Move to Jagran APP

परिषदीय स्कूलों के कायाकल्प का खाका तैयार

बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों का ऑपरेशन कायाकल्प के तहत सुंदरीकरण कराने के लिए 2 अक्टूबर से महाअभियान शुरू होने जा रहा है। जिलाधिकारी पुलकित खरे की पहल पर विकास खंड वार विद्यालयों का चयन कर महाअभियान का खाका तैयार किया गया। महाअभियान के अंतर्गत जनपद के 216 प्राथमिक व 146 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एकसाथ टायलिग का कार्य शुरू किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 11:49 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 11:49 PM (IST)
परिषदीय स्कूलों के कायाकल्प का खाका तैयार
परिषदीय स्कूलों के कायाकल्प का खाका तैयार

पीलीभीत,जेएनएन : बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों का ऑपरेशन कायाकल्प के तहत सुंदरीकरण कराने के लिए 2 अक्टूबर से महाअभियान शुरू होने जा रहा है। जिलाधिकारी पुलकित खरे की पहल पर विकास खंड वार विद्यालयों का चयन कर महाअभियान का खाका तैयार किया गया। महाअभियान के अंतर्गत जनपद के 216 प्राथमिक व 146 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एकसाथ टायलिग का कार्य शुरू किया जाएगा।

loksabha election banner

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट स्थित गांधी सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों व एडीओ पंचायत की बैठक आयोजित हुई। विकास खंड वार ऑपरेशन कायाकल्प के महाअभियान संबंधी कार्ययोजना तैयार की गई। इससे पहले जिलाधिकारी ने 339 ग्राम पंचायतों का ब्यौरा सभी बीईओ को सौंपा था जिसमें पांच लाख से अधिक धनराशि चौदहवें वित्त आयोग में शेष बची थी। जिलाधिकारी के निर्देश पर 339 ग्राम पंचायतों में संचालित परिषदीय विद्यालयों का सर्वेक्षण कराया गया। सर्वेक्षण में परिषदीय विद्यालयों की स्थिति का जायजा लेकर रिपोर्ट तैयार की गई। रिपोर्ट के आधार पर जनपद में 362 विद्यालयों का चयन महाअभियान के लिए किया गया है।

जिलाधिकारी ने सभी बीईओ व एडीओ पंचायत को निर्देश देते हुए कहा कि दो अक्टूबर से पूर्व ही सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करा ली जानी चाहिए। बेहतर गुणवत्ता की टायल खरीद समय से पूर्व पूरी कर ली जाए। जिला पंचायत राज अधिकारी को प्रतिदिन टायल खरीद की सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीनिवास मिश्र, प्रभारी बीएसए मदनलाल वर्मा, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान राकेश पटेल तथा बीईओ व एडीओ पंचायत मौजूद रहे। वर्जन--

बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित परिषदीय विद्यालयों की दशा बदलने के लिए ऑपरेशन कायाकल्प चलाया जा रहा है। जनपद में ऑपरेशन कायाकल्प के कार्य को गति देने के लिए गांधी जयंती के अवसर पर महाअभियान की शुरुआत की जा रही है जिसमें 362 विद्यालयों का चयन किया गया है। इन सभी विद्यालयों में टाइल लगाने का कार्य एकसाथ एक ही दिन शुरू किया जाएगा। इस बाबत सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

- पुलकित खरे, जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.