Move to Jagran APP

खुले में रखे ट्रांसफार्मरों से खतरा

शहर में अनेक स्थानों पर ट्रांसफार्मर खुले में रखे हुए हैं। बरसात के मौसम में ट्रांसफार्मर के आसपास करंट उतर आने का खतरा रहता है। इस मौसम में उनके आसपास घास भी उग आती है जिसे खाने के लालच में कई बार पशु करंट से झुलस चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 11:12 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 06:11 AM (IST)
खुले में रखे ट्रांसफार्मरों से खतरा
खुले में रखे ट्रांसफार्मरों से खतरा

पीलीभीत,जेएनएन : शहर में अनेक स्थानों पर ट्रांसफार्मर खुले में रखे हुए हैं। बरसात के मौसम में ट्रांसफार्मर के आसपास करंट उतर आने का खतरा रहता है। इस मौसम में उनके आसपास घास भी उग आती है, जिसे खाने के लालच में कई बार पशु करंट से झुलस चुके हैं।

loksabha election banner

शहर में 100 केवी से लेकर 250 केवी तक की क्षमता वाले तकरीबन साढ़े चार सौ ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं। इनमें से कई ट्रांसफार्मर चारों ओर जाली लगाकर कवर्ड नहीं किए गए। ऐसे ट्रांसफार्मर के आसपास से गुजरना खतरे से खाली नहीं है। बारिश के दौरान अक्सर आसपास करंट उतर आता है। उसकी चपेट में आ सकते हैं। सुरभि कॉलोनी, निरंजन कुंज में पिछले दिनों कई पशु करंट से झुलस गए। दरअसल बरसात में ट्रांसफार्मर के आसपास घास उग आती है। घास चरने के लालच में पशु वहां पहुंच जाते हैं। अभी पिछले दिन गैस चौराहा बिजलीघर के बाहर लगे ट्रांसफार्मर से करंट लग जाने के कारण एक संविदा कर्मचारी का हाथ झुलस गया था। नियमानुसार ट्रांसफार्मर के चारों ओर जाली लगाई जानी चाहिए लेकिन अनेक ट्रांसफार्मरों में सुरक्षा के लिए इस तरह के इंतजाम नहीं किए गए। टनकपुर हाईवे पर विभिन्न स्थानों पर ऐसे कई ट्रांसफार्मर रखे हैं, जो जाली विहीन हैं।

ट्रांसफार्मरों का रखरखाव उचित ढंग से नहीं हो पा रहा है। सभी ट्रांसफार्मरों के चारों ओर जाली लगानी जानी चाहिए। जिससे आसपास से गुजरने वालों को किसी तरह का खतरा न रहे।

विनोद कुमार

बरसात के मौसम में ट्रांसफार्मर के आसपास अक्सर करंट उतर आता है। कई पशु करंट की चपेट में आकर झुलस चुके हैं। ऐसे में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। इस पर बिजली विभाग को ध्यान देना चाहिए।

दीपक शर्मा

शहर में कई स्थानों पर लंबे समय से ट्रांसफार्मर खुले में रखे हुए हैं। ऐसी जगहों पर बरसात के मौसम में खतरा वास्तव में बढ़ जाता है। विभाग के उच्चाधिकारियों की यह जिम्मेदारी है कि व्यवस्था कराएं।

डॉ. अशोक अवस्थी शहर में लगभग साढ़े चार सौ ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं। ज्यादातर ट्रांसफार्मरों के चारों ओर जाली भी लगाई गई है। अगर कहीं पर कोई ट्रांसफार्मर खुला रह गया है तो उसको भी जाली से कवर्ड करा दिया जाएगा।

-अतुल कुमार, एसडीओ शहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.