Move to Jagran APP

शिकायतों को नजरंदाज कर जाते जिम्मेदार

जेई साब एकता नगर की लाइट सुबह से नहीं आ रही। कृपया दिखवा लें क्या समस्या है। घंटे भर बाद भी जब कोई रिस्पांस नहीं मिलता तो वही उपभोक्ता फिर अपनी बात रखता है। साथ ही सवाल भी उठा देता है कि कोई जवाब क्यो नहीं दिया जा रहा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 10:57 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 10:57 PM (IST)
शिकायतों को नजरंदाज कर जाते जिम्मेदार
शिकायतों को नजरंदाज कर जाते जिम्मेदार

पीलीभीत,जेएनएन : जेई साब, एकता नगर की लाइट सुबह से नहीं आ रही। कृपया दिखवा लें, क्या समस्या है। घंटे भर बाद भी जब कोई रिस्पांस नहीं मिलता तो वही उपभोक्ता फिर अपनी बात रखता है। साथ ही सवाल भी उठा देता है कि कोई जवाब क्यो नहीं दिया जा रहा। तभी कोई अन्य उपभोक्ता ऐसी स्थिति पर अपनी टिप्पणी यह कहते हुए करता है कि जब कोई जवाब नहीं तो ग्रुप का फायदा ही क्या है। दरअसल एकता नगर का तो यह एक उदाहरण है। क्योंकि वहां इस तरह की स्थिति रोज पैदा होती है। विभाग के वाट्सएप ग्रुप पर उपभोक्ता पोस्ट डालते रहते हैं लेकिन यह विभाग के जिम्मेदार लोगों की मर्जी पर निर्भर करता है कि वे इसका संज्ञान लें अथवा ध्यान देने की जरूरत ही न समझें।

loksabha election banner

बिजली विभाग की ओर से वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। उपभोक्ता अपनी शिकायत तो उस पर कर सकते हैं लेकिन निस्तारण की कोई गारंटी नहीं है। ग्रुप में शिकायत दर्ज कराने के बाद उपभोक्ता बार-बार पूछते रहते लेकिन जवाब अक्सर नहीं मिलता जबकि सभी अभियंता, अवसर अभियंता और लाइनमैन इससे जुड़े हुए हैं। इसके बावजूद उपभोक्ताओं की समस्या को प्राय: ग्रुप पर अनदेखा ही कर दिया जाता है। ऐसी स्थिति आती तो उपभोक्ता बिजली महकमे की लापरवाही को कोसने लगते हैं। हालांकि कई बार किसी उपभोक्ता की शिकायत का संज्ञान लेकर विभाग के बड़े अधिकारी प्रश्नचिह्न लगाते हैं, तब कर्मचारी एकदम सक्रिय होकर सही स्थिति ग्रुप पर ही बता देते हैं। बाद में समस्या का समाधान भी हो जाता है। फोटो-28पीआइएलपी-8

विभाग की ओर से वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है तो उस पर आने वाली उपभोक्ताओं की समस्या पर ध्यान भी तुरंत दिया जाना चाहिए। वरना फिर इस तरह के ग्रुप का फायदा ही क्या है।

अनीस खां फोटो-28पीआइएलपी-9

किसी भी उपभोक्ता की समस्या को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। ग्रुप में बड़ी उम्मीद के साथ लोग अपनी समस्या को पोस्ट करते हैं। अगर कोई कुछ जानना चाहता है तो बताने में कोई हर्ज नहीं है।

ऋषि सक्सेना फोटो-28पीआइएलपी-10

बिजली विभाग का वाट्सएप ग्रुप पर डाली गई पोस्ट का जबाव मिल जाए तो उपभोक्ता को संतुष्टि हो जाती है। जवाब नहीं मिलने पर झल्लाहट होती है। अधिकारी इस पर ध्यान दें।

अजय अग्रवाल

इनसेट

वाट्सएप ग्रुप पर आने वाली सभी पोस्ट महत्वपूर्ण मानते हैं। जवाब देने में व्यस्तता के चलते भले ही कुछ देर लग जाए लेकिन संज्ञान तुरंत लिया जाता है। यह कहना सही नहीं कि ध्यान नहीं दिया जाता। कई बार ऐसी पोस्ट भी डाल दी जाती है, जिसका विभाग से कोई मतलब ही नहीं होता। बिजली समस्या पोस्ट डालने के बाद थोड़ा धैर्य बनाए रखना चाहिए।

-अतुल कुमार, एडीओ (टाउन)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.