Move to Jagran APP

रुक-रुककर चल रही चीनी मिल, किसान परेशान

पूरनपुर मिल के रुक रुककर चलने से किसान काफी परेशान हैं। हजारों एकड़ में अभी गन्ना पेराई को खड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 10:48 PM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 10:48 PM (IST)
रुक-रुककर चल रही चीनी मिल, किसान परेशान
रुक-रुककर चल रही चीनी मिल, किसान परेशान

पूरनपुर (पीलीभीत) : मिल के रुक रुककर चलने से किसान काफी परेशान हैं। हजारों एकड़ में खड़े गन्ने की पेराई कैसे हो पाएगी यह बेचैनी उन्हें सता रही है। जिन क्रय केंद्रों का डायबर्जन किया गया था उन सेंटरों पर गन्ना काफी कम है। सबसे ज्यादा गन्ना एट गेट का है। मिल के धीरे धीरे चलने से किसानों के वाहन फंस रहे हैं और उनका दो से तीन दिन में गन्ना तुल पा रहा है।

prime article banner

सहकारी चीनी मिल की हालत अब किसानों से छुपी नहीं है। मिल कब पेराई से हाथ खींच ले यह कहा नहीं जा सकता। चीनी मिल के दो दो घंटे रुक रुककर चलने से किसानों को ठीक से इंडेंट भी जारी नहीं हो पा रहा है। ऐसे में किसानों के सामने संकट काफी मंडरा रहा है। हालांकि चीनी मिल प्रबंधन ने मिल की हालत देखते हुए नौ क्रय केंद्रों के गन्ने की पेराई से हाथ खींच लिए थे। जिन सेंटरों का डायवर्जन किया गया है उन सेंटरों पर काफी कम गन्ना है। चीनी मिल के पास अभी भी लाखों क्विटल में गन्ना खड़ा है। आधी मार्च बीत चुकी है। गर्मी भी जोर पकड़ रही है। पहले से ही तकनीकि खराबी से जूझ रही चीनी मिल में अब फाल्ट और बढ़ने की आशंका है। मिल के लगातार रुक रुक कर चलने से किसानों के माथे पर चिता की लकीरें साफ देखी जा रही हैं। फोटो 14 पीएनपीआर 6

मिल के रोज रोज खराब होने और धीरे धीरे चलने से गन्ने की ठीक से पेराई नहीं हो पा रही है। खेतों में अभी भी लाखों क्विटल गन्ना खड़ा है। ऐसी ही स्थिति रही तो किसानों का गन्ना पड़ पाना काफी मुश्किल होगा।

भीमसेन, सिरसा फोटो 14 पीएनपीआर 7

उच्चाधिकारियों को इस मिल की मरम्मत के समय पूरा ध्यान देना चाहिए। मिल की ठीक से मरम्मत न होने के कारण ही बार बार बंद हो रही है। इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। किसान परेशान हैं।

ऋषिपाल सिंह, पिपरिया दुलई

फोटो 14 पीएनपीआर 8

जिन क्रय केंद्रों का डायवर्जन करने का प्रस्ताव भेजा गया है उन क्रय केंद्रों पर गन्ना काफी कम है। चीनी मिल के अधिकारियों को बड़े सेंटरों का डायवर्जन करना चाहिए था जिससे मिल पर बोझ कम हो जाता।

-अर्जुन सिंह

फोटो 14 पीएनपीआर 9

किसानों को गन्ने की ट्राली तौलवाने के लिए 70 से 80 घंटे लग रहे हैं। ठंड और बरसात में किसान अपने वाहनों पर पड़ा रहता है। लगातार शिकायतें की जा रही हैं लेकिन कोई ध्यान देने को तैयार नहीं है।

सौरभ सिंह मिल के बार-बार बंद होने और रुक रुक कर चलने को लेकर सीसीओ को बुलाया गया है। अधिकारियों से ठीक से मरम्मत कराकर मिल सुचारू रूप से चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

-जितेन्द्र कुमार मिश्र, जिला गन्ना अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.