Move to Jagran APP

जागरूक लोग नि:संकोच दें सूचना, होगी कार्रवाई

(प्रश्न पहर का लोगो) -- दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में पुलिस अधीक्षक अभिषेक दीक्षित ने टेलीफोन पर दिए सुधी पाठकों के सवालों के जवाब - कहीं कुछ गैरकानूनी काम हो रहा अथवा पुलिस की लापरवाही संबंधी सूचनाएं देने वालों का गुप्त रखा जाएगा नाम - निजी स्वार्थ से अलग हटकर जनहित और समाज हित को ध्यान में रखते हुए मुहैया कराएं सही जानकारी

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 04:57 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 04:57 PM (IST)
जागरूक लोग नि:संकोच दें सूचना, होगी कार्रवाई
जागरूक लोग नि:संकोच दें सूचना, होगी कार्रवाई

फोटो-29पीआइएलपी-1

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, पीलीभीत : पुलिस अधीक्षक अभिषेक दीक्षित ने कहा कि अपराधों की रोकथाम और अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित हो सके, इसके लिए जागरूक लोग नि:संकोच सीधे मिलकर सूचनाएं दें। कहीं कोई गैर कानूनी काम हो रहा और पुलिस इसमें लापरवाही बरत रही हो तो सीधे आकर बताएं, जानकारी देने वालों का नाम गुप्त रखते हुए प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। नागरिकों के फीडबैक से कानून व्यवस्था की स्थिति को और ज्यादा सु²ढ़ बनाया जा सकता है। सूचना देने वालों को इतना ध्यान अवश्य रखना होगा कि निजी स्वार्थ से अलग हटकर जनहित और समाज हित को ध्यान में रखते हुए सही जानकारी पहुंचाएं, जिससे तत्काल प्रभावी कार्रवाई की जा सके। बुधवार को दैनिक जागरण के साप्ताहिक कार्यक्रम प्रश्न पहर में टेलीफोन पर सुधी पाठकों के सवालों के जवाब देते हुए पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पूरनपुर के घुंघचाई क्षेत्र में नया हाईवे चालू होने के बाद यातायात नियमों के प्रति जन जागरूकता के लिए जल्द ही विशेष अभियान चलवाया जाएगा। छेड़छाड़ की घटनाओं पर सख्ती से अंकुश लगाने के लिए एंटी रोमियो टीम को लगातार भ्रमणशील रहने के निर्देश दिए जा चुके हैं। छात्राओं के विद्यालयों के आसपास खासकर छुट्टी के समय टीम को विशेष तौर पर सतर्क रहने की हिदायत दी गई है। छेड़छाड़ का प्रयोग करने वाले शोहदों के साथ किसी तरह की रियायत नहीं दी जाएगी। महिलाओं, छात्राओं के प्रति अपराध करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

सवाल : पूरनपुर से घुंघचाई होते हुए लखीमपुर खीरी जिले के मैगलगंज तक नया हाईवे बन गया। इस पर यातायात भी काफी अधिक हो गया है लेकिन लोगों में ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूकता का अभाव है, इसके लिए अभी तक कोई जागरूकता अभियान नहीं चलाया गया।

प्रशांत शर्मा, घुंघचाई

जवाब : यातायात नियमों के प्रति हर साल जागरूकता अभियान नवंबर के माह में पुलिस की ओर से चलाया जाता है। परिवहन विभाग ने भी अभी हाल में ही सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान चलाया। अगर उस क्षेत्र में कोई अभियान नहीं चला तो अब जल्द ही इसे शुरू कराएंगे।

सवाल : रात के समय शहर के प्रमुख चौराहों पर कुछ बाइकर्स तेज स्पीड में हार्न बजाते हुए गुजरते रहते हैं। आम लोगों को दिक्कतें आती हैं।

शाहिद हुसैन, मुहल्ला सरफराज खां

जवाब : शहर में चौराहों पर वाहनों की चेकिग का अभियान पुलिस की ओर से लगातार चलाया जाता है। अब देर रात में भी चेकिग करा ली जाएगी। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होगी।

सवाल : गौहनिया चौराहा, माधोटांडा रोड और शहर के मुख्य बाजार में अस्थाई अतिक्रमण के जाम लगता है। कहीं जाना हो तो लोग जाम में फंसकर रह जाते हैं।

दुर्गादास राजानी, बल्लभ नगर

जवाब : आपकी बात सही है। यह एक समस्या है लेकिन पुलिस अकेले इसे खत्म नहीं कर सकती। राजस्व विभाग, नगर पालिका के सहयोग से इस समस्या का निदान कराने का प्रयास किया जाएगा।

सवाल : बीसलपुर के मुहल्ला दुबे में कई साल पहले पुलिस चौकी स्थापित करने के लिए भवन का निर्माण शुरू हुआ था। बाद में भवन निर्माण अधूरा छोड़ दिया गया। पुलिस चौकी भी स्थापित नहीं हुई।

राजकमल दुबे, बीसलपुर

जवाब : संभवत: यह कोई पुराना मामला है। अभी तक मेरे संज्ञान में नहीं आया था, अब इसकी फाइल निकलवाकर देखा जाएगा।

सवाल : मेरी विधवा बहू के घर की दीवार तोड़कर कुछ लोग रास्ता बनाना चाह रहे। थाना में इसकी शिकायत की तो मौके पर पुलिस कर्मचारी पहुंचे लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ।

राजाराम, ग्राम भूड़ा मगरासा

जवाब : आप एक बार जहानाबाद थाना चले जाएं। वहां प्रभारी निरीक्षक से मिलें, उन्हें बताएं कि एसपी से बात हो चुकी है। मैं भी इंस्पेक्टर से कह दूंगा, उचित कार्रवाई हो जाएगी।

सवाल : बीसलपुर में बारह पत्थर चौराहा और ईदगाह चौराहा पर टाटा मैजिक वाहनों के कारण जाम की समस्या है। इसका समाधान कराया जाए।

राजेश कुमार, बीसलपुर

जवाब : इस पर ध्यान दिया जाएगा। प्रयास करेंगे कि थाना से एक-एक सिपाही की ड्यूटी दोनों चौराहों पर लगे, जिससे यातायात संचालन सुचारू रहे।

सवाल : सेहरामऊ उत्तरी थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले जोगराजपुर में इंटर कॉलेज है। छुट्टी के समय आसपास शोहदे मंडराने लगते हैं। वे मौका पाकर छात्राओं से छेड़छाड़ करते हैं।

विमलेश कुमार, ग्राम दौलतपुर पट्टी

जवाब : एंटी रोमियो टीम को छुट्टी के समय इंटर कॉलेज के आसपास सक्रिय कराया जाएगा। छेड़छाड़ करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी।

सवाल : मेरी दुकान में चोरी हो गई थी। एक स्मैकिया पर शक है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

सुरेंद्र गुप्ता, अमरिया

जवाब : आपने अभी तक थाना में रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई है। रिपोर्ट तुरंत करा दें। कार्रवाई कराई जाएगी। इनसेट

चौकी इंचार्ज को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश

मझोला के व्यापारी हरदेव सिंह नागी ने प्रश्न पहर में एसपी से शिकायत की कि टाटा मैजिक वाले चाहें जहां सड़क पर वाहनों को खड़े कर देते हैं। पुलिस चौकी के सामने ही वाहन स्टैंड बना लिया है लेकिन फिर भी कार्रवाई नहीं होती। एसपी अभिषेक दीक्षित ने तुरंत ही मोबाइल फोन पर चौकी इंचार्ज से संपर्क करके निर्देश दिए कि सड़क से टाटा मैजिक स्टैंड को तुरंत हटवाएं। यह स्टैंड चौकी से सामने चलने पर एसपी ने कड़ी नाराजगी भी जताई। उन्होंने कहा कि इस तरह की शिकायतें अन्य कई इलाकों से भी आई हैं, इस पर सख्त कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.