Move to Jagran APP

जाम की समस्या से निपटने को नई योजना

इस बार शहर में गन्ना लदे वाहनों से लगने वाले जाम की समस्या से निपटने के लिए पुलिस ने नई कार्ययोजना बनाई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:54 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:54 PM (IST)
जाम की समस्या से निपटने को नई योजना
जाम की समस्या से निपटने को नई योजना

पीलीभीत : इस बार शहर में गन्ना लदे वाहनों से लगने वाले जाम की समस्या से निपटने के लिए पुलिस ने नई योजना तैयार करके लागू कर दी। इस योजना के अंतर्गत जैसे ही जाम लगना शुरू होगा, वैसे ही विभिन्न मार्गों पर तैनात किए जाने वाले पुलिस कर्मचारी शहर से दो किमी दूर ही सभी गन्ना लदे वाहनों को रोक देंगे। इसके बाद शहर में प्रवेश कर चुके गन्ना वाहन चीनी मिल यार्ड में पहुंच जाएंगे तब रोके गए वाहनों को आगे बढ़ाया जाएगा। बुधवार को दैनिक जागरण के साप्ताहिक कार्यक्रम प्रश्न पहर में टेलीफोन पर सुधी पाठकों के सवालों के जवाब देते हुए अपर पुलिस अधीक्षक रोहित मिश्र ने बताया कि शहर में स्कूल खुलने और छुट्टी के समय गन्ना लदे वाहनों का प्रवेश नहीं होने दिया जाएगा। ओवरहाइट और ओवरलोड गन्ना लादने वाले वाहनों के चालान भी किए जाएंगे। इस नई योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी सीओ सिटी, सुनगढ़ी थाना पुलिस और टीएसआइ को सौंपी गई है। एएसपी के अनुसार इस समय यातायात सुरक्षा माह चल रहा है। इसके अंतर्गत पुलिस का फोकस ट्रिपल ई पर है। पहला लोगों को यातायात के नियमों का पालन करने के लिए एजूकेट करना, दूसरा इंफोर्समेंट अर्थात कानून को लागू कराना, नियम तोड़ने वालों के चालान, फाइन वसूलने की व्यवस्था और तीसरा रोड इंजीनिय¨रग। इसके अंतर्गत अतिक्रमण हटाना, स्पीड ब्रेकर और जेब्रा क्रा¨सग की व्यवस्था कराना। सवाल : तमाम लोग बाइक पर बगैर हेलमेट लगाए चल देते हैं। शहर के अलावा कहीं चे¨कग नहीं होती। ऐसे लोगों को जागरूक करने के लिए क्या किया जाएगा।

loksabha election banner

ऋषभ पांडेय, महुआ गुंदे

जवाब : सड़क हादसे में अगर सिर में चोट आ जाए तो जीवन बचाना मुश्किल हो जाता है। यातायात सुरक्षा माह के दौरान शिक्षण संस्थाओं में जागरूकता शिविर लगाए जाएंगे। जिससे लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करके अपनी यात्रा को सुरक्षित बना सकें।

सवाल : गन्ना का सीजन शुरू होते ही शहर में जाम की समस्या बढ़ने लगी है। एक रोड पर गन्ने लदे वाहनों का कब्जा रहता है तो दूसरे मार्ग पर खाली वाहनों की कतारें लग जाती हैं।

शिवम् कश्यप, सिविल लाइंस साउथ

जवाब : पुलिस ने गन्ना स्कीम तैयार कर आज से ही लागू कर दी है। इसके तहत जैसे ही शहर में जाम लगना शुरू होगा तो विभिन्न मार्गों पर तैनात पुलिस दो किमी दूर ही गन्ना वाहनों को रोकना शुरू कर देगी, इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

सवाल : बसपा के शासनकाल में बरखेड़ा व पूरनपुर थानों में कारतूस चोरी होने की घटना हुई थी लेकिन बाद में कोई कार्रवाई नहीं हुई।

गुरमीत ¨सह, दुर्जनपुर कलां

जवाब : इस प्रकरण के बारे में जानकारी नहीं है। आपकी सूचना पर इसे चेक कराया जाएगा। अगर कोई कार्रवाई लंबित है तो उसका निस्तारण कराया जाएगा।

सवाल : गन्ने की वजह से शहर में फिर जाम की समस्या पैदा हो रही है। इसका किस तरह से समाधान कराया जाएगा।

राजीव त्रिपाठी, गौहनिया चौराहा

जवाब : चीनी मिल है तो गन्ना भी आएगा लेकिन जाम न लगे, इसके लिए योजना बनाकर लागू कर दी गई है। शहर में जैसे ही जाम की स्थिति बनने लगेगी तो दो किमी दूर ही गन्ना वाहनों को रोक दिया जाएगा। शहर में आ चुके गन्ना वाहन जब चीनी मिल में चले जाएंगे, तब रोके गए वाहनों को आगे बढ़ाया जाएगा।

सवाल : अपराध रोकने में अगर आम जनता के लोग सहयोग करना चाहें तो किस तरह कर सकते हैं। इसके लिए क्या करना होगा।

आजम रजा, पूरनपुर

जवाब : यूपी 100 डायल पर अपराध व अपराधियों से संबंधित सूचना दे सकते हैं। अगर चाहेंगे तो नाम भी गुप्त रखा जाएगा, इसके अलावा विभागीय अधिकारियों के सीयूजी मोबाइल नंबरों पर भी सूचना दे सकते हैं। जनता सूचनाएं देकर ही अपराध रोकने में मदद कर सकती है।

सवाल : गुप्त सूचना पुलिस को कैसे दे सकते हैं। पहले एक हेल्पलाइन प्रचलन में थी, वह बंद हो गई।

चेतन प्रताप ¨सह, जोगीठेर

जवाब : वैसे कोई भी सूचना पुलिस अधिकारियों से सीयूजी नंबर पर भी दे सकते हैं। वैसे हेल्पलाइन फिर से शुरू कराने का प्रयास किया जाएगा।

सवाल : छतरी चौराहा से थोड़ा आगे टनकपुर रोड पर स्थित एक मंदिर में चौबीस घंटे तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजता रहता है। इससे लोगों को काफी दिक्कत है।

चरन जीत कौर, सिविल लाइंस साउथ

जवाब : इस बारे में सुप्रीम कोर्ट के आदेश हैं। कोर्ट के आदेश का पालन कराया जाएगा।

सवाल : मंडी समिति परिसर में पहले सुरक्षा के लिए पुलिस टीम पेट्रो¨लग करती थी लेकिन अब बंद है। यहां नकद लेनदेन होने से सुरक्षा आवश्यक है।

अभिषेक ¨सह पटेल, प्रदेश उपाध्यक्ष, व्यापार मंडल

जवाब : छतरी चौराहा से लेकर मंडी गेट तक लगातार पुलिस सक्रिय रहती है। मंडी के अंदर भी पुलिस पेट्रो¨लग की व्यवस्था करा दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.