Move to Jagran APP

नवदिया पंचायत भवन पर दबंगों का कब्जा

ग्राम पंचायतों को सचिवालय का दर्जा देने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए अभियान को पलीता लग रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 11:36 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 11:36 PM (IST)
नवदिया पंचायत भवन पर दबंगों का कब्जा
नवदिया पंचायत भवन पर दबंगों का कब्जा

बीसलपुर (पीलीभीत): ग्राम पंचायतों को सचिवालय का दर्जा देने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए अभियान की हालत बद से बदतर होती जा रही है। लाखों की लागत बनाए गए पंचायत भवनों में ताले लटके हैं और दबंगों ने भवन के परिसर पर कब्जा जमाकर उपले थोप रखे हैं। साथ ही अराजक तत्व भवन का कीमती सामान चुराने में लगे हुए है। इसी तरह बीसलपुर विकास खंड क्षेत्र के ग्राम नवदिया सितारगंज स्थित पंचायत भवन बनने के तीन वर्ष के अंदर ही बदहाली के शिकंजे में जकड़ गया है।

loksabha election banner

ग्राम नवदिया सितारगंज में शासन द्वारा स्वीकृत की गयी लगभग सात लाख रुपये की धनराशि से गांव के बाहर स्थित ग्राम समाज की भूमि पर लगभग तीन वर्ष पूर्व पंचायत भवन का निर्माण कराया गया था। भवन में ग्राम प्रधान का कार्यालय, विभागीय बैठक का आयोजन हेतु हाल, शौचालय व स्नानगृह का निर्माण कराया गया था और उसमें टैंक रखवाकर टंकियां लगायी गयी थीं। भवन में बिजली की फि¨टग का कार्य कराया गया था। मुख्य गेट पर लोहे का चैनल लगाया गया परंतु धनराशि के अभाव में पंचायत भवन की बाउंड्री का निर्माण हो सका और न ही उसकी रंगाई-पुताई हो पायी। भवन बनने के बाद सचिव व ग्राम प्रधान की मौजूदगी में ग्राम पंचायत सदस्यों की मात्र एक बैठक ही आहुत हुई। बैठक न होने पर अराजक तत्वों ने चैनल के ताले तोड़कर भवन के अंदर बिजली फि¨टग व टंकी के पाइप उखेड़ कर उपकरण चोरी कर ले गए और बाद में कुछ लोग भवन के अंदर अपने मवेशियों को बांधने लगे। ग्राम प्रधान द्वारा ताला डाल देने पर गांव के कुछ दबंग लोगों ने भवन परिसर पर उपले थोपना शुरू कर दिया। भवन की हालत दयनीय बनी हुई है। एडीओ पंचायत अवनीश कुमार का कहना है कि शीघ्र ही भवन को अतिक्रमणकारियों से मुक्त करा लिया जाएगा जिससे उसमें बैठक सम्पन्न हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.