की खुशबू महक रही थी। दिन चढ़ते-चढ़ते यह स्वादिष्ट पकवान तैयार होने लगे और लोगों ने अलग अलग स्टालों पर जाकर उनका स्वाद लेना शुरू कर दिया। इस आयोजन की ़खासियत थी बेसिक शिक्षा विभाग की अन्नपूर्णा की पाककला का प्रदर्शन।

loksabha election banner

बेसिक शिक्षा विभाग ने अनूठी पहल करते हुए इस वर्ष रसोइया पाक कला प्रतियोगिता का आयोजन कराने का निर्णय लिया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर में जनपद स्तरीय रसोइया पाक कला प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। प्रतियोगिता में जनपद के विभिन्न विकास खंडों में कार्यरत 30 रसोइयों ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में रसोइयों ने अलग अलग तरह के व्यंजन पकाए। प्रतियोगिता का निर्णय विशेषज्ञ निर्णायक समिति द्वारा किया गया। स्कूली बच्चों को भी व्यंजन चखकर निर्णायक बनने का अवसर प्राप्त हुआ। प्रतियोगिता में प्रत्येक विकास खंड से रसोइयों का चयन कर जनपद स्तरीय प्रतियोगिता के लिए बुलाया गया था। सभी रसोइयों को लाटरी के माध्यम से व्यंजन का चयन कर पाक कला का प्रदर्शन करना था। रसोइयों ने खीर, पूड़ी, सब्जी, रोटी, तहरी, रायता, सलाद आदि कई तरह के व्यंजनों से अपने स्टाल सजाए। अधिकारियों संग बच्चों ने किया निर्णय

जिला विद्यालय निरीक्षक संतप्रकाश, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र स्वरूप, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या अनीता सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र वर्मा, जीजीआईसी की प्रवक्ता मंजू, खाद्य सुरक्षा विभाग के अभिहीत अधिकारी शशांक त्रिपाठी, जिला महिला चिकित्सालय की डॉ. संतोष राणा के साथ स्कूली बच्चों ने प्रत्येक स्टाल पर जाकर व्यंजनों को चखा। निर्णायक समिति ने रसोइयों से पाक कला से संबंधित जानकारी ली व आठ मानकों पर आधारित मूल्यांकन किया। शहर विधायक ने लिया स्वाद: प्रतियोगिता के दौरान मुख्य अतिथि शहर विधायक संजय सिंह गंगवार ने भी स्टालों पर जाकर खीर व अन्य पकवानों का स्वाद लिया। शहर विधायक ने कहा कि सनातन संस्कृति में किसी को भोजन कराना और जल पिलाना पुण्य का कार्य है। आप सभी रसोइयां प्रतिदिन लाखों बच्चों को भोजन कराकर सरकार की योजना में साथ तो दे ही रही हैं, साथ ही बड़े पुण्य की भी भागी हो रही हैं। विजेताओं को नकद पुरस्कार

प्रथम जनपदीय पाक कला प्रतियोगिता में उच्च प्राथमिक विद्यालय अमरैया कलां पूरनपुर की सोमवती को प्रथम, उच्च प्राथमिक विद्यालय अमरैया कलां पूरनपुर की सुशीला देवी को द्वितीय व उच्च प्राथमिक विद्यालय बरखेड़ा की रसोइया लौंगश्री को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। प्रथम पुरस्कार विजेता को 3500 रुपये, द्वितीय पुरस्कार विजेता को 2500 रुपये, तृतीय पुरस्कार विजेता को 1500 रुपये व अन्य सभी प्रतिभागी रसोइयों को 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। आयोजन समिति को किया सम्मानित शहर विधायक संजय सिंह गंगवार, बीएसए, डीआईओएस, बीईओ व भाजपा नगराध्यक्ष विकास श्रीवास्तव ने बेहतरीन आयोजन के लिए आयोजन समिति के सदस्यों को भी सम्मानित किया। जिला समन्वयक राकेश पटेल, जिला समन्वयक फुरखान मोहम्मद, जिला समन्वयक मनीष श्रीवास्तव, जिला समन्वयक पंकज शाक्य, जिला समन्वयक प्रशांत गंगवार, कुलदीप सिंह नेगी, कविता, आराधना, देवेंद्र कन्हैया, सौरभ सक्सेना, राजेश पटेल, अजय उपस्थित रहे। फोटो: 1 पीआइएलपी 35

हमारे लिए यह बहुत बड़ा मंच था। हमने कल्पना नहीं की थी कि कभी स्कूल से निकलकर ऐसी प्रतियोगिता में भी प्रतिभाग करने का अवसर मिलेगा। सरकार ने आयोजन कराकर हम सबको साथ में भोजन पकाने का मौका दिया। इससे बहुत कुछ सीखने को मिला है।

- जरीना बेगम, रसोइया परिषदीय विद्यालय साहूकारा फोटो: 1 पीआइएलपी 36

अपने स्कूल में भी हम लोग रोज खाना बनाते हैं लेकिन आज यहां खाना बनाने में बहुत आनंद आया। अधिकारियों ने भोजन पकाने में बरतने वाली सावधानियों से भी अवगत कराया है। अब स्कूल में जाकर भी इन बातों का ध्यान रखेंगे और पहले से बेहतर साफ सफाई के साथ खाना बनाएंगे।

- प्रेमवती, रसोइया ललौरीखेड़ा फोटो: 1 पीआइएलपी 37

पाक कला प्रतियोगिता से बहुत सीखने को मिला। एक नया अनुभव प्राप्त हुआ। अधिकारियों ने बताया कि डिब्बाबंद तेल व मसालों का प्रयोग करना चाहिए। सभी लोगों ने मिलकर आनंदपूर्वक भोजन पकाया।

- मुन्नीदेवी, रसोइया ललौरीखेड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.