Move to Jagran APP

नारी के सम्मान से घर हो जाता स्वर्ग

कथावाचक सतगुरु शरण रामायणी ने कहा कि नारी वंदनीय और पूजनीय है। देवताओं ने भी सदा नारी का सम्मान किया है इसलिए जिस घर में नारी का आदर व सम्मान होता है वह घर स्वर्ग के समान हो जाता है तथा जहां नारी का अनादर होता है वहां का विनाश निश्चित है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 10:53 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 10:53 PM (IST)
नारी के सम्मान से घर हो जाता स्वर्ग
नारी के सम्मान से घर हो जाता स्वर्ग

संवाद सहयोगी, बीसलपुर (पीलीभीत) : कथावाचक सतगुरु शरण रामायणी ने कहा कि नारी वंदनीय और पूजनीय है। देवताओं ने भी सदा नारी का सम्मान किया है, इसलिए जिस घर में नारी का आदर व सम्मान होता है वह घर स्वर्ग के समान हो जाता है तथा जहां नारी का अनादर होता है वहां का विनाश निश्चित है।

loksabha election banner

कथावाचक शहर के जानकी रतन मंदिर परिसर में प्रवचन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जीवन अनमोल है इसलिए हमें प्रभु की भक्ति में ही सारा जीवन लगाना चाहिए। माया मोह सदैव हमें परमात्मा से दूर करते हैं,इसलिए निस्वार्थ भाव से हमें ईश्वर की भक्ति करते रहनी चाहिए। उनके प्रति पूरी आस्था, समर्पण भाव होना जरूरी है तभी हमारा कल्याण हो पाएगा यदि हम सांसारिक माया मोह में ही फंसे रहेंगे तो ईश्वर के प्रति भक्ति का भाव नहीं रहेगा। भारतीय नारी की महिमा का गुणगान करते हुए उन्होंने कहा कि देश की नारियां पूजनीय हैं। जिस घर में उनका आदर व सम्मान होता है वहां सुख ,शांति, वैभव बना रहता है। किसी भी तरह की विपत्तियां नहीं आती है और जिस घर में नारी का अनादर होता है वहां तमाम प्रकार के कष्ट होना निश्चित है। विपत्तियों से परिवार बिखर जाता है। उन्होंने महिलाओं को सुझाव दिया कि घरों के आंगन में तुलसी का पौधा लगाकर नियमित पूजा करें। रसोई में पहला भोग गोमाता के लिए निकाल दे उसके बाद ही भोजन ग्रहण किया जाए। व्यवस्था में मंदिर के महंत लखन लाल मिश्र, पंकज अग्रवाल, मनोज गोयल, धर्मवीर अग्रवाल का विशेष सहयोग रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.