Move to Jagran APP

39 लाख का सुगंधित तेल समेत चार गिरफ्तार

नौ माह पहले पीलीभीत रोड पर जड़ी-बूटी से बने सुंगधित तेल लूटकांड का पुलिस ने राजफाश किया है। पुलिस ने 65 लीटर सुगंधित तेल बरामद किया है जिसकी कीमत करीब 39 लाख रुपये है। रेलवे के कर्मचारी समेत चार आरोपित गिरफ्तार किए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 11:57 PM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 05:02 AM (IST)
39 लाख का सुगंधित तेल समेत चार गिरफ्तार
39 लाख का सुगंधित तेल समेत चार गिरफ्तार

पीलीभीत,जेएनएन : नौ माह पहले पीलीभीत रोड पर जड़ी-बूटी से बने सुंगधित तेल लूटकांड का पुलिस ने राजफाश किया है। पुलिस ने 65 लीटर सुगंधित तेल बरामद किया है जिसकी कीमत करीब 39 लाख रुपये है। रेलवे के कर्मचारी समेत चार आरोपित गिरफ्तार किए गए हैं।

loksabha election banner

25 जनवरी 2020 को पड़ोसी देश नेपाल के नेपालगंज से सुगंधित तेल इनोवा में लादकर दो लोग लखनऊ ले जा रहे थे। तेल लखनऊ की जैन ट्रेडर्स कंपनी का था। गाड़ी को बहराइच जिले के रुपैडिहा कस्बा के मुहल्ला साकेतनगर निवासी शीतला मौर्य चला रहे थे। पूरनपुर- पीलीभीत रोड पर स्विफ्ट डिजायर सवार चार वर्दीधारी बदमाशों ने ओवरटेक कर इनोवा को रुकवा लिया था। आरोपितों ने अपने आपको कस्टम विभाग का अधिकारी बताकर गाड़ी और उसमें सवार चालक व एक अन्य को कब्जे में लेने के बाद शीतला मौर्य को मौके पर ही उतार दिया था। इनोवा से 1.20 क्विंटल तेल निकालकर गाड़ी को शाहजहांपुर जिले के खुटार से पीछे छोड़ दिया था। शीतला मौर्य के साथी को सीतापुर में छोड़कर बदमाश फरार हो गए थे। पुलिस ने इस मामले में चालक की तहरीर पर पहले धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया था। घटना के तीन दिन बाद पड़ताल के उपरांत पुलिस ने धोखाधड़ी को लूट में तरमीम कर दिया था। इंस्पेक्टर कोतवाली एसके सिंह ने बताया कि उन्हें शुक्रवार की रात सूचना मिली कि लूटा गया तेल पीलीभीत से लखनऊ ले जाया जा रहा है। वरिष्ठ उपनिरीक्षक संजय सिंह, बलरामपुर चौकी इंचार्ज गौतम सिंह और सिपाहियों को शामिल कर टीम गठित की गई। खारजा नहर पर पुलिस टीम ने घेराबंदी कर बोलेरो सवार चारों बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। लूटा गया 65 लीटर सुगंधित तेल बरामद किया गया। पूछताछ में आरोपितों ने नाम फैज हदीस सीमेंट रोड थाना सिविल लाइन प्रयागराज, आशुतोष त्रिपाठी मकान नंबर 198, विनय श्रीवास्तव मकान नंबर 248 मुहल्ला दिग्विजयनगर गोरखनाथ व साकिब निवासी मकान नंबर 910 हुमायूंपुर उत्तरी गोरखपुर बताया। पकड़ा गया आरोपित फैज हदीस रेलवे में स्पो‌र्ट्स कोटे से टेक्नीशियन के पद पर गोरखपुर में कार्यरत है। इंस्पेक्टर ने बताया कि नौ माह तक तेल उन्होंने कहा छिपाया, इसकी जानकारी नहीं दे पाए हैं।

60 हजार रुपये लीटर है कीमत

बदमाशों ने जिस सुगंधित तेल को लूटा था उसकी कीमत पुलिस के अनुसार 30 से लेकर 60 हजार रुपये प्रति लीटर के करीब है। बदमाशों ने उस समय 70 से 80 लाख रुपये कीमत का तेल लूट था। पकड़ने पर 65 लीटर तेल बरामद हुआ, जिसकी वर्तमान में कीमत 39 लाख रुपये है। मुकदमे में लग चुकी थी फाइनल रिपोर्ट

पुलिस ने चालक शीतला मौर्य की तरफ से मुकदमा दर्ज कर विवेचना शुरू की,लेकिन तमाम प्रयास के बाद भी कोई क्लू नहीं मिल सका। इस पर पुलिस ने दो माह पहले मुकदमे में फाइनल रिपोर्ट लगा दी थी। इस मामले की जानकारी पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश को हुई। उन्होंने दोबारा से विवेचना शुरू करने के आदेश दिए थे।

ऑनलाइन कर रहे थे बिक्री

आशुतोष त्रिपाठी सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्य करता है। वह कंप्यूटर का जानकार है। सुगंधित तेल ऑनलाइन बिक्री करने के लिए इंटरनेट का सहारा लिया गया।

पीलीभीत का भी था एक बदमाश

घटना के दिन फैज हदीश और आशुतोष त्रिपाठी के साथ पीलीभीत का बदमाश एक अन्य साथी के साथ था। साकिब और विनय श्रीवास्तव को जिस जगह लखनऊ में तेल लेकर जाना था, वहां लेकर जाने वाले थे। उन दोनों के खिलाफ अलग से कार्रवाई की गई है। वरिष्ठ उपनिरीक्षक ने बताया कि घटना के दिन शामिल रहे पीलीभीत के एक बदमाश और उसके साथी की तलाश की जा रही है। जनवरी माह में लूटे गए 1.20 लीटर तेल में 65 लीटर सुगंधित तेल को बरामद करने के साथ चार आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। एक आरोपित रेलवे का कर्मचारी है। अभी कुछ आरोपित फरार हैं, जिनकी तलाश में पुलिस जुटी हुई है।

एसके सिंह,इंस्पेक्टर कोतवाली

पूरनपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.