पीलीभीत : करीब महीने भर से अधिक हो गया लेकिन शहर में बिजली आपूर्ति की स्थित बदतर बनी है। उस पर भी एक चौराहा पर केबल बदलने के लिए पांच घंटे तक नकटादाना सब-स्टेशन से जुड़े इलाकों की बिजली काट दी गई। शहर के शेष भाग में भी बिजली आती जाती रही। मौसम साफ होने के कारण गर्मी भी खूब रही। ऐसे में उपभोक्ता बेहाल रहे। बिजली के अभाव में सुबह दस बजे के बाद से नगर पालिका परिषद के नलकूप भी नहीं चले। उपभोक्ताओं को जलापूर्ति की किल्लत का भी सामना करना पड़ा।

शहर में लोकल फाल्ट थमने का नाम नहीं ले रहे। इसी वजह से शहर के लिए कंट्रोल से जितनी बिजली मिल रही, उपभोक्ताओं तक उतनी भी नहीं पहुंच रही। मंगलवार को सुबह रूपपुर कमालू स्थित 132 केवी सब-स्टेशन से नकटादाना चौराहा के निकट बने 33 केवी सब-स्टेशन की बिजली बंद कर दी गई। जाटों वाले चौराहा के आसपास केबल डालने का काम किया जाना था। इस वजह से निरंजन कुंज फीडर, पुलिस लाइन फीडर, खकरा फीडर और खुदागंज फीडर से संबद्ध इलाकों में बिजली आपूर्ति बंद रही। दिन चढ़ने के साथ ही जब तपिश बढ़ने लगी तो उपभोक्ताओं ने विद्युत अधिकारियों को फोन करके हालात जानने की कोशिश की। विद्युत अधिकारी लगातार यही बताते रहे कि जाटोवाला चौराहा पर केबल डालने के लिए शटडाउन लिया गया है। काम पूरा होते ही आपूर्ति सुचारू हो जाएगा। इस दौरान गर्मी अधिक पड़ने की वजह से उपभोक्ताओं को न घर में चैन मिल पा रहा था और न बाहर। जैसे तैसे लोग वक्त काटते रहे। अपराह्न तीन बजे के बाद बिजली आई लेकिन पंद्रह मिनट बाद ही निरंजन कुंज फीडर पर ब्रेकडाउन हो गया। इसी तरह टाउन वन और टाउन टू पर भी बिजली लगातार ट्रिप करती रही। एसडीओ (टाउन) रणवीर ¨सह का कहना है कि केबल डालने के लिए पारेषण खंड की ओर से शटडाउन लिया गया था। काम खत्म होने के बाद आपूर्ति बहाल कर दी गई है।

शहर की बिजली आपूर्ति व्यवस्था इन दिनों बेहद खराब दौर से गुजर रही है। बिजली कब आए और फिर कितनी देर में गुल हो जाए, पता ही नहीं रहता। इमरजेंसी रो¨स्टग भी खूब हो रही है।

लख¨वदर ¨सह, बल्लभ नगर

टाउन वन और टाउन टू फीडरों पर लाइन लॉस बताकर रोजाना इमरजेंसी रो¨स्टग कर दी जाती है। लाइन लॉस को कम करने का काम विभाग के लोगों को करना चाहिए, जिससे उपभोक्ताओं को राहत मिले।

प्रेम प्रकाश वर्मा, सिविल लाइंस साउथ

बिजली आपूर्ति की इतनी खराब स्थिति पहले कभी नहीं रही। अब तो पता ही नहीं चलता कि शेड्यूल क्या है। सुबह और रात के समय कई-कई घंटे की कटौती हो रही है। फाल्ट भी काफी हो रहे हैं।

सीमा राना, मुहल्ला थान ¨सह

स्टेशन रोड बाजार की बिजली तो दिन भर में कम से कम आधा दर्जन बार गुल हो रही है। विभागीय अधिकारियों को आपूर्ति में सुधार के लिए गंभीरता के साथ प्रयास करने चाहिए, जिससे उपभोक्ताओं को राहत मिले।

रूबी शुक्ला, इनायतगंज

Posted By: Jagran